Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 363 नए मिले संक्रमित-347 मरीज डिस्चार्ज; बलरामपुर में वरिष्ठ सर्जन की मौत-14 और पॉजिटिव

Lucknow Coronavirus News Update लखनऊ में शनिवार को कुल 363 पॉजिटिव रोगी मिले 347 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। अंबेडकरनगर में 15 नए लोगों में संक्रमण मिला।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 06:44 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 09:04 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 363 नए मिले संक्रमित-347 मरीज डिस्चार्ज; बलरामपुर में वरिष्ठ सर्जन की मौत-14 और पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update: राजधानी में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार को छह हो गई, जबकि शुक्रवार को तीन लोगों की मौत की पुष्टि की हुई थी। वहीं, शनिवार को पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा कुछ घट गया, जिसने स्वास्थ्य विभाग को कुछ राहत दी। शनिवार को कुल 363 पॉजिटिव रोगी मिले, जबकि शुक्रवार को रिकॉर्ड संक्रमित रोगियों की संख्या 562 पहुंच गई थी। वहीं, शनिवार को 347 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

loksabha election banner

बलरामपुर: वरिष्ठ सर्जन की मौत, 14 और मिले पॉजिटिव 

जिले में शनिवार की सुबह कोरोना संक्रमण ने एक और जान ले ली, जबकि 14 लोग पॉजिटिव मिले हैं। कुछ दिन पहले पॉजिटिव मिले जिला संयुक्त चिकित्सालय में तैनात वरिष्ठ सर्जन की इलाज के दौरान लखनऊ में मौत हो गई। एक सप्ताह पूर्व गोंडा में जाँच के दौरान वह पॉजिटिव मिले थे। उनका परिवार गोंडा में रहता है वहीं के मूल निवासी है। सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि चार दिन पहले उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हे केजीएमयू लखनऊ ले जाया गया था जहां शनिवार को उनकी मौत हो गई। उधर, संक्रमण का दायरा तेजी से बढ रहा है। शुक्रवार की रात सात पॉजिटिव मिले है। उतरौला के रफीनगर, शिवपुरा के रतनपुर व गैंसड़ी में मिले सात संक्रमितों के बाद शनिवार को नगर सहित विभिन्न स्थानों से सात और संक्रमित मिले हैं। इनमें चार सरयू नहर कालोनी, एक नौसहरा, एक सिटी पैलेस व एक लखनऊ में मिला है। साथ ही सात संक्रमित की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिनको घर भेज दिया गया है। 120 केस एक्टिव हैं। कोविड के नोडल डिप्टी सीएमओ डॉ एके सिंघल ने बताया कि जिले मे अब तक 288 पॉजिटिव मिल चुके है जिसमें आठ की मौत हो चुकी है। 160 स्वस्थ हो चुके हैं।

अंबेडकरनगर : नहीं थम रहा कोरोना का प्रकोप 15 मिले पॉजिटिव 

कोरोनावायरस का प्रकोप जिले में तेजी से फैल रहा है शनिवार को आए रिपोर्ट में कुल 15 लोग पॉजिटिव पाए गए। सबसे अधिक टांडा ब्लॉक के 8 संक्रमित शामिल हैं। इसके अलावा कटेहरी के शाहपुर परासी में एक, जलालपुर के पारा गांव में दो, अकबरपुर के शहजादपुर कस्बे में दो तथा बसखारी ब्लॉक के शुकुल बाजार में दो लोग संक्रमित मिले हैं। सभी संक्रमित मरीजों को एलवन हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है, इसके साथ ही परिजनों की जांच के लिए स्वास्थ्य टीम को निर्देशित किया गया है। सीएमओ डॉ अशोक कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में जांच की प्रक्रिया तेज की गई है।  इसलिए मरीज मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इससे संक्रमित लोगों का समय पर इलाज होगा और वह जल्द ही स्वस्थ हो सकेंगे उन्होंने बताया कि संक्रमित मिले लोगों के परिजनों को क्वॉरेंटाइन करने के साथ केंद्र अधीक्षक को एरिया भी सील करने का निर्देश दिया गया है। वहीं, दूसरी तरफ जांच में शनिवार को कुल 401 नमूने भेजे गए। इसमें 45 नमूने जिला अस्पताल के शामिल हैं इसके अलावा ट्रू नॉट मशीन से 23 तथा एंटीजन से 850 जांच की गई जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर अब 273 हो चुकी है। इसमें 156 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। शनिवार को पांच संक्रमित पूरी तरीके से ठीक होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया, जिले में मृतकों की संख्या 10 हो चुकी है। 

बहराइच : स्वास्थ्य कर्मी समेत सात और मिले पॉजिटिव ; संख्या बढ़कर 528 हुई

जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एंटीजन किट, टू नॉट व डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस से मिली रिपोर्ट में मोतीपुर सीएचसी कर्मी समेत सात और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संख्या बढ़कर 528 पहुंच गई है। सीएमओ डॉ. एसके सिंह ने बताया कि संक्रमितों को कोविड अस्पताल चित्तौरा व होम आइसोलेशन में रखा गया है। 236 संक्रमित स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं।

बाराबंकीः कोरोनावायरस संक्रमित युवक की मौत

सूरतगंज क्षेत्र के अमराईगांव गांव निवासी कोरोनावायरस संक्रमित एक युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। वे 35 वर्ष के थे, और राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष पद पर कार्यरत थे। शारीरिक दूरी के बीच उनका अंतिम संस्कार पैतृक गांव में किया गया। 

लखनऊ के महानगर व इंदिरानगर में 50 पॉजिटिव

इंदिरानगर में शिविर लगातार जांच कराई जा रही है। पूरे इलाके को सील भी किया गया है। बावजूद इसके संक्रमण के मामले थम नहीं रहे हैं। इंदिरानगर में 28 और महानगर में 22 लोग वायरस की जद में आ गए हैं।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों में बढ़़ा संक्रमण

शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई डर नहीं दिखाई दे रहा हैै। यह स्थिति तब है जबकि विशेषज्ञ बताते हैं कि संक्रमण को रोकने के लिए शारीरिक दूरी व मास्क ही फिलहाल सबसे मजबूत शस्त्र है। शुक्रवार को अमीनाबाद में 10, चौक में 15, सआदतगंज में 12, बाजारखाला में 14, नाका में 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

आलमबाग में भी 37 लोग पॉजिटिव

आलमबाग में 37 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें आलमबाग के 27 और कृष्णानगर में 10 लोग संक्रमित मिले हैं। कैंट में भी 10 लोगों में वायरस मिला। वहीं, हसनगंज में 19 लोग संक्रमित मिले हैं। मनकामेश्वर मंदिर वार्ड व हसनगंज में 80 से ज्यादा लोग संक्रमण की गिरफ्त में आ चुके हैं।

658 मरीज हुए डिस्चार्ज

शुक्रवार को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 658 मरीज ठीक होकर अपने घरों को वापस पहुंचे। इसमें केजीएमयू से 41, टीएसएम से 44, हज हाउस से 15, ईएसआइ से 10, आरएमएल से तीन, राम सागर मिश्र से 39, प्रसाद मेडिकल कॉलेज से छह मरीज डिस्चार्ज किए गए।

तीन की गई जान

शुक्रवार को तीन और लोगों की मौत हो गई। सभी का इलाज केजीएमयू में चल रहा था। इनमें दो मरीज लखनऊ व एक दूसरे जिले का था। हजरतगंज निवासी 56 वर्षीय महिला की केजीएमयू में इलाज के दौरान मौत हो गई। उन्हेंं बीती रात भर्ती कराया गया था। लिवर की गंभीर बीमारी भी थी। वहीं, खुर्रमनगर निवासी 82 वर्षीय महिला की मौत कोरोना वार्ड में हो गई। उन्हेंं 26 जुलाई को भर्ती कराया गया था। वह किडनी व सांस की बीमारी से ग्रस्त थीं। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक, बैजुपुर निवासी 60 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई।

केजीएमयू के छह रेजीडेंट डॉक्टर भी चपेट में

केजीएमयू के छह रेजीडेंट डॉक्टर भी संक्रमित मिले हैं। आलम यह है कि इलाज करने वाले चार रेजीडेंट डॉक्टरों को 20 घंटे तक केजीएमयू में बेड नहीं मिला। हॉस्टल भेजने पर हंगामा करने लगे। देर शाम उनकी भर्ती हो सकी। दो अन्य रेजीडेंट में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। होल्डिंग एरिया में ड्यूटी के दौरान चार रेजीडेंट संक्रमित हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.