Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News: लखनऊ के कंटेनमेंट जोन में आवागमन पर रोक, शारीरिक दूरी का पालन अहम

Lucknow Coronavirus टीम 11 की बैठक में निर्णय लेने के बाद शासन ने लखनऊ पुलिस को दिया आदेश। इंदिरानगर गोमतीनगर आशियाना अलीगंज चिनहट व आलमबाग थाना क्षेत्र में सर्वाधिक संक्रमित

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 11:51 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 07:57 AM (IST)
Lucknow Coronavirus News: लखनऊ के कंटेनमेंट जोन में आवागमन पर रोक, शारीरिक दूरी का पालन अहम
Lucknow Coronavirus News: लखनऊ के कंटेनमेंट जोन में आवागमन पर रोक, शारीरिक दूरी का पालन अहम

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन ने सख्ती के निर्देश दिए हैं। टीम 11 की बैठक में लखनऊ के कंटेनमेंटजोन के भीतर आवागमन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। शासन ने शारीरिक दूरी का पालन कराने, मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर पान, मसाला व गुटखा इत्यादि का इस्तेमाल न करने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने की बात कही है। 

loksabha election banner

पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय व जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शासन को संयुक्त रिपोर्ट भी भेजी है। शासन को भेजे गए रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन इलाकों में संक्रमित व्यक्ति रहते हैं उनके घर के सामने लाल और संपर्क में आए लोगों के घर के सामने पीले रंग का फ्लायर चिपकाया जा रहा है। इससे डोर टू डोर सर्विलांस टेस्टिंग की कार्यवाही में मदद मिल रही है। 

पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय के मुताबिक, राजधानी में इंदिरानगर, गोमतीनगर, आशियाना, अलीगंज, चिनहट और आलमबाग में सबसे ज्यादा संक्रमित रोगी मिले हैं। इनमें 217 ऐसे स्थान है जहां एक घर में एक से अधिक व्यक्ति संक्रमित हैं। इन स्थानों पर कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत बैरिकेडिंग कराई जानी है। यही नहीं अलग अलग शिफ्ट में 1302 कांस्टेबल और 1302 होमगार्ड की ड्यूटी लगानी है। इसके लिए पुलिस आयुक्त ने कुल 2000 होमगार्ड की आवश्यकता बताई है और उसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा है। 

पुलिस व प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक,  सिविल डिफेंस के कार्यकर्ताओं की ओर से हर रोज करीब 25 हजार मास्क का वितरण कराया जा रहा है। इसके साथ ही 40 अतिरिक्त टीमें लगाई गई हैं, जो अलग-अलग इलाकों में भ्रमण कर लोगों को जागरूक कर रही हैं। यही नहीं 2500 स्थानों पर एक घर में एक संक्रमित रोगी हैं। पुलिस आयुक्त का कहना है कि 206 पॉलीगन पर तैनात पुलिसकर्मियों को इलाके में भ्रमणशील रहते हुए कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन कराने के लिए निर्देशित किया गया है। 

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से महामारी अधिनियम के तहत एफआइआर दर्ज की जा रही है। कंटेनमेंटजोन में पुलिस की ओर से 10 चार पहिया वाहन फोर्स के साथ तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही हाई रिस्क कंटेनमेंटजोन में मजबूत बैरिकेडिंग एवं नियमित सैनिटाइजेशन की व्यवस्था नगर निगम से कराने को कहा गया है। पुलिस आयुक्त का कहना है कि विभिन्न अस्पतालों व क्वारंटाइन सेंटर पर पुलिस के कुल 206 जवान तैनात हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों के बाहर भी पुलिस बल तैनात किया गया है। अभी तक पुलिस की ओर से 65 हजार 649 लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा चुकी है। वहीं, एक करोड़ 27 लाख 69 हजार रुपये जुर्माना के तौर पर भी वसूला गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.