Move to Jagran APP

74th Independence Day 2020: प्रधानमंत्री मोदी के साथ ध्वजारोहण करेंगी लखनऊ की श्वेता

74th Independence Day 2020 लखनऊ की मेजर श्वेता पांडेय लालकिले पर होने वाले समारोह की कमान संभालेगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 06:58 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 07:01 AM (IST)
74th Independence Day 2020: प्रधानमंत्री मोदी के साथ ध्वजारोहण करेंगी लखनऊ की श्वेता
74th Independence Day 2020: प्रधानमंत्री मोदी के साथ ध्वजारोहण करेंगी लखनऊ की श्वेता

लखनऊ, जेएनएन। Independence Day 2020: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर इस बार लालकिले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शहर की बेटी ध्वजारोहण समारोह की कमान संभालेगी। लखनऊ की मेजर श्वेता पांडेय समारोह में सेना की ओर से पीएम के साथ समारोह की अगुआई करेंगी। इससे पहले मेजर श्वेता ने रूस में विक्ट्री डे पर भी भारत के तीनों अंगों की सेनाओं के मार्च पास्ट दल का नेतृत्व किया था।

prime article banner

मेजर श्वेता पांडेय ने मार्च 2012 में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) से सेना की ईएमई कोर में कमीशंड प्राप्त किया था। सीएमएस की छात्रा रहीं मेजर श्वेता ने कम्प्यूटर साइंस से बीटेक किया है। उनके पिता राज रतन पांडेय यूपी सरकार के वित्त विभाग में अतिरिक्त निदेशक हैं, जबकि मां अमिता पांडेय हिंदी व संस्कृत की प्रोफेसर हैं।

मेजर श्वेता पांडेय ने अपने स्कूली जीवन मे आयोजित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में 75 मेडल जीते हैं। उनकी तैनाती अभी दिल्ली में 505 फील्ड यूनिट में है। तीनों सेनाओं के दल का राष्ट्रीय ध्वज के साथ रूस के मास्को स्थित रेड स्क्वायर पर आयोजित डायमंड जुबिली विक्ट्री परेड में कमान करने वाली पहली महिला सैन्य अधिकारी भी हैं। जहां उन्होंने तीनों सेनाओं के छह अफसरों और 56 जवानों का नेतृत्व किया था। मेजर श्वेता को राडार का विशेषज्ञ माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.