Move to Jagran APP

'Lockdown AGAIN': उत्तर प्रदेश में 55 घंटे के लॉकडाउन में सड़कों पर पसरा सन्नाटा, सरकारी उपाय जारी

Lockdown AGAIN लॉकडाउन के पहले दिन राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर शहरों में इस पर कड़ाई से अमल होता भी नजर आया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 04:06 PM (IST)
'Lockdown AGAIN': उत्तर प्रदेश में 55 घंटे के लॉकडाउन में सड़कों पर पसरा सन्नाटा, सरकारी उपाय जारी
'Lockdown AGAIN': उत्तर प्रदेश में 55 घंटे के लॉकडाउन में सड़कों पर पसरा सन्नाटा, सरकारी उपाय जारी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार की बढ़ती जांच के बीच संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता देख योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने दो दिन के अवकाश का लाभ लेते हुए प्रदेश में 55 घंटा का लॉकडाउन किया है। जिससे कि लोगों को घरों में सिमटना होगा और सरकार को भी अधिक संक्रमण वाले शहर तथा जगह पर बचाव के उपाय बेहतर करने का समय मिलेगा।

loksabha election banner

लॉकडाउन के पहले दिन राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर शहरों में इस पर कड़ाई से अमल होता भी नजर आया। आगरा, प्रयागराज, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर तथा अन्य शहरों में भी लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। सड़क पर पुलिस तैनात है। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जब लॉकडाउन का ऐलान हुआ तो सड़कें पूरी तरह से सूनी हो गई। हर तरफ सन्नाटा सा पसर गया था। लोग शुक्रवार रात से ही अपने घरों में हैं। इसका फायदा भी हुआ, सरकार जगह-जगह सैनिटाइजेशन का काम तेज गति से कर रही है। राजधानी में आज लोक भवन के साथ बापू भवन और विधानभवन को भी सैनेटाइज किया गया।

सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन रहेगा। प्रदेश में जुलाई माह के पहले दस दिन में दस हजार से अधिक संक्रमित आने के बाद से योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में 55 घंटों का मिनी लॉकडाउन लगाया है। सरकार इस करीब दो दिन के दिनों लॉकडाउन की समीक्षा करेगी। अगर परिणाम बेहतर रहेंगे तो इस तरह का प्रयोग आगे भी जारी रह सकता है। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में सुबह से ही पुलिस ने लोगों को रोक रोक कर उनसे घरों से निकलने का कारण पूछा। इस लखनऊ में लॉकडाउन के साथ यूपी के कई जिलों में मौजूद हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील किया गया।

दो दिन का लॉकडाउन शुक्रवार रात दस बजे से शुरू हो गया है। पुलिस और प्रशासन इस बार पहले से ज्यादा सख्ती करने की रणनीति बना चुका है। इसी के तहत शहर में चेकिंग प्वाइन्ट होंगे। प्वाइन्ट चार-चार घंटे पर बदल जायेंगे। बेवजह सड़क पर घूमने वालों से मौके पर ही जुर्माना वसूला जा रहा है। इसके साथ ही गाड़ी भी सीज करने की कार्रवाई हो रही है। अब तो प्रदेश में लॉकडाउन उल्लघंन करने की एफआईआर भी करायी जा सकती है।

लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय शुक्रवार रात चेकिंग के दौरान खुद भी मौजूद थे। पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने बताया कि जरूरी सामनों को लेने के लिए निकले लोगों को ही छूट मिलेगी। प्रमुख चौराहों पर शुक्रवार रात ही से लाउडस्पीकर से ही चेताया भी जाने लगा कि 11 और 12 जुलाई को घरों में ही रहे। जरूरी सामान भी मोहल्ले के अंदर की दुकानों से खरीदने को प्राथमिकता दे।

लॉकडाउन का करें पालन, नहीं होगी परेशानी

- रेल सेवाएं, विमान सेवाएं जारी रहेंगी। परेशान होने की जरूरत नहीं

- ट्रेन या विमान से जाने के लिए निकले हैं तो आपका टिकट पास का काम करेगा

- अन्य सभी दफ्तर, ग्रामीण व शहरी बाजार, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे

- मालवाहक वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। हाइवे पर ढाबे, पेट्रोल पम्प खुलेंगे

- ग्रामीण क्षेत्र में औद्योगिक कारखाने खुलेंगे। कोविड निर्देशों का पालन करना होगा

- बड़े निर्माण कार्य, एक्सप्रेस वे, आदि परियोजनाएं जारी रहेंगी इन पर कोई रोक नहीं

पहले जारी पास मान्य होंगे

जिला प्रशासन से साफ किया है कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी अपने पूर्व में जारी पास या परिचय पत्र दिखा सकते हैं। लॉकडाउन-1 में जारी किये गए पास भी मान्य होंगे। साथ ही मीडियाकॢमयों के परिचय पत्र भी पास माने जायेंगे। आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी पूर्व में जारी पास या आईकार्ड दिखा सकते हैं।

गौरतलब है कि यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही देश में आठ लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं। रोजाना हजार के ऊपर संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों और संक्रमण रोकने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में शुक्रवार की रात्रि 10 बजे से लेकर 13 जुलाई यानी सोमवार की सुबह पांच बजे तक एक बार फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं के लिए छूट जारी रहेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.