Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में टूटा रिकॉर्ड; एक दिन में 449 नए मरीज-11 की मौत

Coronavirus Lucknow News Update लखनऊ के अब 6209 कोरोना संक्रमित मरीज हो गए हैं। जबकि मृतकों की संख्या 79 पहुंच गई है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 06:37 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 10:50 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में टूटा रिकॉर्ड; एक दिन में 449 नए मरीज-11 की मौत
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में टूटा रिकॉर्ड; एक दिन में 449 नए मरीज-11 की मौत

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना भयावह हो गया है। वहीं, राजधानी में हर दिन मरीजों का रिकॉर्ड बन रहा है। रविवार को एक दिन में सर्वाधिक 449 नए मरीज पाए गए हैं। वहीं, अस्पतालों में भर्ती 11 और लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई। इनमें आठ लखनऊ निवासी थे। वहीं, तीन गैर जनपद के मरीज थे। ऐसे में राजधानी में मरने वालों की संख्या 79 हो गई। बता दें, इससे पहले यानी शनिवार को 429 नए संक्रमित मिले। उधर, राहत की बात यह रही कि अस्पतालों 482 मरीजों ने बीमारी से जंग भी जीत ली है। सीतापुर जिला अस्पताल में भर्ती बुजुर्ग की रविवार को मौत हो गई। ऐसे में अब राजधानी में 6209 कोरोना संक्रमित हो गए हैं।  

loksabha election banner

जिला कारागार में आठ बंदी संक्रमित

राजधानी के जिला कारागार गोसाईगंज में आठ बंदी कोरोना संक्रमित मिले हैं। बंदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बैरकों को सैनिटाइज कराया जा रहा है। संक्रमित बंदियों को 

संस्कृति हाल में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही बंदियों के संपर्क में आए अन्य लोगों का सैम्पल लिया जा रहा है। इसके साथ ही जेल के जिस हिस्से में ये बंदी रहते थे वहां अन्य बंदियों के जाने लर रोक लगा दी गई है।

बहराइच : एक ही परिवार के 12 समेत 56 मिले कोरोना पॉजिटिव

जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी के साथ बढ़ रहा है। 24 घंटे टू नॉट व एंटीजन किट से हुई जांच में एक ही परिवार के 12 समेत 56 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से कुछ लोगों को होम आइसोलेट व अन्य को कोविड अस्पताल चित्तौरा में शिफ्ट किया गया है। चार की हालत गंभीर बनी हुई है। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 344 पहुंच गई है।  

सीतापुर जिला अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित बेनीगंज के बुजुर्ग की मौत

सीतापुर जिला अस्पताल में भर्ती हरदोई जिले के बेनीगंज के कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई है। अस्पताल के सीएमएस डॉ अनिल अग्रवाल ने बताया कि बुजुर्ग को सीने में दर्द था। वाह शनिवार दोपहर 3.30 बजे इमरजेंसी में भर्ती हुआ था। ट्रू-नेट जांच में यह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। इसलिए इसे अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। इसके बाद देर शाम को 72 वर्षीय बुजुर्ग की मृत्यु हो गई। जिस पर उसके शव को अस्पताल के शव वाहन से बेनीगंज स्थित घर भिजवाया गया था। बुजुर्गों के शव को भेजने के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। गौरतलब हो कि जिले में कोरोना से यह दूसरी मौत है।इससे पहले मछरेहटा ब्लाक क्षेत्र के घाघपुर गांव के प्रधान के पति की भी मौत हो गई थी। 

लखनऊ में दो की मौत 

कोरोना वायरस का जानलेवा हमला जारी है। अस्पताल में भर्ती मरीजों का हार्ट-फेफड़ा फेल हो रहा है। ऐसे में वेंटि‍लेटर पर भर्ती मरीजों की सांसें थम रही हैं। शनि‍वार को चार मरीजों की मौत हो गई। इसमें तीन लखनऊ नि‍वासी हैं। केजीएमयू में भर्ती कोरोना के तीन मरीज जिंदगी से जंग हार गए। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. सुधीर के मुताबि‍क प्रतापगढ़ तकवा नि‍वासी 22 वर्षीय युवक को 22 जुलाई को भर्ती कराया गया। उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। मरीज को वेंंटि‍लेटर पर शि‍फ्ट कि‍या गया। युवक का हार्ट-फेफड़े फेल हो गए। सुबह पांच मरीज की सांसें थम गईं।

ऐसे ही इंदि‍रा नगर नि‍वासी 42 वर्षीय व्यक्ति‍ को 20 जुलाई को केजीएमयू कोरोना वार्ड में भर्ती कि‍या गया। मरीज ही हालत गंभीर होने पर वेंटि‍लेटर पर शि‍फ्ट कि‍या गया। मरीज का हार्ट व फेफड़ों ने काम करना बंद कर दि‍या । दोपहर पौने एक बजे के करीब मरीज की मृत्यु हो गई। इसके अलावा कैसरबाग नि‍वासी 40 वर्षीय मरीज काे केजीएमयू में भर्ती कराया गया। शनि‍वार सुबह भर्ती मरीज की हालत गंभीर थी। मरीज को कार्ड‍ियक अरेस्ट हो गया। साथ ही फेफड़ों ने काम करना बंद कर दि‍या । दाेपहर बाद तीन बजे मरीज की मौत हो गई। वहीं प्रि‍यदर्शनी कॉलोनी नि‍वासी बैंक कर्मी की कोरोना से मौत हो गई। वह सात दि‍न पहले वायरस की चपेट में आए थे। 

सीएमओ की टीम ने शुक्रवार को नौ सौ संदिग्ध मरीजों का सैंपल संग्रह किया। इसमें 429 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है। यह शहर में 24 घंटे में सर्वाधिक मरीज मिले हैं। इससे पहले 19 जुलाई को 392 मरीज कोरोना के पाए गए। वहीं वायरस का प्रकोप लगातार कायम है। सरकारी- निजी दफ्तरों के कर्मी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। वहीं इंदिरानगर कोरोना वायरस का सबसे बड़ा अड्डा बन गया है। अब तक इलाके में आठ से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं 70 के करीब मरीज पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसके अलावा गाजीपुर, आशियाना, गोमती नगर में भी दर्जनों मरीज कोरोना के पाए गए। सीतापुर रोड, हरदोई रोड, सुल्तानपुर रोड, कानपुर रोेड पर भी कई मरीज कोरोना के मिले हैं। पारा, महानगर, राजाजीपुरम, चिनहट, जॉप लिंग रोड में भी मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं राजधानी के केजीएमयू, पीजीआइ, लोकबंधु अस्पताल, साढ़ामऊ अस्पताल, पांच निजी मेडिकल कॉलेजों व कोविड केयर सेंटर से 482 मरीज डिस्चार्ज हुए। अब तक एक दिन में सबसे अधिक कोरोना के मरीज ठीक हो कर घर गए हैं।

प्रदेश में टॉप पर लखनऊ

शहर में कोरोना का संक्रमण चरम पर है। लखनऊ में एक्टिव केसों की संख्या 3337 पहुंच गई है। यह प्रदेश में सर्वाधिक है। इसके अलावा जुलाई में एक भी दिन वायरस का चेन ब्रेक नहीं हुआ। 10 जुलाई से लगातार 150 से 300 रोज मरीज संक्रमित हो रहे हैं। स्थिति यह है कि अब तक 5,760 कुल मरीज हो चुके हैं। इसमें जुलाई में 4,513 मरीजों को वायरस ने निशाना बनाया है।

जुलाई में कोरोना के टॉप-5 डे

  • 16 जुलाई-308
  • 19 जुलाई-392
  • 22 जुलाई-310
  • 23 जुलाई-307
  • 25 जुलाई-429
  • 26 जुलाई-449

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.