Move to Jagran APP

अगर अब न चली मेट्रो तो घाटे से उबरने में लग जाएंगे सालों, मार्च से बंद है संचालन

नो प्राफिट नो लॉस पर अभी तक चल रही थी मेट्रो। बिजली का बिल वेतन व रखरखाव का खर्च ही निकल रहा था।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 07:55 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 07:53 AM (IST)
अगर अब न चली मेट्रो तो घाटे से उबरने में लग जाएंगे सालों, मार्च से बंद है संचालन
अगर अब न चली मेट्रो तो घाटे से उबरने में लग जाएंगे सालों, मार्च से बंद है संचालन

लखनऊ, जेएनएन। मेट्रो का संचालन मार्च 2020 के तीसरे माह से बंद है। इसके कारण हर दिन लाखों रुपये का घाटा मेट्रो को उठाना पड़ रहा है। मेट्रो न चलने से स्टेशनों पर चलने वाले स्टाल व रेस्टोरेंट भी बंद है। यही नहीं जो विज्ञापन एजेंसियां मेट्रो को पैसा देती थी, वह भी बंद हो गया है, क्योंकि मेट्रो स्टेशन बंद है। ऐसे में अगर पब्लिक के लिए परिवहन की बसें और आटो-टैम्पो धड़ल्ले से चल रहे हैं, जहां शारीरिक दूरी का पालन कितना हो रहा है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन लखनऊ मेट्रो जिसमें प्रति कोच सौ यात्री बैठाने की बात मेट्रो कह रहा है, उसे नहीं चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

मेट्रो अफसरों का दावा है कि ट्रैक पर चलने से पहले मेट्रो को सैनिटाइज किया जाएगा। इससे यात्रियों को जहां सहूलियत होगी वहीं केंद्र की गाइड लाइनों का पालन करते हुए मेट्रो को चलाया जाएगा। अगर मेट्रो संचालन बंद रखा गया तो दिल्ली मेट्रो जैसे हालात यहां भी हो सकते हैं और वेतन देने की परेशानी हो सकती है। संचालन न होने से मेट्रो के ऊपर देनदारियां बढ़ती जाएंगी, क्योंकि जनवरी 2021 से मेट्रो को पांच करोड़ का ब्याज भी हर माह चुकाना है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड यूपीएमआरसी के सूत्रों की माने तो एमडी कुमार केशव द्वारा कई माह पहले ही खर्चों में कटौती कर दी गई थी। इसके बाद भी बिजली का बिल व वेतन यूपीएमआरसी के लिए सिरदर्द बना हुआ है। वर्तमान में कानपुर शहर में मेट्रों स्टेशनों का निर्माण के कारण खर्च बढ़ा हुआ है। अगर मेट्रो चलती है तो मेट्रो कर्मचारियों का वेतन व बिजली का खर्च निकाल सकता है और स्थितियां सामान्य होने पर मेट्रो बेहतर अवस्था में आ सकती है।

क्या है गाइडलाइन

  • यात्रियों को मेट्रो में सफर से पहले आरोग्य सेतु ऐप दिखाना होगा
  • थर्मल स्कैनिंग से हर यात्री को गुजरना होगा
  • बिना मास्क के यात्रियों का प्रवेश मेट्रो परिसर में प्रतिबंधित होगा
  • यात्री को अपना मोबाइल नंबर व डिटेल भी होगी बतानी

एमडी करेंगे आगरा का दौरा आज

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव आगरा में मेट्रो की शुरुआत से पहले पुरातत्व विभाग की टीम को मौके का निरीक्षण करवाएंगे। इसके लिए यूपीएमआरसी के एमडी व अन्य अफसर शुक्रवार को आगरा जा रहे हैं। निरीक्षण के बाद अगर टीम हरी झंडी देती है तो लखनऊ मेट्रो अपना काम कानपुर की तरह वहां भी शुरू कर देगी।

'शुक्रवार को आगरा में निरीक्षण है। वहीं लखनऊ में मेट्रो संचालन को लेकर शासन जैसे निर्देश देगा, उसका पालन किया जाएगा।'  -कुमार केशव, एमडी यूपीएमआरसी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.