Move to Jagran APP

Unlock 1: लॉकडाउन खुला पर लर्नर लाइसेंस पोर्टल लॉक, अभी नहीं स्वीकार किए जाएंगे नए आवेदन

लॉकडाउन खुलने के बाद भी लर्निंग लाइसेंस पोर्टल को अभी नहीं खोला गया है नए आवेदन के बजाय पुराने निपटाए जाएंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 02:33 PM (IST)
Unlock 1: लॉकडाउन खुला पर लर्नर लाइसेंस पोर्टल लॉक, अभी नहीं स्वीकार किए जाएंगे नए आवेदन

लखनऊ, (नीरज मिश्र)। लॉकडाउन भले ही नई गाइडलाइन के साथ खुल गया है लेकिन परिवहन विभाग के सारथी पोर्टल का ताला अभी नहीं खुला। यदि लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करना है तो अभी इंतजार करना पड़ेगा। विभाग के जिम्मेदार करीब 4,38,156 पुराने आवेदनों की प्रक्रिया में ही उलझे हैं। इससे निपटने के बाद ही नए लाइसेंस के आवेदन स्वीकार होंगे। डीएल से संबंधित सेवाएं पोर्टल पर ब्लॉक हैं। लोग नए आवेदनों को लेकर आरटीओ दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं।

loksabha election banner

राजधानी में प्रतिदिन 400 तो सूबे में 8000 नए आवेदन

नए लाइसेंस के लिए लखनऊ में रोज करीब 400 और महीने में करीब 10,000 लोग आवेदन करते हैं। वहीं, प्रदेश भर के आठ से साढ़े आठ हजार नए आवेदन प्रतिदिन आते हैं। फिलहाल उनके लाइसेंस नहीं बन सकेंगे।

4,38,156 प्रकरण लंबित

मई माह तक करीब 4,38,156 से अधिक आवेदकों के लर्नर और स्थाई डीएल के विभिन्न प्रकरण लंबित हैं। इनमें लर्नर लाइसेंस के आवेदन, 2,60,808, स्थाई डीएल, नवीनीकरण और डुप्लीकेट आदि के 1,77,348 मामले हैं। कुल 4,38,156 आवेदन अटके हैं। इन सभी ने टाइम स्लॉट तो ले लिया था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनके डीएल नहीं बन सके थे। नए लाइसेंस के आवेदन कब से शुरू होंगे, यह भी नहीं बताया जा रहा।

आवेदनों की एक स्थिति

  • नए लाइसेंस आवेदन
  • प्रतिदिन प्रतिमाह
  • लखनऊ में : 400 : 10000
  • प्रदेश भर में : 8000 से 8500 : दो लाख

क्या कहते हैं जिम्मेदार

अपर परिवहन आयुक्त वीके सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के चलते कुछ दिक्कत हुई है। पोर्टल पर काम तेजी से चल रहा है। ट्रायल जारी है। एक साथ लंबित प्रकरणों के मामलों को निस्तारित कराए जाने की तैयारी है। जब तक लंबित प्रकरणों का निस्तारण नहीं हो जाता है तब तक नए आवेदन नहीं होंगे। प्रक्रिया फिलहाल ब्लॉक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.