Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : नए कोरोना संक्रमितों से ज्यादा हुए स्वस्थ, रिकवरी रेट और बेहतर

UP CoronaVirus News Update यूपी में कुल कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा 22998 पहुंच गया है। 15506 मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। यानी कुल 67 प्रतिशत रोगी ठीक हो चुके हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 12:15 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update : नए कोरोना संक्रमितों से ज्यादा हुए स्वस्थ, रिकवरी रेट और बेहतर
UP CoronaVirus News Update : नए कोरोना संक्रमितों से ज्यादा हुए स्वस्थ, रिकवरी रेट और बेहतर

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटें में कोरोना वायरस के नए मिले संक्रमितों के मुकाबले स्वस्थ होने वाले रोगी ज्यादा है। 685 नए रोगी मिले तो 698 स्वस्थ हुए। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 22998 पहुंच गया है। वहीं 15506 मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। यानी अभी तक कुल 67 प्रतिशत रोगी ठीक हो चुके हैं। यूपी का रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रहा है। अब एक्टिव केस घटकर 6650 रह गए हैं। वहीं 12 और लोगों की जान इस खतरनाक वायरस ने ले ली। अब तक कुल 672 रोगी दम तोड़ चुके हैं। वहीं एक दिन में रिकार्ड 22378 लोगों की कोरोना जांच की गई। अभी तक 7.06 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। 

loksabha election banner

सोमवार को जिन 12 लोगों की मौत हुई उनमें कानपुर में दो और ललितपुर, बरेली, इटावा, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, लखनऊ और मेरठ का एक-एक व्यक्ति शामिल है। वहीं जो नए 685 रोगी मिले उसमें आगरा में 18, मेरठ में 13, नोएडा में 53, लखनऊ में 24, कानपुर में 38, गाजियाबाद में 70, सहारनपुर में सात, फिरोजाबाद में तीन, मुरादाबाद में 12, वाराणसी में 45, रामपुर में एक, जौनपुर में 17, बाराबंकी में नौ, अलीगढ़ में 17, हापुड़ में 41, बुलंदशहर में आठ, सिद्धार्थनगर में तीन, अयोध्या में 10, गाजीपुर में दो, आजमगढ़ में तीन, बिजनौर में आठ, प्रयागराज में दो, संभल में चार, संत कबीर नगर में 14, मथुरा में सात संक्रमित मिले हैं।

इसी प्रकार सुल्तानपुर में पांच, गोरखपुर में 17, मुजफ्फरनगर में आठ, देवरिया में सात, रायबरेली में दो, गोंडा में एक, अमरोहा में नौ, बरेली में चार, इटावा में 14, हरदोई में 12, महाराजगंज में पांच, फतेहपुर में एक, कौशांबी में छह, कन्नौज में तीन, पीलीभीत में 11, शामली में 16, बलिया में आठ, जालौन में तीन, बदायूं में सात, बलरामपुर में आठ, भदोही में चार, झांसी में 22, चित्रकूट में दो, मैनपुरी में आठ, मिर्जापुर में चार, फर्रुखाबाद में 13, उन्नाव में पांच, बागपत में एक, औरैय्या में दो, श्रावस्ती में एक, एटा में एक, मऊ में 12, चंदौली में 19, कानपुर देहात में एक, शाहजहांपुर में एक, कासगंज में आठ, कुशीनगर में एक और सोनभद्र में चार मरीज मिले हैं।

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में रविवार रात 2634 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 61 की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इनमें लखनऊ के 13, हरदोई के 11, अयोध्या के दस, बाराबंकी के नौ, मुरादाबाद के आठ, कन्नौज के तीन और उन्नाव, गोरखपुर व शाहजहांपुर के एक-एक हैं। 

चंदौली में डीपीआरओ कोरोना पॉजिटिव

चंदौली में पंचायती राज अधिकारी ब्रह्मचारी दुबे भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे प्रशासनिक अमला सकते में है। डीपीआरओ कार्यालय को सील करने के साथ ही दफ्तर में तैनात सभी कर्मचारियों की सैंपलिंग की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। इसके पहले जिला अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक का एक कर्मी पॉजिटिव मिला था। फिलहाल ब्लड बैंक पर ताला लटक गया है। दरअसल, डीपीआओ को कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद गांव-मोहल्लों को हॉटस्पाट बनाने और सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पिछले दिनों सर्दी, जुकाम व बुखार की शिकायत होने पर सैंपलिंग कराई गई थी। सोमवार को बीएचयू लैब से रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अधिकारी-कर्मचारी सशंकित हो उठे हैं। डीपीआरओ को फिलहाल क्वारंटाइन कर दिया गया है।

जौनपुर में 17 और मिले कोरोना पाजिटिव 

पीजीआइ से सोमवार को आई रिपोर्ट में जौनपुर में 17 और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सभी पीड़ित मुंबई से ट्रेन व निजी वाहनों से जनपद में आए हैं। अधिकांश में कोई लक्षण नहीं दिखा। जनपद में अब पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 525 हो गया है। संतोषजनक स्थिति यह है कि पीड़ितों में सिर्फ 75 का उपचार चल रहा है, बाकी 441 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। नौ संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

सोनभद्र में कांस्टेबल सहित चार और कोरोना पॉजिटिव 

सोनभद्र के गुरमा पुलिस चौकी के एक कांस्टेबल सहित चार और की कोरोना जांच की रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है। इस तरह जिले में संक्रमितों की संख्या 42 पहुंच गई है।

संतकबीर नगर में मामला बढ़ा

गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कालेज से संतकबीर जिले की जारी की गई रिपोर्ट में 14 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर अब 232 हो गई है। सेमरियावां ब्लाक के पांच, पौली ब्लाक के तीन, मेंहदावल ब्लाक के दो, सांथा ब्लाक के एक, बेलहरकलां ब्लाक के एक, नाथनगर ब्लाक के एक तथा एसजीपीजीआइ- लखनऊ में भर्ती एक मरीज समेत कुल 14 लोग जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। लखनऊ में भर्ती व्यक्ति को छोड़कर शेष 13 पॉजिटिव मरीजों को सेंट थामस इंटर कालेज-खलीलाबाद के कोरोना एल वन वार्ड में भर्ती किया जाएगा। अब तक 7,320 स्वाब के सैंपल की जांच कराई गई है। इसमें 6,224 निगेटिव और 232 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। सात लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जबकि कोरोना वार्ड में भर्ती 157 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच चुके हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने यह जानकारी दी है।

लखनऊ में मेडिकल छात्रों में दहशत 

लखनऊ में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिर्टी में काउंसलिंग के लिए पहुंचे नागालैैंड के दो विद्यार्थियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मेडिकल छात्रों में दहशत है। केजीएमयू में पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग कराने नागालैैंड से आए दो विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसमें एक छात्रा है। दोनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। केजीएमयू में पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में देशभर से चयनित छात्र केजीएमयू में काउंसिलिंग के लिए आ रहे हैं। यहां पर दस्तावेजों की जांच के साथ-साथ हॉस्टल आदि के आवंटन से पहले छात्रों की कोरोना जांच कराई जा रही है। शुक्रवार को दो विद्यार्थियों की जांच कराई गई। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। केजीएमयू प्रशासन का कहना है दोनों विद्यार्थी नागालैंड से हैं। इनमें एक छात्रा है। बताया कि दोनों विद्यार्थियों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।

कानपुर में चार की मौत

कानपुर में रविवार को कोरोना के कहर से ढाई माह के मासूम, बुजुर्ग महिला और दो युवकों की मौत हो गई। बाबूपुरवा निवासी मासूम का इलाज लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुॢवज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) में चल रहा था। फेथफुलगंज निवासी 66 वर्षीय महिला तथा दोनों युवक हैलट के कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती थे। रविवार को 29 में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसमें जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की लैब से 21 और प्राइवेट लैब से आठ पॉजिटिव हैं। राजकीय बालिका गृह से नौ और बालिकाओं में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिले में कोरोना पॉजिटिव 1128 हो गए हैं, इसमें से 50 की मौत और 745 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब एक्टिव केस 333 हो गए हैं।

आगरा में मासूम भी चपेट में

आगरा में कोरोना संक्रमण के प्रसार का शिकार मासूम बच्चेे भी बन रहे हैं। एक ही दिन तीन बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। यहां रविवार शाम तक 14 नए मामले सामने आने से कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1200 को पार करते हुए 1210 पर आ गया था। वहीं पांच और लोगों के स्वस्थ होने से ठीक होने वालों का आंकड़ा 1014 पर आ गया है। दो दिन से राहत भरी बात ये है कि कोरोना वायरस से किसी की मौत नहींं हुई। लिहाजा मृतक संख्या 85 पर टिकी है। वर्तमान में 111 एक्टिव केस शहर में हैं। रविवार तक 21541 लोगों के सैंपल जांचे जा चुके हैं, इससे पहले शनिवार शाम तक 2113 लोगों की जांच हो चुकी थी। आगरा में ठीक होने वाले लोगों की दर 83.80 प्रतिशत पर आ गई है।

प्रयागराज में पांच और पॉजिटिव बढ़े

संगमनगरी प्रयागराज में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार और नित्य बढ़ता ही जा रहा है। रविवार की देर रात तक पांच और लोगों में महामारी के संक्रमित की पुष्टि हुई। इनमें कल्याणी देवी मोहल्ले में एक ही परिवार के तीन सदस्यों समेत पांच पॉजिटिव मरीज मिले। कल्याणी देवी के परिवार के तीन सदस्य कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। इसमें पिता, नौ साल का उनका पुत्र और 13 साल की बेटी शामिल है। इसी तरह कोरोना संक्रमित दो और मरीज पॉजिटिव मिले हैैं। इसमें एक मरीज दयानंद मार्ग सिविल लाइंस व दूसरा मरीज जीटीबी नगर का रहने वाला है। उन्हेंं कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बस्ती में रोडवेज बस चालक समेत दो नए कोरोना पॉजिटिव मिले

बस्ती में कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलाव जारी है। बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर व जिला अस्पताल से 400 की जांच रिपोर्ट जारी की गई। 398 निगेटिव जबकि रोडवेज बस चालक समेत दो पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी के साथ बस्ती जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 351 हो गई है। अब तक कोरोनो से 15 की मृत्यु हो चुकी है। बस्ती डिपो में तैनात 50 वर्षीय संविदा चालक की जांच रिपोर्ट जब आई तो उस समय चालक बस लेकर बढऩी जाने को तैयार था। इसके बाद चालक को तत्काल बस से नीचे उतारा गया और उसे एंबुलेंस से लेवन-वन अस्पताल रुधौली भेज दिया गया। 23 जून को 25 रोडवेज चालकों का रेंडम सैंपल लिया गया था।

लखनऊ में भी मामला बढ़ा

राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का प्रसार नहीं थम रहा है। हर रोज नए इलाके बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। रविवार को 18 क्षेत्रों में संक्रमित मिले हैं। इनमें 23 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है। अब तक राजधानी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 985 हो गई है। सीएमओ को केजीएमयू भेजे गए सैंपल की जो रिपोर्ट मिली है, इनमें रविवार को 23 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। मरीजों में पांच महिला व 18 पुरुष हैं। शहर के 18 इलाकों में फैले वायरस से आस-पास के लोग घबरा गए हैं। यहां पर तंग गलियों में वायरस मिलने से सैनिटाइजेशन में भी दिक्कत है।

वाराणसी में महिला की मौत

वाराणसी में रविवार को 425 सैंपल के परिणाम प्राप्त हुए, जिसमें से 28 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं जबकि कबीरचौरा की रहने वाली एक महिला कोरोना मरीज की मौत हो गई। इसे लेकर अब तक 16 की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों की संख्या 451 हो गई है। इनमें से 274 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। पॉजिटिव आए 28 मरीजों में से 25 वर्षीय पहले मरीज का संबंध शीतल नगर नटनियां दाई थाना शिवपुर से है। यह नोएडा से 26 जून को वाराणसी आया था। 66 वर्षीय दूसरी महिला मरीज का मकबूल आलम रोड खजुरी गोला थाना कैंट की रहने वाली है। तीन पुरुष, दो युवक और चार महिला बड़ी पियरी थाना चेतगंज के रहने वाले हैं जो संक्रमित पाए गए हैं। ये मरीज पूर्व में पॉजिटिव आए मरीज के पारिवारिक सदस्य हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.