Move to Jagran APP

यूपी के युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन व टैबलेट से मुफ्त पढ़ाई भी, इंफोसिस मुहैया कराएगा स्टडी मटेरियल

इंफोसिस के स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफार्म पर 3900 कोर्स और प्रोग्राम मौजूद हैं। इस शिक्षण सामग्री को विषयवार छात्रों के टैबलेट और स्मार्ट फोन में आनलाइन मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा एक फ्लैश मैसेजिंग एप डिजिशक्ति अध्ययन भी तैयार कराया जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 04:38 PM (IST)
यूपी के युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन व टैबलेट से मुफ्त पढ़ाई भी, इंफोसिस मुहैया कराएगा स्टडी मटेरियल
मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण अभियान में इंफोसिस तकनीकी इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर यूपी सरकार को सहयोग करेगी।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के लाखों युवा छात्र और छात्राएं योगी आदित्यनाथ सरकार से मुफ्त में स्मार्ट फोन और टैबलेट तो पाएंगे ही, इनके जरिये निश्शुल्क पढ़ाई भी कर सकेंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और बहुराष्ट्रीय कंपनी इंफोसिस के बीच जल्द अनुबंध होने वाला है। स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण अभियान में इंफोसिस तकनीकी इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर यूपी सरकार को सहयोग करेगी। योगी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को राजधानी लखनऊ से स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण अभियान शुरू करने जा रही है।

loksabha election banner

इंफोसिस के स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफार्म पर 3900 कोर्स और प्रोग्राम मौजूद हैं। इस शिक्षण सामग्री को विषयवार छात्रों के टैबलेट और स्मार्ट फोन में आनलाइन मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा एक फ्लैश मैसेजिंग एप डिजिशक्ति अध्ययन भी तैयार कराया जा रहा है जिसमें शिक्षा से जुड़े सरकार के सभी विभाग अध्ययन सामग्री तैयार करेंगे। इसे फ्लैश मैसेजिंग एप के माध्यम से छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराया जाएगा।

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर योगी सरकार युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट का उपहार देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को स्मार्ट फोन व टैबलेट वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। पहले चरण में लखनऊ स्थित भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में करीब एक लाख युवाओं को उपहार देने की तैयारी है। इस कार्यक्रम में हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होना है।

उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को तकनीक के मामले में दक्ष बनाने के लिए प्रयासरत है, इसके लिए युवाओं को मुफ्त मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की थी। इस योजना का शुभारंभ 25 दिसंबर को हो रहा है। मुख्यमंत्री 60 हजार मोबाइल व 40 हजार टैबलेट का वितरण कर सकते हैं। हालांकि विभागीय अधिकारियों ने तय संख्या उजागर नहीं की है। इतना ही नहीं पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एक साथ युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट दिया जा रहा है।

जिलों में स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण के लिए भंडारण स्थलों को चिन्हित किया जा रहा है। इन भंडारण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे व पुलिस सुरक्षा का इंतजाम होगा। डीएम की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी स्मार्ट फोन और टैबलेट बंटवाने का काम कराएगी। किस छात्र को किस आईएमईआई नंबर या सीरियल नंबर का टैबलेट या स्मार्ट फोन मिलेगा, यह पहले से तय कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.