Move to Jagran APP

ट्रेन में अब न‍िश्‍चिंत होकर करें सफर, IRCTC घर तक पहुंचाएगा सामान lucknow news

कारपोरेट सेक्टर की पहली तेजस क्लास ट्रेन में मिलेगी यह सुविधा। तैयारियों को अंतिम रूप देने आज आ रहे हैं आइआरसीटीसी के सीएमडी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 07:39 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 07:27 AM (IST)
ट्रेन में अब न‍िश्‍चिंत होकर करें सफर, IRCTC घर तक पहुंचाएगा सामान lucknow news
ट्रेन में अब न‍िश्‍चिंत होकर करें सफर, IRCTC घर तक पहुंचाएगा सामान lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। यदि आपके पास अपना सामान घर या किसी अन्य जगह से उठाने का समय नहीं है तो चिंता करने की जरूरत नहीं। आपकी ट्रेन की सीट पर बताए गए पते से सामान लेकर आइआरसीटीसी पहुंचाएगा। साथ ही जिस स्टेशन पर आपकी यात्रा समाप्त होगी, वहां से भी सामान लेकर आपके बताए पते पर उसकी डिलीवरी होगी। यह सुविधा देश की पहले कारपोरेट सेक्टर की तेजस क्लास ट्रेन के यात्रियों को मिल सकती है। आइआरसीटीसी ने इसके लिए टेंडर मांगे हैं। वहीं चार अक्टूबर को नवरात्र में यह ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली के बीच हवा से बातें कर सकती है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए आइआरसीटीसी के सीएमडी एमपी मल बुधवार को लखनऊ आ रहे हैं। 

prime article banner

तेजस क्लास ट्रेन कारपोरेट सेक्टर की ट्रेन होगी। जिसमें रेलवे केवल इसके ऑपरेशन की जिम्मेदारी निभाएगा। जबकि टिकट बुकिंग, यात्रियों को खानपान सुविधा, पार्सल सहित सभी कॉमर्शियल गतिविधि आइआरसीटीसी ही करेगा। तेजस क्लास ट्रेन का रैक लखनऊ पहुंच चुका है। आइआरसीटीसी विमान यात्रियों की तर्ज पर इस ट्रेन के यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं देगा।

इस टे्रन के टिकट आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक होंगे। ट्रेन का बेसिक किराया शताब्दी एक्सप्रेस के करीब होगा। जबकि हर सीट की बुकिंग पर इसका डायनामिक किराया तेजी से बढ़ेगा। आलीशान होटल की कैटरिंग सर्विस और एयर होस्टेज की तर्ज पर ट्रेन होस्टेज यात्रियों को खाना परोसेंगी। वेबसाइट पर टिकट बुक कराते हुए ही यात्रियों के लिए टैक्सी की बुकिंग हो सकेगी।

यह टैक्सी घर से यात्री को लेकर बोगी तक पहुंचाएगी। इसी तरह यदि यात्री के पास समय की कमी हो तो वह टिकट बुक करते समय अपना सामान घर से बोगी की सीट पर मंगवाने की सुविधा भी चुन सकेगा। आइआरसीटीसी सुरक्षा के साथ यात्री का सामान घर से लाकर बोगी तक पहुंचाएगा। वहीं आइआरसीटीसी के सीएमडी एमपी मल बुधवार को लखनऊ आ रहे हैं। 

बढ़ेगी होटल जैसी सुविधाएं

बुद्धा सर्किट और महाराजा एक्सप्रेस जैसी लग्जरी ट्रेन चलाने का अनुभव हासिल करने वाली आइआरसीटीसी का गोमतीनगर में आलीशान होटल बन रहा है। यह होटल दो साल में तैयार हो जाएगा। आने वाले समय में आइआरसीटीसी यात्रियों को सफर करते समय ही कम बजट में अच्छी सुविधाओं वाले होटल की सुविधा भी देगा। 

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया क‍ि रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेन चलाने के लिए जो गाइड लाइन मिली है। उसके अनुसार प्रक्रिया तेज कर दी गई है। यह ऐसी ट्रेन होगी जिसमें यात्रियों को सबसे आधुनिक सर्विस मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.