Move to Jagran APP

Bharat Bandh in Lucknow : लखनऊ में बंदी का असर नहीं, बाजार खुले-राजनीतिक दल सक्रिय; सपा प्रवक्ता समेत 45 हिरासत में

Bharat Bandh in Lucknow किसान बिल के विरोध में भारत बंद का कोई असर लखनऊ के शहरी इलाकों में नहीं दिखा। उधर ग्रामीण क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है। मुख्‍य चौराहों हजरतगंज विधानसभा मार्ग व स्कूटर इंडिया चौराहा पर भारी पुलिस बल जरूर तैनात दिखाई दिया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 10:48 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 03:17 PM (IST)
Bharat Bandh in Lucknow : लखनऊ में बंदी का असर नहीं, बाजार खुले-राजनीतिक दल सक्रिय; सपा प्रवक्ता समेत 45 हिरासत में
Lucknow Bharat Bandh: किसान बिल के विरोध में भारत बंद का कोई असर लखनऊ के शहरी इलाकों में नहीं दिखा।

लखनऊ, जेएनएन। LIVE Bharat Bandh in Lucknow किसान बिल के विरोध में भारत बंद का असर मंगलवार को राजधानी लखनऊ के शहरी इलाकों में नहीं दिखा। सुबह से ही बाजार तय समय पर खुले तो आम दिनों की तरह ही बस अड्डे से बसों का आवागमन जारी रहा। आलमबाग, कमता में सुबह के वक्त भीड़ रही। चारबाग में भी आमदिनों की तरह ही बसों का संचालन हुआ। हालांकि, मुख्‍य चौराहों पर भारी पुलिस बल तैनात रहा। उधर, किसानों से पहले राजनीतिक दल सक्रिय हो गए। विधान भवन के प्रांगण में सपा के पांच एमएलसी मौन धरने पर बैठ गए। 

loksabha election banner

वहीं, सफेदाबाद रेलवे क्रॉसिंग सपा कार्यकर्ता और किसानों ने बैठकर प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंची पुलिस उन्‍हें हटाने का प्रयास करती रही। वहीं, देवा रोड पर भारतीय किसान यूनियन के किसान ने प्रदेश प्रवक्ता आलोक के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस से नोकझोंक के बाद प्रदेश प्रवक्ता आलोक समेत  45 लोगों को गिरफ्तार किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

उधर, दुबग्‍गा सब्‍जी मंडी में राजनीतिक दल सक्रिय होने का असर दिखाई दिया। वहीं, सपा एमएलसी राजेश यादव राजू कार्यकर्ता के साथ मल्हौर स्टेशन पहुंचे। वहां खड़े ट्रेन के इंजन के साथ फोटो खिंचवाई। इसपर लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने बताया कि कोई ट्रेन नहीं रोकी गई, खड़े इंजन के आगे सपा कार्यकर्ताओं ने खड़े होकर सिर्फ फोटो खिंचवाई है।  

विधान भवन के प्रांगण में धरने पर बैठे सपा एमएलसी 

विक्रमादित्‍य मार्ग पर स्‍थित सपा अध्‍यक्ष व पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव का आवास चारो तरफ बेरिकेडिंग से सील रहा। समाजवादी पार्टी के एमएलसी सुनील साजन, आनंद भदौरिया, राज्यपाल कश्यप व आशु मालिक किसानों के भारत बंद के समर्थन में विधान भवन के गेट नंबर 3 पर चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के सामने मौन धरने पर बैठे। उधर, देवा रोड पर भारतीय किसान यूनियन के किसान ने प्रदेश प्रवक्ता आलोक के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। वहीं, सफेदाबाद रेलवे क्रॉसिंग सपा कार्यकर्ता और किसानों ने बैठकर प्रदर्शन किया।

बस स्‍टेशन पहुंचे यात्री, बसों का आवागमन जारी 

एआरएम रमेश चंद्र बिष्ट ने बताया कि सुबह के वक्त सीतापुर, बिसवां, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, दिल्ली की दर्जनभर बसों को रवाना किया गया। इनमें सबसे ज्यादा भीड़ दिल्ली रूट पर रही। वहीं एआरएम अवध बस स्टेशन कमता से भी बसों का संचालन किया गया। गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या, बहराइच, गोंडा आदि रूटों पर बसों को रोज की तरह ही रवाना किया गया। आलमबाग बस टर्मिनल से दिल्ली, प्रयागराज, वाराणसी आदि मार्गों के यात्री नजर आए। भारत बंद को लेकर यात्रियों में किसी प्रकार की चिंता नहीं दिखी। परिवारीजनों के साथ बसों में बैठकर गंतव्य की रवाना हुए। बसें दिल्ली बार्डर तक ही गईं। उधर, दुबग्‍गा सब्‍जी मंडी में राजनीतिक दल सक्रिय होने का असर दिखाई दिया। 

सभी प्रमुख बाजार खुले, आमदिनों की तरह ही हुआ कारोबार

चारबाग, नाका हिंडोला, पांडेयगंज, रकाबगंज, अमीनाबाद, स्टेशनरी मार्केट, कैसरबाग, रकाबगंज, सिटी स्टेशन, सुभाषमार्ग, यहियागंज, नेहरूक्रास आदि बाजार अपने समय से खुले। पांडेयगंज गल्ला मंडी में आढ़तियों ने अपनी दुकानें निर्धारित समय पर खोलीं और कारोबार किया। गल्ला मंडी में अनाज की लोडिंग अनलोडिंग का सिलसिला यथावत जारी रहा। सब्जी मंडी, किराना मंडी, रेडीमेड गारमेंट्स, किताब-कॉपी बाजार खुले नजर आए। मौलवीगंज से नक्खास की ओर जाने वाले मार्ग के सभी बाजार खुले। कपड़ा और अन्य कारोबार चलता रहा। वहीं गोमतीपार के प्रमुख बाजार भी खोले गए।  

सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद; जगह-जगह फ्लैग मार्च 

वहीं, राजधानी के मुख्‍य चौराहों पर जहां भारी पुलिस बल तैनात दिखाई दिया। हजरतगंज, विधानसभा मार्ग व स्कूटर इंडिया चौराहा पर भारी पुलिस बल जरूर तैनात दिखाई दिया। वहीं, ग्रामीण व शहरी इलाकों में पैदल फ्लैग मार्च कर पुलिस ने शक्‍त‍ि प्रदर्शन किया। शहीद पथ व उसकी सर्विस लाइन में यातायात व्यवस्था शांतिपूर्वक जारी रहा।

रायबरेली में भारत बंद को लेकर शहर में पैदल मार्च करता पुलिस बल

जिले में भारत बंद को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। सुबह से ही सपा, भाकियू व अन्य दलों के नेताओं को उनके ठिकानों व आवासों पर ही नजरबंद कर दिया गया। पुलिस की घेराबंदी के कारण वे बाहर नहीं निकल पा रहे। इस बीच शांति एवं सुरक्षा के मद्देनजर जिला मुख्यालय पर नगर मजिस्ट्रेट की अगुवाई में पुलिस बल में मार्च किया। प्रमुख स्थलों पर पुलिस की तैनाती है।

अयोध्या में जिला प्रशासन सख्त

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अखिलेश यादव, यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव शरद शुक्ला, महानगर अध्यक्ष मेजर अकबर अली को नजरबंद किया गया है। पूर्व राज्यमंत्री व सपा नेता पवन पांडे भी नजरबंद हैं। सभी के आवास पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

# बलरामपुर में आठ जनवरी धारा 144 लागू 

किसानों के समर्थन में भारत बंद को देखते हुए पुलिस व ज़िला प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। मंगलवार सुबह ही सपाइयों समेत अन्य संगठन के लोगों को घर में ही नज़र बंद करने की कार्रवाई शुरू कर दी। सपा नेता पूर्व वन निगम चेयरमैन सलिल सिंह टीटू को उनके सिविल लाइन स्थित आवास के आसपास बेरिकेडिंग लगाकर सील कर दिया गया। इस दौरान सपा नेता ने कहा कि योगी सरकार घर में क़ैद करके किसानों की आवाज को दबा नहीं सकती है। कृषि क़ानून को काला क़ानून बताते हुए वापस लेने की मांग की। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर राजितराम मय फ़ोर्स के उनके आवास पर मौजूद है। पूर्व विधायक अनवर महमूद को उनके पुरैना वाजिद स्थित मकान में नजर बंद किया गया है। बता दें, जिला अधिकारी कृष्णा करुणेश ने आठ दिसंबर से आठ जनवरी तक जिले में धारा 144 लगा दी।

# बाराबंकी : किसान नेतानजरबंद, नहीं खुलीं दुकानें

वहीं, बाराबंकी में भारत बंद के दृष्टिगत प्रशासन किसान संगठन के नेताओं के साथ सपा नेताओं को भी नजरबंद कर रहा है। बदोसराय में भाकियू मंडल उपाध्यक्ष निसार मेंहदी को पुलिस ने नजरबंद कर दिया। सपा नेता पूर्व मंत्री अरविंद कुमार सिंह गोप के सिविल लाइन स्थित आवास के बाहर भी पुलिस तैनात कर दी गई है। 

भारतीय किसान यूनियन (धर्मेंद्र गुट) के जिलाध्यक्ष मायाराम यादव व संगठन के पदाधिकारियों को घरों पर नजर बंद कर पुलिस का पहरा लगवा दिया गया है। शहर में पुलिस बल का भ्रमण हो रहा है। रामसनेहीघाट, जैदपुर, निन्दूरा, फतेहपुर, हैदरगढ़ में सुबह 10.30 बजे तक ज्यादातर दुकानें बंद नजर आईं।

# बहराइच: जिले में पूर्व केबिनेट मंत्री यासर शाह अपने आवास के बाहर कार्यकर्ताओं के साथ रोके गए। भारी पुलिस बल तैनात रहा। 

# गोंडा: भारत बंद का नहीं दिख रहा, बाजार खुले-पुलिस तैनात

नए कृषि कानून को लेकर किसानों के समर्थन में आयोजित भारत बंद का यहां पर कोई असर नहीं दिख रहा है। चौक, भरत मिलाप तिराहा, पीपल चौराहा पर हर दिन की तरह दुकानें खुली हुई है। बड़गांव इलाके में भी बाजार में चहल-पहल देखने को मिल रही है। किसानों के आंदोलन का समर्थन करने वाले विभिन्न दलों के नेताओं पर पुलिस नजर रख रही है। अभी कहीं से बाजार बंद कराने को लेकर न तो कोई जुलूस निकाला गया है न ही कोई सड़क पर उतरा है। राजनीतिक दलों के दफ्तरों पर भी पुलिस नजर रख रही है। एएसपी महेंद्र कुमार ने भारत  बंद को लेकर जिले में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं। जिले को चार जोन में बांटा गया है। सीओ स्तर के अधिकारियों को मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। नगर क्षेत्र में जगह-जगह पर पुलिस का पहरा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.