Move to Jagran APP

JEE Mains: ऑनलाइन परीक्षाएं 23 से, प्रश्न पत्रों में पहली बार क‍िया गया विकल्प देने का प्रावधान

Joint Entrance Exam 2021 ऑनलाइन मोड पर यह परीक्षा 23 फरवरी से चार चरणों में आयोजित की जाएगी। इनमें से सफल टाप 2.50 लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। वहां से क्लीयर होने के बाद आइआइटी में दाखिले की राह खुलेगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 06:50 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 07:24 AM (IST)
JEE Mains: ऑनलाइन परीक्षाएं 23 से, प्रश्न पत्रों में पहली बार क‍िया गया विकल्प देने का प्रावधान
लखनऊ से करीब आठ हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल।

लखनऊ, जेएनएन। देश के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी (एनआइटी), इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी (आइआइआइटी) सहित टाप इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम) मेंस परीक्षा का काउंडाउन शुरू हो गया है। ऑनलाइन मोड पर यह परीक्षा 23 फरवरी से चार चरणों में आयोजित की जाएगी। इनमें से सफल टाप 2.50 लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। वहां से क्लीयर होने के बाद आइआइटी में दाखिले की राह खुलेगी। पहली बार प्रश्न पत्रों में कुछ प्रश्नों के विकल्प भी मिलेंगे। दरअसल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) देश भर में जेईई मेंस की आनलाइन परीक्षा आयोजित करेगी। इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ एनके दूबे बताते हैं कि पहली बार मेंस की परीक्षा में च्वाइस मिलेगी। यह व्यवस्था कोविड-19 काल की वजह से की गई है। पहले चरण में लखनऊ में करीब आठ हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

loksabha election banner

इस तरह आएगा पेपर

जेईई मेंस में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स का पेपर आता है। इंजीनियरिंग परीक्षा के विशेषज्ञ एनके दूबे ने बताया कि अभी तक तीनों मिलाकर 75 प्रश्न पूछे जाते थे। प्रत्येक विषय में 25 प्रश्नों में से 20 बहुविकल्पीय और पांच न्यूमैरिकल आधारित होते थे। सभी करने होते थे। अब कुल 90 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्र को 75 हल करने होंगे। च्वाइस की सुविधा न्यूमैरिकल बेस वाले प्रश्नों में मिलेगी।

ये हैं परीक्षा के चरण

  • पहला चरण-23 से 26 फरवरी
  • दूसरा चरण –15 से 18 मार्च
  • तीसरा चरण-27 से 30 अप्रैल
  • चौथा चरण-24 से 28 मई

परीक्षा का समय

  • सुबह की पाली : नौ से 12 बजे
  • दोपहर की पाली : तीन से शाम छह बजे

इनका रखें ध्यान

  • परीक्षा आनलाइन और कोविड गाइडलाइन के अनुसार होगी।
  • मास्क पहनकर हैंड सैनिटाइजर के साथ केंद्र पर जाना होगा।
  • परीक्षा केंद्रों का समय व जरूरी सूचनाएं प्रवेश पत्र पर लिखी गई हैं।
  • सभी परीक्षार्थी निर्धारित समय से अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.