Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए खिलाई जाएगी आइवरमेक्टिन दवा

यूपी में कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले रोगियों उनके संपर्क में आए व्यक्तियों व स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए आइवरमेक्टिन टैबलेट दी जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 12:53 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 07:34 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए खिलाई जाएगी आइवरमेक्टिन दवा
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए खिलाई जाएगी आइवरमेक्टिन दवा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले रोगियों, उनके संपर्क में आए व्यक्तियों और स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए आइवरमेक्टिन टैबलेट दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को कोरोना उपचार के लिए यह टैबलेट दिए जाने के आदेश सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) को दिए। इसे लेकर महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी की अध्यक्षता में तकनीकी विशेषज्ञों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई और उसमें किसे कब कितनी डोज यह दवा दी जानी चाहिए यह तय किया गया। फिलहाल यूपी में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए इस दवा के प्रयोग को हरी झंडी दे दी गई।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से सभी सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि वह तत्काल इस दवा का उपयोग कोरोना के इलाज के लिए करें। कोरोना के बिना लक्षण वाले व हल्के लक्षण वाले रोगियों को भर्ती होते ही प्रथम तीन दिन तक रात में भोजन के दो घंटे के बाद आइवरमेक्टिन टैबलेट दी जाएगी। यही नहीं इसके साथ डाक्सीसाइक्लीन औषधि दिन में दो बार पांच दिनों तक दी जाएगी। 

वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आए व्यक्तियों को रोग के संभावित संक्रमण से बचाव के लिए व्यक्ति को पहले व सातवें दिन रात्रि के भोजन के दो घंटे के बाद आइवरमेक्टिन टैबलेट खिलाई जाएगी। यही नहीं कोविड-19 के उपचार व नियंत्रण में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को भी इसके संक्रमण से बचाने के लिए यह दवा खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य कर्मियों को पहले, सातवें व 30 वें दिन तथा आवृत्ति क्रम में प्रति महीने में एक बार आइवरमेक्टिन दवा दी जाएगी।

50 वर्ष पहले खोजी गई पेट में कृमिनाशक दवा आइवरमेक्टिन कोरोना वायरस पर भी असरकारी है। आइवरमेक्टिन की खोज 1970 में हुई थी। कृमिनाशक इस दवा के कई फायदे हैं। इसका उपयोग रिवर ब्लाइंडनेस, एस्कारिया सिस, फाइले रिया, इंफ्लूएंजा, डेंगू में भी किया गया। मरीजों में यह दवा उपयोगी भी साबित हुई है। वहीं, दवा कोरोना वायरस का असर कम करने में भी समर्थ है। आइवरमेक्टिन दवा कोशिका से वायरस को न्यूक्लियस में पहुंचने से रोक देती है। ऐसे में वायरस मरीज के डीएनए से मिलकर मल्टी फिकेशन नहीं कर पाता है। लिहाजा, इस सस्ती दवा के जरिए कई मरीजों की जिंदगी बचाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.