Move to Jagran APP

बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी 27 को करेंगे रामलला के दर्शन, परमहंसदास ने द‍िया न‍िमंत्रण

होली की मिठाई लेकर इकबाल के कोटिया स्थित आवास पर पहुंचे महंत परमहंसदास। मंदिर निर्माण की तैयारियों के बीच बुलंद हो रही रामनगरी की सांझी विरासत।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 05:05 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 08:12 AM (IST)
बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी 27 को करेंगे रामलला के दर्शन, परमहंसदास ने द‍िया न‍िमंत्रण
बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी 27 को करेंगे रामलला के दर्शन, परमहंसदास ने द‍िया न‍िमंत्रण

अयोध्या, जेएनएन। रामनगरी में मंदिर निर्माण की तैयारियों के बीच सांझी विरासत भी बुलंद हो रही है। होली के पहले यदि मस्जिद के पक्षकार रहे मो. इकबाल अंसारी ने तपस्वी जी की छावनी सहित अनेक मंदिरों में पहुंच संतों के साथ होली खेली, तो शुक्रवार को तपस्वी छावनी के महंत परमहंसदास इकबाल के कोटिया स्थित आवास पर होली की मिठाई लेकर पहुंचे।

loksabha election banner

महंत परमहंसदास ने कहा, यह सामान्य मिष्ठान नहीं है बल्कि इसमें भाईचारा और आत्मिक एकता की मिठास घुली है। इसी मौके पर परमहंसदास ने इकबाल को रामलला के दर्शन की दावत दी, जिसे इकबाल ने सहर्ष स्वीकार किया। तय हुआ कि 25 मार्च को रामलला वैकल्पिक गर्भगृह में विराजमान होंगे और इसके बाद 27 मार्च को सुबह 10 बजे रामलला का दर्शन करना उचित होगा। इकबाल ने परमहंसदास का स्वागत करते हुए कहा, अब्बू (मरहूम हाशिम अंसारी) के समय से ही हमें अयोध्या के सछ्वाव और भाईचारा का बराबर अनुभव होता रहा।

मंदिर आंदोलन के पर्याय रामचंद्रदास परमहंस तथा अब्बू भले ही एक-दूसरे के खिलाफ मुकदमा लड़ रहे थे, पर जाती तौर पर वे अच्छे दोस्त थे और हमें इस विरासत पर नाज है। रामलला के दर्शन का प्रस्ताव स्वीकार करने के सवाल पर इकबाल ने कहा, हम सदैव से रामलला का आदर करने वालों में रहे हैं। अब कोर्ट से जब यह तय हो गया है कि रामजन्मभूमि पर रामलला का विराजमान होना न्यायसंगत है, तब हमें रामलला का दर्शन कर बेहद खुशी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.