Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update: एंबुलेंस सेवा 102 के 33 कर्मियों समेत 84 में कोरोना, लखनऊ में अब 1441 पॉजिटिव

Lucknow Coronavirus News Update लखनऊ में मंगलवार को 84 में वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं बहराइच में मृतक अधिवक्ता समेत पांच पॉजिटिव मिले।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 08:21 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 11:30 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update: एंबुलेंस सेवा 102 के 33 कर्मियों समेत 84 में कोरोना, लखनऊ में अब 1441 पॉजिटिव
Lucknow Coronavirus News Update: एंबुलेंस सेवा 102 के 33 कर्मियों समेत 84 में कोरोना, लखनऊ में अब 1441 पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update: प्रदेश भर में कोरोना का कहर जारी है। राजधानी में मंगलवार को एंबुलेंस सेवा 102 के 33 और कर्मचारियों समेत 84 में वायरस की पुष्टि हुई है। साथ ही लोहिया संस्थान में गैस्ट्रो सर्जरी विभाग की नर्स भी संक्रमित मिली है। वहीं, अब तक एक दिन में सर्वाधिक मरीज मिलने का रिकॉर्ड भी टूट गया। इससे पहले सोमवार को एक दिन में 79 मरीज संक्रमित मिले थे। सीएमओ के मुताबिक, 26 क्षेत्रों को नए कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। वहीं, 12 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन से बाहर किया गया है। वहीं बहराइच में मंगलवार को पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसमें मृतक अधिवक्ता को भी कोरोना की पुष्टि हुई है। 

loksabha election banner

बहराइच में पांच को कोरोना 

डॉ.राम मनोहर लोहिया कैंसर इंस्टीट्यूट से मंगलवार को मृतक अधिवक्ता समेत चार की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 145 हो गई है, इनमें दो की मौत हो चुकी है। इनमें 123 स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं। सीएमओ डॉ. एसके सिंह ने बताया कि नानपारा कस्बा निवासी अधिवक्ता हार्ट पेशेंट थे। पांच जुलाई को इलाज कराने लखनऊ गए हुए थे। सोमवार को उनकी मौत हो गई थी। मंगलवार को आई रिपोर्ट में मृतक अधिवक्ता समेत चार की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में यह दूसरी मौत है। बताया कि मृतक अधिवक्ता के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग कराई जाएगी, जबकि गुजरातीपुरवा में संक्रमित के पिता की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनमें एक महिला लखनऊ में है, जबकि अन्य को अस्पताल चितौरा में शिफ्ट किया गया है। जेल में निरुद्ध 160 बंदियों की सैंपलिंग कराई गई है।

रायबरेली में एक सर्जन समेत छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

जिला अस्पताल के एक सर्जन समेत छह लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दरअसल, टुनाइट्स मशीन की जांच में सर्जन पॉजिटिव पाए गए। वहीं, एसजीपीजीआइ लखनऊ से आई रिपोर्ट में बछरावां सीएससी के संक्रमित फार्मेसिस्ट की पत्नी व बेटा भी संक्रमित पाया गया हैं। बछरावां सीएससी के दो और स्टाफ के संकेत मिले हैं। इसके अलावा ऊंचाहार क्षेत्र के भगवतीपुर का एक युवक भी संक्रमित पाया गया है। 

सीएचसी फार्मासिस्ट सहित पांच कोरोना पॉजिटिवद

जिले में सीएचसी फार्मासिस्ट सहित पांच लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी के पिछले शनिवार को जिला अस्पताल में सैंपल लेकर संक्रमण जांच के लिए सीडीआरआइ लखनऊ भेजे गए थे। सोमवार देर रात आई रिपोर्ट में पता चला है कि 27 बटालियन के सीएचसी के 49 वर्षीय फार्मासिस्ट कोरोना पॉजिटिव हैं। इनके साथ ही 108/102 एएलएस स्टाफ का एक 26 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। वहीं, शहर के मुहल्ला चौधरी टोला का 35 वर्षीय युवक और निषाद नगर मुहल्ले का 20 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। यही नहीं, लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर 3 के 49 वर्षीय एक व्यक्ति भी कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है। इस बात की पुष्टि सीडीआरआइ की रिपोर्ट में हुई है। लखनऊ के इस व्यक्ति का सैंपल जिला अस्पताल में ही हुआ था। सीएमओ डॉक्टर आलोक वर्मा ने बताया कि संक्रमित मिले रोगियों को इलाज के लिए खैराबाद कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है।

लखनऊ में सोमवार को सर्वाधिक मामले सामने आए 

राजधानी में सोमवार को 79 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इसमें सर्वोदयनगर में छह, पुलिस लाइन में छह, 102 एंबुलेंस के 18, इंदिरानगर के आठ, एलडीए कॉलोनी में चार, बालागंज में दो, सिग्नेचर बिल्डिंग में दो, स्वास्थ्य भवन में तीन, होमगार्ड्स मुख्यालय में चार, चौक में चार, जानकीपुरम में नौ, कल्याणपुर में छह, राजाजीपुरम में दो, अमीनाबाद में दो, गौतमपल्ली में एक, कृष्णानगर में एक, गोमतीनगर में एक रोगी कोरोना का पाया गया है। ऐसे में एक साथ इतने रोगी आने से स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूल गए हैं। लोहिया, लोकबंधु व साढ़ामऊ अस्पताल के 90 फीसद बेड फुल हैं। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में भी शिफ्ट कराया गया। वहीं, संक्रमितों में डॉक्टर, पुलिसकर्मी भी हैं।

40 मरीजों को किया गया डिस्चार्ज

राजधानी में सोमवार को कुल 40 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इसमें केजीएमयूू से एक, एसजीपीजीआइ से दो, एलबीआरएन से 11, आरएमएल से 15, आरएसएम से छह, ईएसआइ से पांच रोगी डिस्चार्ज हुए हैं। इन सभी को 14 दिन तक होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है।

68 नए बने कंटेनमेंट जोन

राजधानी में 68 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। वहीं, 31 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन से बाहर किया गया।

सबसे अधिक सैंपल संग्रह किए गए

राजधानी में सीएमओ की टीम ने घर-घर स्कैनिंग अभियान शुरू किया है। ऐसे में सोमवार को 1920 टीम व 384 सुपरवाइजर ने घर-घर दस्तक दी। इसमें खांसी-जुकाम व बुखार के मरीजों का रिकॉर्ड तैयार किया गया। कुल 59867 घरों का भ्रमण कर 277377 के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जुटाई गई। इस दौरान अब तक के सबसे अधिक एक दिन में 924 सैंपल संग्रह कर जांच के लिए केजीएमयू भेजा।

केजीएमयू में भर्ती महिला निकली पॉजिटिव

केजीएमयू के सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग में भर्ती महिला में कोरोना पाया गया। इसमें आठ डॉक्टर व आठ कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया गया। वहीं, महिला को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। इसको लेकर अन्य मरीजों में दहशत बनी हुई है। 

मेडिसिन मार्केट में कोरोना, बंद रहेंगी दवा दुकानें

अमीनाबाद में मेडिकल स्टोर संचालक में कोरोना की पुष्टि हुई है। ऐसे में पूरी मेडिसिन मार्केट में हड़कंप मच गया। लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी के मुताबिक ड्रग इंस्पेक्टर बृजेश कुमार ने एक दिन मेडिसिन मार्केट बंद करने के निर्देश दिए हैं। पूरी होलसेल दवा बाजार अमीनाबाद की सात जुलाई को बंद रहेंगी। वहीं सूर्या मेडिसिन मार्केट नौ जुलाई तक बंद रखा जायेगा।

मंडी सहायक की कोरोना से मौत, आज बंद रहेगी मंडी

कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मंडी सहायक की सोमवार को मौत हो गई। इसके चलते सीतापुर रोड स्थित मंडी ऑफिस परिसर को बंद करा दिया गया। वहीं मंगलवार को पूरी मंडी बंद रहेगी। मंडी सचिव समेत अन्य कर्मियों को होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। वहीं दुबग्गा मंडी अपने तय समय पर खोली जाएगी।

44 कर्मियों की कराई गई जांच

मंडी सचिव संजय स‍िंंह ने बताया कि मंडी सहायक की मौत हो गई है। मिली रिपोर्ट में उनमें वायरस की पुष्टि हुई। बीते दिनों 44 मंडी कर्मियों की जांच कराई गई। स्थिति को देखते हुए फिलहाल मंगलवार तक काम बंद कर दिया गया है। वहीं, मंगलवार को नवीन सब्जी और फल मंडी पूरी तरह से बंद रहेगी। पूरे मंडी परिसर का सैनिटाइजेशन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.