Move to Jagran APP

लखनऊ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण में हल्का सुधार

राजधानी के आसपास जैसे-जैसे दिन चढ़ा धुंध बढ़ती गई। नतीजा यह हुआ कि लखनऊ एक्यूआइ 435 के साथ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर हो गया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 11:00 PM (IST)
लखनऊ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण में हल्का सुधार
लखनऊ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण में हल्का सुधार

लखनऊ, जेएनएन। मौसम विभाग के पूर्वानुमान से इतर सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्मॉग का संकट और गहराया गया। हर तरफ स्मॉग की मोटी चादर छाई रही। लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 435 दर्ज किया गया, जो देश में चौथे स्थान पर रहा। वहीं ग्रेटर नोएडा में रविवार को भारी प्रदूषण के बाद सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में हल्का सुधार देखा गया। हालांकि, स्थिति अभी भी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। सोमवार शाम साढ़े छह बजे प्रदूषण का स्तर 428 दर्ज किया गया, जबकि रविवार को यह स्तर 487 था। मुख्य सचिव डॉ. राजेंद्र कुमार तिवारी ने चेतावनी दी है कि बढ़ते हुए वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पराली जलाने पर सख्ती से रोक लगाएं।

loksabha election banner

राजधानी के आसपास जैसे-जैसे दिन चढ़ा, धुंध बढ़ती गई। नतीजा यह हुआ कि लखनऊ एक्यूआइ 435 के साथ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर हो गया। बागपत और गाजियाबाद 440 के साथ दूसरे तथा मुरादाबाद और हापुड़ 436 एक्यूआइ के साथ तीसरे सबसे दूषित शहर रहे। हरियाणा का जींद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा, जहां एक्यूआइ 448 रिकॉर्ड हुआ। सोमवार को लखनऊ का एक्यूआइ बीते दिनों का रिकार्ड तोड़ 435 के स्तर में दर्ज किया गया। यह रविवार के मुकाबले 35 यूनिट ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिल्ली की ओर से आने वाली हवाएं प्रदूषण बढ़ा रही हैं। मंगलवार से कुछ राहत मिल सकती है।

दिल्ली में ऑड-इवेन लागू होने से पड़ा फर्क

रविवार पूरे दिन ग्रेटर नोएडा गैस चैंबर बना रहा। हालांकि, सोमवार का दिन कुछ राहत लेकर आया, पूरे दिन 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। धूप खिली तो धुंध भी कम रही। इसके अलावा, प्रदूषण को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से सोमवार और मंगलवार को निजी और सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया था। इसके चलते स्कूल की बस और कैब सब बंद रहे। इससे प्रदूषण के स्तर पर काफी असर पड़ा। इसके साथ ही दिल्ली में ऑड-इवेन लागू होने से भी शहर में काफी फर्क पड़ा। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने प्रदूषण फैलाने पर पर कार्रवाई करते हुए चार संस्थान पर एक लाख 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

देश के 15 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में नौ यूपी के

दिल्ली वालों को सोमवार को जहरीली हवाओं से कुछ राहत जरूर मिली। वहां एक्यूआइ 407 रिकार्ड किया गया। हालांकि, देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश के नौ शहर शामिल रहे। गाजियाबाद और बागपत में एक्यूआइ 440 रिकार्ड हुआ। वहीं, हापुड़ 436 व मुरादाबाद में 434 रहा। नोएडा व ग्रेटर नोएडा में एक्यूआइ क्रमश: 430, 428 रिकॉर्ड हुआ। उधर, कानपुर में भी हालात काफी खराब रहे। यहां एक्यूआइ 427 के गंभीर स्तर में रिकार्ड हुआ। हालांकि वाराणसी में कुछ राहत रही। गत दिवस की तुलना में एïक्यूआइ 354 के चिंताजनक स्तर में रिकॉर्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.