Move to Jagran APP

World Dance Day 2020: वाह शुभम ! एक मिनट में 130 चक्कर

World Dance Day 2020 लखनऊ के कथक कलाकार शुभम ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज कराया नाम। नौ फरवरी को रिकॉर्ड बनाने के लिए अंबेडकर पार्क में दी थी प्रस्तुति।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 10:08 AM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 10:08 AM (IST)
World Dance Day 2020: वाह शुभम ! एक मिनट में 130 चक्कर
World Dance Day 2020: वाह शुभम ! एक मिनट में 130 चक्कर

लखनऊ [दुर्गा शर्मा]। World Dance Day 2020: 10 वर्षो से कथक की अथक साधना कर रहे शहर के युवा कलाकार शुभम तिवारी ने एक मिनट में 130 चक्कर लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। रिकॉर्ड बनाने के लिए इन्होंने इसी साल नौ फरवरी को अंबेडकर पार्क में कठिन प्रस्तुति दी थी। हां, परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरना 21 साल के शुभम के लिए इतना आसान नहीं था। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की, रोजाना घंटों नृत्य अभ्यास किया। कथक गुरु पंडित अनुज मिश्र के सानिध्य में रहकर गुर सीखे।

prime article banner

शुभम बताते हैं, नृत्य का शौक हमेशा से ही रहा। घुंघरू बांधकर नृत्य करने पर बाहर वालों की उलाहना भी झेली, पर घरवालों के साथ ने हर कदम हौसला बढ़ाया। गुरु पंडित अनुज मिश्र प्रेरणास्नोत हैं, जिनसे मैं गुरु-शिष्य परंपरा के तहत कथक की विधिवत तालीम ले रहा हूं। इससे पहले 2012 से 2014 तक कथक केंद्र में गुरु रेनू श्रीवास्तव से भी कथक की बारीकियां समझीं। 2017 में संगीत नाटक अकादमी की प्रादेशिक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार भी हासिल किया। देश के तमाम नृत्य समारोहों के मंच पर भी प्रस्तुतियों को खासा सराहा गया।

ऐसे हासिल की उपलब्धि

2018 में वो क्षण भी आया जब शुभम को अपने गुरु के गुरु और पिता स्वर्गीय अर्जुन मिश्र जी के नाम से अवॉर्ड मिला। शुभम कहते हैं, एक पुरुष नृत्यकार को कैसे नृत्य करना चाहिए। उसका अंदाज क्या हो, रहन-सहन कैसा हो, ये सब मैंने अपने गुरु से सीखा है। पहले जो लोग ताना देते थे, अब वही सराहना करते हैं तो अच्छा लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.