Move to Jagran APP

अनुपूरक बजटः कुंभ मेला को यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार

योगी सरकार अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले को भव्य और यादगार बनाने में जुटी है। सरकार ने एक बार फिर दरियादिली दिखायी है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 08:04 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 08:04 PM (IST)
अनुपूरक बजटः  कुंभ मेला को यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार
अनुपूरक बजटः कुंभ मेला को यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार

जेएनएन, लखनऊ। योगी सरकार अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले को भव्य और यादगार बनाने में जुटी है। कुंभ के जरिये धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहन देने और इस वृहद आयोजन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग करने के लिए सरकार ने एक बार फिर दरियादिली दिखायी है। चालू वित्तीय वर्ष के दूसरे अनुपूरक बजट में सरकार ने 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। इस साल अगस्त में आए पहले अनुपूरक बजट में भी सरकार ने 800 करोड़ रुपये दिए थे।  सरकार कुंभ 2019 के बहाने एक बड़े वोट बैंक को अपनी ओर आकर्षित करने में लगी है। सरकार ने इसकी तैयारियां भी काफी पहले से शुरू कर दी थीं। सबसे पहले योगी सरकार ने प्रत्येक छह साल में होने वाले अद्र्धकुंभ को कुंभ व 12 साल में होने वाले कुंभ को महाकुंभ नाम दिया।  

loksabha election banner

केंद्र से भी मांगे 2200 करोड़ 

सरकार ने इस साल फरवरी में पेश हुए अपने मूल बजट में कुंभ मेला 2019 के लिए 1500 करोड़ रुपये दिए। इसके बाद पहले अनुपूरक बजट में 800 करोड़ रुपये दिए गए। अब दूसरे अनुपूरक बजट में 100 करोड़ रुपये और मिल गए हैं। यानी योगी सरकार ने कुंभ के लिए कुल 2400 करोड़ रुपये की व्यवस्था कर ली है। प्रदेश सरकार ने कुंभ 2019 के लिए केंद्र सरकार से भी 2200 करोड़ रुपये की मांग की है। वर्ष 2013 की बात की जाए तो उस समय अखिलेश यादव सरकार ने कुंभ में करीब 1300 करोड़ रुपये खर्च किए थे। केंद्र की यूपीए सरकार ने भी प्रदेश को 1017 करोड़ रुपये कुंभ के लिए दिए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.