Move to Jagran APP

Sawan Monday 2020: लखनऊ में लगी श्रद्धालुओं की कतार, भोर में हुई भस्म आरती

Sawan Monday 2020 मनकामेश्वर मंदिर व बड़ा शिवाला में सुबह से लाइन में लगे श्रद्धालु। गोले में खड़े हाेकर किया अपनी बारी का इंतजार।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 11:10 AM (IST)
Sawan Monday 2020: लखनऊ में लगी श्रद्धालुओं की कतार, भोर में हुई भस्म आरती
Sawan Monday 2020: लखनऊ में लगी श्रद्धालुओं की कतार, भोर में हुई भस्म आरती

लखनऊ, जेएनएन। श्रावण के चाैथे सोमवार को सुरक्षा इंतजामों के साथ श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए। राजधानी के ऐतिहासिक सिद्धपीठ मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने श्रद्धालुओं के लिए आरती के साथ ही दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए थे। पुलिस बंदोबस्त के साथ ही मंदिर परिसर में थर्मल स्कैनिंग के साथ पांच-श्रद्धालुओं को ही परिसर में जाने की अनुमति दी गई। गर्भगृह से दूर विशेष अरघे में श्रद्धालुओं ले जलाभिषेक कर भगवान शिव से कोरोना मुक्ति की कामना की।

loksabha election banner

राजेंद्र नगर द्वितीय मार्ग स्थित महाकाल मंदिर में सुबह भस्म आरती के साथ दर्शन शुरू हो गए। संयोजक अतुल मिश्र ने उज्जैन की तर्ज पर महाकाल की आरती की तो पूरा परिसर शिवमय हो गया। महाकाल के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा। मंदिर के बाहर शारीरिक दूरी के साथ ही एलईडी पर श्रद्धालुओं ने बाबा की आरती के दर्शन किए। गोमतीनगर के लॉर्ड अयप्पा मंदिर में रुद्राभिषेक शुरू हुआ।

चौक के छोटा व बड़ा शिवाला के साथ ही कल्याण गिरि मंदिर में पुजारी ने बाबा का श्रृंगार किया और श्रद्धालुओं ने बाहर से ही दर्शन किए। कोनेश्वर मंदिर और कोतवालेश्वर मंदिर में केवल पुजारी ने ही बाबा का श्रृंगार किया। हनुमान सेतु मंदिर परिसर के शिव लिंग के दर्शन भी बाहर से किए गए। गुलाचिन मंदिर, पिपलेश्वर महादेव मंदिर, मौनी बाबा मंदिर, तुलसी मानस मंदिर और इंद्रेश्वर मंदिर समेत राजधानी के सभी शिव मंदिरों में सुरक्षा बंदोबस्त के बीच श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की आराधना की।

बाबा सिद्धनाथ के मंदिर में जलाभिषेक के विशेष इंतजाम के साथ श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। मोहान रोड स्थित बुद्धेश्वर मंदिर में पुख्ता सुरक्षा इंतजामों के साथ बाबा के जयकारे के बीच श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। भाेर में ही मंदिर के कपाट खोल दिए गए थे। दोपहर बाद तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। हालांकि अधिकतर श्रद्धालु मास्क के साथ बाबा के दर्शन किए।

इंद्रेश्वर महादेव और तुलसी मानस मंदिर में दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं ने शिवार्चन में हिस्सा लिया। 30 जुलाई को पवित्रा एकादशी और तीन अगस्त सोमवती पूर्णिमा और रक्षाबंधन के साथ श्रावण मास का समापन होगा। लोकगायिका रंजना मिश्रा ने यूट्यूब के माध्यम से भजनों को शेयर किया तो अनुमेहा गुप्ता व दीपक त्रिपाठी ने भजनाें के माध्यम से शंकर-पार्वती की महिमा का बखान किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.