Move to Jagran APP

Pulwama Terror Attack: सोशल मीडिया पर आतंकी हमले का समर्थन करना महंगा पड़ा

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ जवानों की शहादत के बाद सोशल मीडिया पर खुशी जताने और आतंक का समर्थन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 06:17 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 10:10 AM (IST)
Pulwama Terror Attack: सोशल मीडिया पर आतंकी हमले का समर्थन करना महंगा पड़ा
Pulwama Terror Attack: सोशल मीडिया पर आतंकी हमले का समर्थन करना महंगा पड़ा

लखनऊ, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ जवानों की शहादत के बाद सोशल मीडिया पर खुशी जताने और आतंक का समर्थन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पूरे प्रदेश से ऐसी घटनाओं की सूचना मिल रही है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी, लखनऊ कान्यकुब्ज कालेज के छात्रों की भी सोशल मीडिया पर आई टिप्पणी लोगों को आहत और पीड़ित परिवारों का दुःख दर्द बढ़ाने वाली रहीं। खास बात यह कि आतंक समर्थक टिप्पणी करने वाले ज्यादातर छात्र हैं।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि एएमयू के कुछ कश्मीरी छात्र पहले भी आतंकी घटनाओं के मामले में खुशी जताने के मामले में चर्चित रहे हैं। हाल ही में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में 40 जवानों की मौत पर आतंकियों के समर्थन में ऐसी टिप्पणी मानवता को शर्मसार करने वाली हैं। इसके चलते कई छात्रों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

लखनऊ में आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले को पकड़ा 

यूपी की राजधानी लखनऊ में एक बीए के छात्र ने सोशल मीडिया पर पुलवामा में शहीद जवानों पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर डाली। तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपित छात्र को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, आरोपित छात्र रजब ने व्हाट्सएप पर साथी शिवांश मिश्र से चैट कर रहा था। इस दौरान रजब ने पुलवामा में शहीद सीआरपीएफ जवानों को लेकर के अभद्र टिप्पणी की। शिवांश ने इसकी जानकारी भगवा रक्षा वाहिनी के नगर मंत्री देवेंद्र पांडे को दी। देवेंद्र पांडे ने रात सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी का मैसेज वायरल किया, जिसके बाद शनिवार सुबह बड़ी संख्या में छात्र नेता और भगवा रक्षा वाहिनी कार्यकर्ता कान्यकुब्ज कॉलेज पहुंचे और आरोपित छात्र के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा किया। पुलिस ने उन्हें समझाकर शांत कराया और छात्र पर कार्रवाई की।

 जैस मोहम्मद की ट्विटर पर एएमयू छात्र की टिप्पणी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र ने भी आतंकी हमले पर खुशी जताने वाली विवादित टिप्पणी की है। छात्र ने अपने ट्विटर एकाउंट पर हमले का जिक्र करते हुए उड़ी फिल्म के चर्चित डायलॉग हाऊ इज द जोश का मजाक उड़ाया है। जब विवाद बढ़ा तो छात्र ने पोस्ट डिलीट कर दी। खुफिया एजेंसियां छात्र के बाबत जानकारी जुटाने में जुट गई है। पुलिस ने आरोपी छात्र पर केस दर्ज किया है। इसके बाद उसको विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया है। ध्यान रहे कि पुलवामा में हमले के लिए आतंकी संगठन जैस मोहम्मद की ट्विटर पर एएमयू के छात्र बसीम हिलाल की आईडी से तारीफ की गई है। इस मामले की एएमयू जांच कर रही है। इस छात्र के खिलाफ पुलिस विभाग के आईटी सैल के गोविंद बल्लभ शर्मा ने आईटीएक्ट, धार्मिक भावनाओं के भड़काने में मामला दर्ज कराया है। वसीम हिलाल पुत्र हिलाल अहमद मूलरूप से जम्मू -कश्मीर के बिरवा क्षेत्र के वार्ड नंबर दो इकबाल आबाद का रहने वाला है। वह एएमयू में बीएम हॉल में रहकर बीएससी प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। इसकी आईडी से ट्वीटर पर जैस को ग्रेट सर लिखा गया। एएमयू प्रशासन मामले की जांच कर रहा है।

मुरादाबाद में कश्मीरी छात्र के समर्थन-विरोध पर बवाल

पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर छात्र के फेसबुक पर पाकिस्तान जिंदाबाद लिखने के मामले पर मुरादाबाद में विवाद काफी बढ़ गया है। यहां एमआइटी छात्र मुजस्सम गनी के कथित रूप से अपने फेसबुक वाल पर पाकिस्तान जिंदाबाद लिखने पर विवाद इतना बढ़ गया कि उसने हिंसा का रूप ले लिया है। छात्रों के गुटों के बीच फायरिंग में दो लोग घायल हो गए हैं। कॉलेज को बंद कर दिया गया। मुरादाबाद एमआइटी परिसर में जमकर बवाल हुआ। टिप्पणी से क्षुब्ध होकर एमआइटी परिसर में घुसे हिंदू युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने छात्र को ढूंंढने के लिए जमकर बवाल किया। इस घटना की सूचना पाकर पहुुंची पुलिस ने उत्पात मचा रहे युवाओं को वहां से खदेड़ा है। 

मऊ में आतंक समर्थक गिरफ्तार

मऊ में पुलवामा की घटना पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया। नगर के दक्षिण टोला थाना क्षेत्र के मदनपुरा मुहल्ले का निवासी मुहम्मद ओसामा पुत्र इम्तेयाज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का छात्र है। उसने ट्विटर पर पुलवामा घटना का समर्थन करते हुए भारतीय सैनिकों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। उसकी टिप्पणी के बाद लोगों में रोष फैल गया। सोशल मीडिया पर लोगों ने उसे काफी ट्रोल करते हुए गिरफ्तार करने की मांग उठाई। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। सुबह उसका चालान न्यायायल को किया गया, वहां से उसे जेल भेज दिया गया। 

बलिया में समर्थक पोस्ट करने वाला गिरफ्तार

देश की आन-बान व शान सम्मान करने वाले जनपदवासियों का दर्द उस समय बढ़ गया जब जिले के एक युवक आत्मघाती को भाई बनाते हुए उसके समर्थन में कूद पड़ा। पुलवामा आतंकी हमले के बाद सोशल साइट फेसबुक पर आत्मघाती आदिल को शहीद का दर्जा देने व उसके समर्थन में पोस्ट करने वाले को पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया फेफना क्षेत्र के देवरिया कला निवासी 28 वर्षीय दिव्यांग रवि मौर्या नगर के टीडी कालेज का छात्र है। पुलवामा की हृदय विदारक घटना की रात दो बजे घटना को अंजाम देने वाले आदिल अहमद की मौत पर रवि ने दुख जातते हुए अश्रूपूरित श्रद्धांजलि अर्पित की थी और फेसबुक विवादित पोस्ट कर दिया।  

शहीदों पर टिप्पणी करने पर मुकदमा 

रामपुर के तारिख अली खां उर्फ टिंकू ने फेसबुक अकाउंट पर आतंकी हमले में जवानों के शहीद होने पर खुशी जताई थी। मैसेज वायरल होने की जानकारी पर पुलिस ने उसके खिलाफ आइटी एक्ट और धारा में मुकदमा दर्ज किया है। भाजपा आइटी विभााग के जिला संयोजक पीयूष प्रकाश सक्सेना को हुई। उन्होंने फेसबुक पर टिप्पणी का स्क्रीन शॉट खींचकर आइजी मुरादाबाद और रामपुर पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर डालकर कार्रवाई की मांग की।आरोपित तारिख अली स्वास्थ्य विभाग में संविदा पर तैनात था। उसने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर तारिक अली खां अकाउंट मैनेजर मुख्य चिकित्सा अधिकारी लिखा है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

कुंभ मेला क्षेत्र से तीन बांग्लादेशी गिरफ्तार

प्रयागराज कुंभ मेला क्षेत्र के अलग-अलग क्षेत्रों से तीन बांग्लादेशियों को एटीएस ने गिरफ्तार किया। उनसे पूछताछ की जा रही है। जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले के बाद अलर्ट घोषित कर दिया गया था। चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध बांग्लादेशी युवक को मेला के अखाड़ा थाना क्षेत्र इलाके में पकड़ा गया। उसका नाम बबलू राय बताया गया है। वहीं एटीएस ने अलोपीबाग से एक संदिग्ध बांग्लादेशी को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने बताया कि उसे हरिद्वार के एक बाबा की तलाश है, जो उनका असली गुरू है। किसी ने उससे कहा था कि गुरू का चरण धोकर पानी पीने से पुण्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.