Move to Jagran APP

कैसरबाग के अवध जिमखाना में चल रहे निर्माण को लखनऊ विकास प्राधिकरण ने रुकवाया

कैसरबाग स्थित अवध जिमखाना क्लब का मामला एक बार फिर गरमा गया है। क्लब में फर्श से संबंधित चल रहे काम को लखनऊ विकास प्राधिकरण ने रुकवा दिया है। अधिशासी अभियंता (प्रवर्तन जोन छह) कमलजीत सिंह ने बताया कि आवंटित भूमि का नवीनीकरण व फ्री होल्ड मामला कोर्ट में है।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 08:14 PM (IST)
कैसरबाग के अवध जिमखाना में चल रहे निर्माण को लखनऊ विकास प्राधिकरण ने रुकवाया
अवध जिमखाना में चल रहे कार्य को लखनऊ विकास प्राधिकरण ने रुकवाया

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कैसरबाग स्थित अवध जिमखाना क्लब का मामला एक बार फिर गरमा गया है। क्लब में फर्श से संबंधित चल रहे काम को लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने रुकवा दिया है। अधिशासी अभियंता (प्रवर्तन जोन छह) कमलजीत सिंह ने बताया कि अवध जिमखाना के नाम आवंटित भूमि का नवीनीकरण व फ्री होल्ड से संबंधित मामला लंबित है।

loksabha election banner

वहीं वर्तमान में मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इसलिए कोई भी निर्माण कार्य बिना अनुमति के गलत है। लविप्रा ने नियमों व कोर्ट में मामला होने का हवाला देते हुए नोटिस भी भेजी है। बता दें कि जिमखाना क्लब का पंजीकरण 12 मई 1933 को किया गया था। यह शहर का पुराने क्लब में से एक है।

क्लब लान टेनिस के लिए विश्व विख्यात है पूर्व में क्लब में टेनिस से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित कर चुका है। यहां देश एवं विदेश की महान हस्तियों द्वारा प्रतिभाग भी किया गया है। नजूल विभाग द्वारा 29 जनवरी 1970 को क्लब के नाम तीन बीघे छह बिस्वा से अधिक जमीन (क्षे. 89,948) वर्ग फीट की भूमि की लीज डीड पंजीकरण किया गया था।

1972 में समाप्त हो गई थी लीजः यही नहीं लीज की अवधि दिसंबर 1972 में समाप्त होने के उपरांत भी क्लब द्वारा 1984 तक लीज रेंट प्राधिकरण के खाते में जमा किया गया था, हालांकि लविप्रा ने यह राशि जो 65 लाख के आसपास थी, वापस कर दी और लीज नवीनीकरण में अभी निर्णय नहीं हो सका है। क्लब के पदाधिकारियों का दावा है क 14 जुलाई 1988 को नवीनीकरण आगामी 90 वर्ष तक करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति प्रदान करने का दावा किया, लेकिन लविप्रा ने कागजों पर इसकी सहमति नहीं दी।

इस संबंध में क्लब ने वर्ष 2021 में भी लीज डीड का नवीनीकरण कराने का अनुरोध किया गया था, जो अभी लंबित पड़ा है। इस संबंध में पवन कुमार गंगवार सचिव, लविप्रा ने बताया कि मामला कोर्ट में चल रहा है। फैसले के बाद ही आगे अन्य मुद्दों पर काम होगा। इसलिए अभी निर्माण कार्

य रुकवाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.