This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने को लेकर आयकर विभाग ने जारी की जरूरी सूचना, यहां चेक करें पूरी डिटेल

Income Tax Return Filing आयकर विभाग ने करदाताओं से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपने आयकर रिटर्न जल्द से जल्द दाखिल करने का आग्रह किया है। विभाग के अनुसार नए आइटी पोर्टल पर आ रही ज्यादातर कठिनाइयां अब दूर कर ली गई हैं।

Umesh TiwariSun, 17 Oct 2021 06:19 PM (IST)
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने को लेकर आयकर विभाग ने जारी की जरूरी सूचना, यहां चेक करें पूरी डिटेल

लखनऊ, जेएनएन। Income Tax Return Filing: आयकर विभाग ने करदाताओं से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपने आयकर रिटर्न (आइटीआर) जल्द से जल्द दाखिल करने का आग्रह किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया है कि नए आइटी पोर्टल पर अब तक दो करोड़ से अधिक आइटीआर दाखिल किए जा चुके हैं। विभाग के अनुसार नए आइटी पोर्टल पर आ रही ज्यादातर कठिनाइयां अब दूर कर ली गई हैं। आयकर विभाग के अनुसार सभी आइटीआर अब ई-फाइलिंग के लिए उपलब्ध हैं।

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा है कि मूल्यांकन वर्ष 2021-22 के दौरान अब तक दो करोड़ से अधिक आइटीआर दाखिल किए गए, जिनमें आइटीआर-1 व आइटीआर-4 की हिस्सेदारी 86 प्रतिशत है। यह उत्साहजनक बात है कि 1.70 करोड़ से अधिक आइटीआर इलेक्ट्रानिक तरीके से सत्यापित किए गए हैं। इनमें से 1.49 करोड़ का सत्यापन आधार कार्ड आधारित वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से हुआ है।

उल्लेखनीय है कि आधार-ओटीपी से ई-सत्यापन समेत इसके अन्य तरीके बेहद महत्वपूर्ण हैं। इस सत्यापन के बाद ही आयकर विभाग रिटर्न के पात्र करदाताओं को उनके बैंक खातों में रिटर्न की रकम जारी करता है। आयकर विभाग ने बताया है कि सत्यापित आइटीआर-1 व आइटीआर-4 में से करीब 1.06 करोड़ की प्रोसेसिंग हो चुकी है। इसके तहत अब तक वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 36.22 लाख मामलों में रिटर्न जारी किया जा चुका है। वहीं, आइटीआर-2 व आइटीआर-3 की प्रोसेसिंग का काम जल्द शुरू किया जाएगा।

बता दें कि पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की लास्ट डेट 30 सितंबर 2021 थी। जिसे 31 दिसंबर 2021 तक आगे बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आयकर दाताओं को तीन महीने का अतिरिक्त समय देने का फैसला किया था। आइटी कंपनी इन्फोसिस के तैयार किए गए इनकम टैक्स के नए पोर्टल में खराबी के कारण इस बात का अंदाजा पहले से लगाया जा रहा था कि आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ाई जा सकती है। इनकम टैक्स विभाग ने नया पोर्टल लांच किया है और इसमें लगातार दिक्कतें आ रही है जिसकी वजह से करदाताओं के लिए आइटीआर फाइलिंग प्रोसेस पूरा करना मुश्किल हो गया है। इस साल सरकार ने दूसरी बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की ड्यू डेट बढ़ाई है।

Edited By: Umesh Tiwari

लखनऊ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!