Move to Jagran APP

आइटीआइ में प्रवेश की तिथि बढ़ी, सात सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

आइटीआइ में सात सितंबर तक होंगे प्रवेश सरकारी और निजी संस्थानों में एक साथ होंगे प्रवेश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 06:19 PM (IST)
आइटीआइ में प्रवेश की तिथि बढ़ी, सात सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन
आइटीआइ में प्रवेश की तिथि बढ़ी, सात सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ, जेएनएन। यदि आप आइटीआइ में प्रवेश लेना चाहते हैं और किसी कारण से प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर सकें हैं ताे आप सात सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर सात सितंबर कर दी गई है। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए आवेदन तिथि बढ़ाई गई है। परिषद की वेबसाइट scvtup.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अब तक करीब पौने चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। प्रदेश में राजकीय आटीआइ में केंद्र और प्रदेश की सरकार से जुड़े कोर्स मिलाकर कुल 1,20,575 सीटों और आटीआइ3,71,732 सीटों पर प्रवेश होगा। मेरिट के अाधार पर प्रवेश होंगे। हीं, काउंसिलिंग में जिन उम्मीदवारों को राजकीय आइटीआइ में प्रवेश नहीं मिलेंगे, उन्हें अपग्रेड के लिए फिर से फॉर्म भरना होगा। हालांकि, अपग्रेड के लिए फॉर्म भरने पर अभ्यर्थियों को कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। अावेदन के दौरान सामान्य और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। जिले स्तर ब्लॉक स्तर पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इसी के आधार पर प्रवेश होगा। राजधानी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज, चारबाग, मोहनलालगंज और बख्शी का तालाब समेत सभी निजी आइटीआइ में प्रवेश होगा।

loksabha election banner

ब्लॉक स्तर पर मिलता है आरक्षण

आइटीआइ में प्रवेश के लिए क्षेत्रवार आरक्षण की व्यवस्था है। जिसमें जिस ब्लॉक में आइटीआ है अभ्यर्थी आवेदन करते हैं तो उसे पहली वरीयता मिलती है। उसके बाद तहसील फिर जिला और उसके बाद राज्य के उम्मीदवारों को मौका दिया जाता है। अनुदेशक ओएन तिवारी ने बताया कि आइटीआइ के बाद सरकारी और खुद के रोजगार के पूरे अवसर हैं। आइटीआइ करने के बाद प्रशिक्षित युवतियां सरकारी प्रतिष्ठानों जैसे रेलवे, आर्मी, एयरफोर्स, पीडब्लूडी,सिंचाई विभाग, शिक्षा विभाग में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं । सरकारी निगम, रेल, यूपीपीसीएल इसके अलावा करने वाले स्वरोजगार में भी कॅरियर को आगे बढ़ा सकते हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.