Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News: राजधानी में होम क्वारंटाइन रोगियों के लोकेशन की होगी कड़ी निगरानी

Lucknow Coronavirus News Update गलत घोषणा पत्र भरने वाले मरीजों पर भी होगी कार्रवाई। स्मार्ट सिटी सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने दिए निर्देश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 10:13 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 10:13 AM (IST)
Lucknow Coronavirus News: राजधानी में होम क्वारंटाइन रोगियों के लोकेशन की होगी कड़ी निगरानी
Lucknow Coronavirus News: राजधानी में होम क्वारंटाइन रोगियों के लोकेशन की होगी कड़ी निगरानी

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में कोरोना मरीजों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही न हो, इसके लिए प्रशासन सभी रोगियों की कडी निगरानी करेगा। अगर इसमें किसी तरह की शिथिलता मिलती है तो अधिकारी जवाबदेह होंगे। वहीं, अगर रोगी की ओर से कोई गलत इनपुट मिलता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

रविवार को स्मार्ट सिटी सभागार में डीएम अभिषेक प्रकाश ने यह निर्देश दिए। बैठक में मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम, पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय और सीडीओ मनीष बंसल भी मौजूद थे।

जिलाधिकारी ने बताया कि डोर टू डोर सॢवलांस के कार्य में तेजी लाई जाएगी। समस्त रोगियों का एक ऑनलाइन फॉर्म बनाया जाए, जिसमें उसका टाइम रिकॉर्ड भी दर्ज किया जाए, ताकि उसका उपचार करने में कोई कठिनाई न हो। कोविड-19 अस्पतालों में पेशेंट फीडबैक फॉर्म ऑनलाइन पेशेंट को दिया जाएगा, जिसके द्वारा रोगियों का फीड बैक लेकर सुविधाओं को और अच्छा किया जाएगा। चिकित्सकों की सुविधा के लिए केजीएमयू से इन्टर्न भी बुलाए गए हैं, जो हॉस्पिटल एवं होम क्वारंटाइन का निरीक्षण करेंगे और मरीजों की देखभाल भी करेंगे। पुलिस द्वारा समस्त होम क्वारंटाइन होने वालों की लोकेशन की कड़ी निगरानी की जाएगी। ताकि होम आइसोलेशन किए गए लोग बाहर निकल कर दूसरे लोगों को संक्रमित न करने पाए।

मानक के अनुसार ही होम क्वारंटाइन की अनुमति दी जाएगी। मरीज जो होम क्वारंटाइन रहेंगे उन्हेंं घोषणा पत्र में यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके कमरे से सटा एक बाथरूम और जरूरी किट की व्यवस्था है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड की जांच के बाद संबंधित व्यक्ति फोन को जरूर क्रियाशील रखें ताकि उन्हेंं प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सीय सुविधा दी जा सके। जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक कुल 53000 से ज्यादा की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई जा चुकी है। अस्पतालों को हर 4 घंटे पर ऑनलाइन मॉड्यूल पर एंट्री करनी अनिवार्य होगी। प्रतिदिन कितने मरीज आए और कितने गए सब का ब्योरा दर्ज कराना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.