Move to Jagran APP

एलएचबी ट्रेनों में बढ़ेगी पार्सल लोडिंग क्षमता, घटेगी वेटिंग Lucknow News

लिंक हॉफमैन बुश ट्रेनों की बढ़ाई जाएगी पार्सल क्षमता। उच्‍च क्षमता वाले पार्सल वैगन का प्रोटोटाइप तैयार किए गए।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 10:29 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 10:29 AM (IST)
एलएचबी ट्रेनों में बढ़ेगी पार्सल लोडिंग क्षमता, घटेगी वेटिंग  Lucknow News
एलएचबी ट्रेनों में बढ़ेगी पार्सल लोडिंग क्षमता, घटेगी वेटिंग Lucknow News

लखनऊ [निशांत यादव]। तेज गति से दौड़ने वाली लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) क्लास ट्रेनों में पार्सल की लोडिंग क्षमता दोगुनी हो जाएगी। इसके लिए अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (आरडीएसओ) ने उच्च क्षमता वाला एलएचबी पार्सल वैगन का प्रोटोटाइप तैयार किया है, जिसका ट्रायल मुरादाबाद रेल मंडल में शुरू किया है। ट्रायल सफल होने पर इसे सभी एलएचबी ट्रेनों में लगाया जाएगा।

loksabha election banner

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कुछ माह पहले ही सभी जोनल के महाप्रबंधकों को अपने यहां की आय बढ़ाने के निर्देश दिए थे। इतना ही नहीं, कम आय वाले दो जोन के जीएम को ओपन लाइन की जगह प्रोडक्शन यूनिटों में तैनात करने के भी संकेत दिए हैं। इस बीच आरडीएसओ ने एलएचबी ट्रेनों की पार्सल लोडिंग क्षमता बढ़ाने के लिए उच्च क्षमता वाले वैगन को डिजाइन किया है। इसके दो चरण के ट्रायल सफल हो चुके हैं। उम्मीद है कि एक महीने में आरडीएसओ उच्च क्षमता के पार्सल वैगन का स्पीड ट्रायल भी पूरा कर लेगा। नए वैगन को डिजाइन करने में जनरेटर रूम का हिस्सा कम किया गया है और पार्सल लोडिंग का स्पेस बढ़ाया गया है। 

घटेगी वेटिंग

एलएचबी ट्रेनों में जगह कम होने के कारण यात्रियों का पार्सल दो से तीन दिन स्टेशन पर ही पड़ा रहता है। वहन क्षमता बढ़ जाने पर एक से दो दिन में ही सामान गंतव्य तक भेजा जा सकेगा। 

जनरेटर भी हटेगा

आरडीएसओ अगले चरण में बोगियों की एसी और प्रकाश की व्यवस्था करने के लिए जनरेटर कार भी हटाएगा। इसके लिए ओवर हेड इलेक्टिक (ओएचई) लाइन से सीधे बिजली सप्लाई बोगियों में आपूर्ति करने की तकनीक पर भी काम चल रहा है। पहले चरण में शताब्दी और राजधानी ट्रेनों से पावर कार हटाने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.