Move to Jagran APP

Lucknow Development Authority: अंसल की छूटी जमीन पर काम शुरू करेगा एलडीए, 1800 एकड़ से बड़ी होगी टाउनशिप

लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि मोहान रोड सुलतानपुर रोड की टाउनशिप के साथ-साथ प्रबंध नगर योजना में आगामी चार से पांच माह मे जमीन स्तर पर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पर्यावरण प्रभाव आकलन का सर्वे किया जा रहा है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 01:15 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 02:38 PM (IST)
Lucknow Development Authority: अंसल की छूटी जमीन पर काम शुरू करेगा एलडीए, 1800 एकड़ से बड़ी होगी टाउनशिप
लखनऊ में अंसल की छूटी जमीन का ब्योरा लविप्रा कर रहा एकत्रित।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विकास प्राधिरकण (लविप्रा) अपनी नई टाउनशिप को लेकर उत्साहित है। क्योंकि अंसल ने अपनी टाउनशिप का क्षेत्रफल छोटा कर दिया है। अब लविप्रा ने अंसल से छूटी जमीन का ब्योरा मांगने के साथ ही ग्राम सभा की उस जमीन का ब्योरा मांगा है जो उसने अधिगृहित करते समय छोड़ दी थी व उसके एवज में दूसरे स्थान पर ली थी। यही नहीं वॉटर बाडी यानी तालाब व अन्य जल श्रोत का ब्योरे के साथ ही पुराना डीपीआर और नए डीपीआर में जो जमीन घटी व बढ़ी है, उसकी जानकारी मांगी है। उद्देश्य है कि उसका अध्ययन करने के बाद लविप्रा टाउनशिप को लेकर काम कर सके। माना जा रहा है कि करीब अठारह सौ एकड़ से बड़ी टाउनशिप यह होगी।

loksabha election banner

लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि उक्त जानकारियों आते ही प्राधिकरण किसानों से बातचीत करते हुए जमीनों का अधिगृहण शुरू कर देगा। नियमानुसार जो मुआवजा होगा, उसे दिया जाएगा और ले आउट बनाकर भूखंड, अपार्टमेंट, शापिंग काम्प्लेक्स, स्कूल, अस्पताल व गरीब वर्ग के लिए जो नियमानुसार मकान बनाए जाते हैं, वह बनाकर दिए जाएंगे। इस प्रकिया में करीब तीन से चार माह का समय लग सकता है। उन्होंने बताया कि अर्जन से संबंधित अफसरों को जमीन को लेकर काम करने के जल्द ही आदेश दिए जाएंगे और जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन की मदद ली जाएगी। यह टाउनशिप अंसल से सटी होने के कारण भविष्य की अच्छी टाउनशिप में गिनी जाएगी। बता दें कि गोसाईगंज जेल, सुलातनपुर रोड स्थित चक गजरिया से भी कुछ हिस्सा नई टाउनशिप का मिला हुआ होगा।

प्रबंध नगर योजना को जल्द मिलेगी गति: लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि मोहान रोड, सुलतानपुर रोड की टाउनशिप के साथ-साथ प्रबंध नगर योजना में आगामी चार से पांच माह मे जमीन स्तर पर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पर्यावरण प्रभाव आकलन का सर्वे किया जा रहा है। कोर्ट में जो मामले चल रहे हैं उनका निस्तारण और किसानों के साथ वार्ता करके समाधान निकाला जा रहा है। पूरा प्रयास है कि जल्द से जल्द जमीन पर काम शुरू हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.