Move to Jagran APP

Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित हुई लखनऊ की हवा, AQI पहुंचा 298 Lucknow News

दिल्‍ली से दो कदम आगे रहा लखनऊ में प्रदूषण धरातल पर नहीं उतर रहे प्रदूषण रोकथाम के उपाय।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 07:14 AM (IST)
Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित हुई लखनऊ की हवा, AQI पहुंचा 298 Lucknow News
Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित हुई लखनऊ की हवा, AQI पहुंचा 298 Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में हवा है कि साफ होने का नाम नहीं ले रही है। हालत ये है कि बुधवार को वायु प्रदूषण ने दिल्ली को फिर पीछे छोड़ दिया है। लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 298 दर्ज हुआ। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में एक्यूआइ 296 रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ की बात करें तो यहां एक सप्ताह से एक्यूआइ लगातार बढ़ रहा है। 

loksabha election banner

हालांकि, जिम्मेदारों को शायद अब बढ़ते प्रदूषण से कोई फर्क नहीं पड़ता है। बीते माह जिलाधिकारी डॉ. कौशल राज शर्मा ने सभी चौराहों के पचास मीटर के दायरे में वाहनों को रोके जाने के विरुद्ध अभियान चलाने के निर्देश जारी किए थे। लेकिन, जिम्मेदार विभागों ने इन आदेशों की धज्जियां उड़ा दीं। आलम यह है कि सभी प्रमुख चौराहों पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं, सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण के खिलाफ भी कोई कार्रवाई न होने से पैदल चलना तक मुश्किल है। साफ है कि शहर में लगने वाला जाम प्रदूषण बढ़ाने में आग में घी का काम कर रहा है। 

सूबे के सभी प्रमुख शहर प्रदूषण की गिरफ्त में 

केवल राजधानी लखनऊ ही नहीं, प्रदेश के लगभग सभी प्रमुख शहर बुधवार को वायु प्रदूषण की गिरफ्त में रहे। मुरादाबाद में एक्यूआइ 380, गाजियाबाद में 350, बागपत 338, कानपुर में 336, मेरठ में 330, वाराणसी में 325, ग्रेटर नोएडा में 316, नोएडा में एक्यूआइ 304 रिकॉर्ड किया गया। बताते चलें कि 300 से अधिक एक्यूआइ सांस के मरीजों के साथ सामान्य लोगों की दिक्कतें भी बढ़ाता है। 

सुबह कोहरा फिर साफ होगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को सुबह कोहरा रहेगा। हालांकि, दिन चढऩे के साथ मौसम साफ हो जाएगा। बुधवार को तापमान में कुछ और कमी आई। अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री रिकार्ड हुआ जो सामान्य रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वायुमंडल में नमी 90 फीसद रही। गुरुवार को भी तापमान इसी के आसपास रहने के आसार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.