Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की रफ्तार बढ़ी, 63 फीसद स्वस्थ

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश अब कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 18395 पहुंच गया है जबकि अभी तक 569 कोरोना संक्रमित मरीज दम तोड़ चुके हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 10:47 PM (IST)
UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की रफ्तार बढ़ी, 63 फीसद स्वस्थ
UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की रफ्तार बढ़ी, 63 फीसद स्वस्थ

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के शहरों में संक्रमण के प्रसार ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की चिंता बढ़ा दी है। सरकार के तमाम जतन के बाद भी लोगों ने फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन करने में कोताही बरती है। जिनके कारण संक्रमितों तथा मृतकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होती जा रहा है। हालांकि राज्य में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की रफ्तार भी बढ़ रही है। लगातार दूसरे दिन जहां एक ओर 605 नए मरीज मिले तो दूसरी ओर इससे ज्यादा 606 मरीज स्वस्थ भी हुए। अब कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 18395 पहुंच गया है। इसमें से अभी तक 11601 यानी 63 प्रतिशत स्वस्थ हो चुके हैं। यूपी का रिकवरी रेट देश के रिकवरी रेट से बेहतर है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 19 और लोगों ने जान गवाई। अभी तक 569 कोरोना संक्रमित मरीज दम तोड़ चुके हैं। अब एक्टिव केस 6152 हैं। बीते 24 घंटे में जिन 19 लोगों की मौत हुई उनमें आगरा व गाजियाबाद में चार-चार, कानपुर व ,अयोध्या में दो-दो और हाथरस, मिर्जापुर, गोरखपुर, गाजीपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़ व लखनऊ का एक-एक व्यक्ति शामिल है। अभी तक प्रदेश भर में कुल 574340 लोगों की कोरोना जांच कराई जा चुकी है।

यूपी में जो नए 605 मरीज मिले हैं उनमें आगरा में आठ, मेरठ में 11, नोएडा में 103, लखनऊ में 28, कानपुर में 15, गाजियाबाद में 66, फीरोजाबाद में 10, मुरादाबाद में सात, वाराणसी में 15, जौनपुर में एक, बस्ती में पांच, बाराबंकी में छह, अलीगढ़ में छह, हापुड़ में 19, बुलंदशहर में 10, सिद्धार्थनगर में 15, अयोध्या में सात, गाजीपुर में तीन, आजमगढ़ में एक, बिजनौर में तीन, प्रयागराज में 10, संभल में 16, बहराइच में पांच, संतकबीरनगर में 14, प्रतापगढ़ में एक, मथुरा में 14, सुल्तानपुर में चार, गोरखपुर में 16, मुजफ्फरनगर में दो, देवरिया में 10, लखीमपुर में तीन, गोंडा में पांच, अमरोहा में एक, बरेली में चार, इटावा में 19, हरदोई में तीन, महाराजगंज में नौ, कौशांबी में एक, कन्नौज में नौ, शामली में 16, बलिया में 10, जालौन में तीन, सीतापुर में दो, बदायूं में एक, बलरामपुर में दो,भदोही में तीन, झांसी में आठ, चित्रकूट में एक, मैनपुरी में 14, मिर्जापुर में एक, फर्रुखाबाद में चार, उन्नाव में आठ, बागपत में 11, एटा में छह, हाथरस में 13, मऊ में सात, कानपुर देहात में दो, शाहजहांपुर में चार, कुशीनगर में एक, सोनभद्र में एक व हमीरपुर में दो मरीज मिले हैं। 

ट्रूनेट मशीन आने से सर्जरी की रफ्तार हुई चौगुनी

कोरोना जांच के लिए ट्रूनेट मशीनों के आ जाने से सर्जरी की रफ्तार में चौगुना वृद्धि हुई है। पहले जहां सर्जरी करने से पहले जांच रिपोर्ट मिलने में 12 से 24 घंटे तक का वक्त लग जाता था। वहीं अब एक से 2 घंटे में जांच रिपोर्ट प्राप्त हो रही है। इससे सर्जरी में तेजी आई है। लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल व एसजीपीजीआइ में ट्रूनेट मशीनें लगने से मरीजों की उसी दिन जांच के बाद सर्जरी की जा रही है। इससे उनकी मुश्किलें कम हुई है।

संत कबीरनगर में 10 नए कोरोना पॉजिटिव

संत कबीरनगर में सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से जिले के 110 नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी की गई। इसमें 100 नमूने निगेटिव और 10 कोरोना पॉजिटिव मिले। जिले में पॉजिटिव की कुल संख्या 196 हो गई है। इनमें से सात लोगों की मौत हो चुकी है।

मेरठ में भाजपा विधायक के माता-पिता सहित 58 पॉजिटिव

मेरठ व आसपास के जिलों में रविवार को कोरोना के केसों में कुछ कमी दिखी। यहां कोई मौत भी नहीं हुई। सीएमओ राजकुमार ने बताया कि नौ पॉजिटिव केस मिले। इनमें मेरठ दक्षिण के भाजपा विधायक सोमेंद्र तोमर के माता पिता की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उनके माता-पिता गाजियाबाद में बड़े बेटे के साथ रहते हैं। दोनों की जांच मेरठ में हुई है। संक्रमितों की कुल संख्या 782 पहुंच गई है। बागपत में 17 नए केस मिलने से कुल संख्या 215 हो गई है। शामली में 15 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कुल संख्या 92 हो गई है। बुलंदशहर में 11 केस मिलने से संख्या 504 पहुंच गई है। बिजनौर में तीन केस मिलने से संख्या 225 हो गई है। मुजफ्फररनगर में तीन पॉजिटिव मिलने से संख्या 244 है।

प्रयागराज में संक्रमण का प्रसार

प्रयागराज में कोरोना वायरस का कहर फिलहाल खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। इसका प्रमाण है नित्य नए मरीजों का मिलना। रविवार देर रात तक जिले में 11 संक्रमित मामले आए हैं। इनमें एसीएमओ व कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण के पूर्व नोडल अधिकारी के परिवार के सभी छह सदस्य भी महामारी की चपेट में आ गए हैं। इस रिपोर्ट ने खासकर स्वास्थ्य विभाग की बेचैनी बढ़ा दी है। अब तक जिले में कुल 190 पाजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

आगरा मेंं कुल 1139 संक्रमित

दिनों का ग्राफ देंखे तो ताजनगरी में हर दिन कोरोना से दो मौत हो रहीं हैं। अब तक मृतक संख्?या 77 हो चुकी है। यहां कुल संक्रमित 1139 हो चुके हैं। रविवार रात सात नए केस सामने आए थे। वहीं शनिवार रात को आठ नए और मामले रिपोर्ट हुए थे। आठ मरीजों के ठीक होने के बाद अब तक आगरा में 937 लोग ठीक हो चुके हैं और वर्तमान में 125 एक्टिव केस शहर में हैं। रविवार तक 18797 सैंपल लिए जा चुके हैं, शनिवार तक 18559 सैंपल हुए थे। आगरा में ठीक होने वाले लोगों की दर 82.41 प्रतिशत पर आ गई है। रविवार को दर्ज हुईं मौतों में एक 54 वर्ष एवं 70 वर्ष के पुरुष हैं।

बरेली में आइवीआरआइ की पॉलीक्लीनिक तीन दिन बंद

आइवीआरआइ की पॉलीक्लीनिक आज से बुधवार तक तीन दिन बंद रहेगी। स्वास्थ्य विभाग की सॢवलांस टीम के अनुसार गंगापुर की जो महिला कोरोना पॉजिटिव आई है, वह अपने बीमार कुत्ते को दिखाने आइवीआरआइ के पॉलीक्लीनिक गई थी। इसके चलते इस पॉलीक्लीनिक को सैनिटाइजेशन के लिए बंद किया जा रहा है। शनिवार को जिन 20 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, उनमें एक महिला गंगापुर की थी। उसकी रिपोर्ट प्राइवेट लैब से आई थी। महिला से जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की सॢवलांस टीम ने भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) के निदेशक को इससे अवगत कराया। इसके बाद ही पॉलीक्लीनिक 22, 23, 24 जून को बंद रखने के आदेश दिए गए। इस दौरान यहां चिकित्सा संबंधी सभी कार्य बंद रहेंगे।

सिद्धार्थ नगर में कोविड सेंटर के दो डॉक्टर व तीन स्वास्थकर्मी संक्रमित

बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से रविवार को सिद्धार्थ नगर के 116 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई जिसमें बर्डपुर कोविड सेंटर में तैनात दो चिकित्सक और तीन अन्य स्वास्थ्य कर्मी सहित 22 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब तक पॉजिटिव की संख्या 205 पहुंच गई है। इसमें 154 लोग ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस 43 है।

गोरखपुर में एक की मौत

गोरखपुर मेडिकल कालेज में नगर पालिका परिषद नौगढ़ के सरोजनी नगर मोहल्ले के एक कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई। अब मृतकों की संख्या आठ हो गई है। सरोजनी नगर निवासी एक युवक कुछ समय पूर्व मुम्बई से घर आया था। उसे होम क्वारंटाइन किया गया था। पिता को बुखार-खांसी होने पर परिजनों ने मेडिकल कालेज में भर्ती कराया था। इटवा कस्बे में एक साथ दस केस मिलने पर खलबली मची है। संक्रमितों में आधा दर्जन महिला व तीन छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल हैं। सभी को सीएचसी बर्डपुर में बने कोविड सेंटर में आइसोलेट किया गया है। कस्बे में मुंबई से आई एक महिला को लखनऊ में डिलेवरी हुई थी। जांच में महिला पॉजिटिव पाई गई। जिसके बाद इटवा में रह रहे परिवार के सदस्यों सहित संपर्क में आए 11 लोगों की जांच के लिए नमूना लिया गया। सुबह पांच लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई, तो छह की पॉजिटिव। इसमें चार मुंबई से आए थे। महिलाओं की आयु 50, 45, 35 है। दो बच्ची जिनकी उम्र 14 व दो साल है, जबकि एक लड़के की आयु 9 वर्ष है। इसी तरह भड़रिया गांव निवासी 31 वर्षीय युवक मुम्बई से भड़रिया के लिए प्राइवेट बस चलाता है। यह आठ जून को मुम्बई से बस लेकर चला और 11 जून को भड़रिया पहुंचा था। ड्राइवर के घर के सामने 16 जून को कोरोना संदिग्ध बुजुर्ग मिलने से डाक्टरों ने कुल 22 लोगों का नमूना जांच के भेजा था। 21 जून को आई रिपोर्ट के अनुसार बस ड्राइवर कोरोना संक्रमित पाया गया। डुमरियागंज कस्बे में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। उसका ब्लाक के महनी गांव निवासी 40 वर्षीय महिला पॉजिटिव मिली है। बढऩी कस्बा निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति कुछ दिन पहले नोयडा से आया था, सर्दी, जुकाम की शिकायत पर उसकी जांच हुई तो वह पॉजिटिव मिला। अब तक कुल 5544 की जांच हुई है। 4709 लोग निगेटिव पाए गए हैं। 88 लोगों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 88 लोगों के नमूने लिए गए हैं।

लखनऊ बुजुर्ग की मौत, मृतक संख्‍या 15 हुई

राजधानी लखनऊ में बुजुर्ग को बुखार-सांस लेने में तकलीफ हुई। ऐसे में उसे लोहि‍या संस्थान में भर्ती कराया गया। होल्‍ड‍िंग एरि‍या में ही उसकी मौत हो गई है। इसके बाद रि‍पोर्ट पॉजिटि‍व आने पर हड़कंप मच गया। चारबाग निवासी भगवान दास (78) कुछ दिनों से वीआईपी रोड स्थित एक आश्रम में रह रहे थे। सप्ताहभर पहले उनकी तबि‍यत खराब हो गई है। बुखार-सांस की तकलीफ होने पर उन्हें लोहिया आयुर्व‍िज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया। 19 जून की रात में ही होल्डिंग एरि‍या से उनका सैंपल जांच के लि‍ए भेजा गया। वहीं 20 जून की मौत हो गई। इसके बाद संदि‍ग्ध कोरोना मरीज की मौत मानकर कोवि‍ड प्रोटोकॉल के तहत शव परि‍वारजों को सौंप दि‍या गया। सोमवार को मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद परि‍वाजनों में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य वि‍भाग ने उन्हें क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई। साथ ही सैंपल कर जांच के लि‍ए भेजे जाएंगे। शहर में अब मृतकों की संख्या 15 हो गई है।

मुरादाबाद में एक की मौत

कोरोना का कहर मुरादाबाद सहित मंडल के अन्य जिलों में बढ़ता जा रहा है। रविवार की रात मुरादाबाद के टीएमयू में एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। जिस बुजुर्ग की मौत हुई है वह बिजनौर के नहटौर पठान वाली मस्जिद के पास मोहल्ला अफगनान का निवासी था। कोरोना संक्रमित युवक की उम्र 65 वर्ष थी।

वाराणसी में 86 एक्टिव

वाराणसी में अब तक 233 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 86 है। इसके अलावा जनपद में 8 नए हॉटस्पॉट अजय विहार कॉलोनी थाना कैंट, चुरामनपुर थाना लोहता, लेडुवई गांव थाना मिर्जामुराद, नीची ब्रम्हपुरी कॉलोनी थाना दशाश्वमेध, सोनारपुरा थाना भेलूपुर, रुद्रा अपार्टमेंट थाना शिवपुर, वीडीए कॉलोनी थाना शिवपुर एवं बरौना थाना फूलपुर बन गए हैं। इस प्रकार जनपद में हॉटस्पॉट की संख्या 174 हो गई है। आज 4 हॉटस्पॉट भटौनी थाना बड़ागांव, वासव विक्रमपुर थाना बड़ागांव, लोकपुर थाना बड़ागांव एवं साकेत नगर थाना लंका ग्रीन जोन में आ चुके हैं। इस प्रकार 99 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं। पूर्व में घोषित हॉटस्पॉट माधोपुर थाना सिगरा जोकि ग्रीन जोन में आ चुका था, परंतु पॉजिटिव केस मिलने के कारण पुन: रेड जोन में चला गया है। एक्टिव हॉटस्पॉट्स की संख्या 75 है, जिसमें से 18 ऑरेंज जोन में एवं 57 रेड जोन में है।

इटावा में आठ स्वस्थ, 39 मिले पॉजिटिव

इटावा जिले में सोमवार को कोरोना संक्रमण से आठ लोग स्वस्थ हुए लेकिन 39 लोग पॉजिटिव भी आये हैं जिसने स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा दिया है। संक्रमित पाये गये लोगों में बसरेहर के एक ही परिवार के 16 लोग शामिल हैं। इसके अलावा एक 70 वर्षीय वृद्ध की मृत्यु भी हो गई है। संक्रमितों में एसपीओ कार्यालय में तैनात एक सिपाही भी शामिल है। इसके साथ-साथ अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद व अवर अभियंता भी शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.