Move to Jagran APP

बिजनेस स्कूलों के सर्वेक्षण में आइआइएम लखनऊ को चौथी रैंक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी है संस्थान की रैंकिंग

आइआइएम लखनऊ में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड मीडिया रिलेशन की चेयर पर्सन प्रो. शुभधा अरोड़ा ने बताया कि अभी यह नहीं पता चल सका है कि किन पैरामीटर पर यह रैंक मिली है। इसको देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। साथ ही संस्थान और अच्छा करने की कोशिश करेगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 12:17 AM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 12:17 AM (IST)
बिजनेस स्कूलों के सर्वेक्षण में आइआइएम लखनऊ को चौथी रैंक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी है संस्थान की रैंकिंग
बिजनेस स्कूलों की रैंकिंग में आइआइएम लखनऊ ने देश में चौथा स्थान हासिल किया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। नेशनल इंस्टिट्यूशन रैंकिंग फ्रेम वर्क (एनआइआरएफ) में इस साल सातवीं रैंक पर खिसकने के बाद शनिवार का दिन इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट (आइआइएम) लखनऊ के लिए काफी अच्छा रहा। बिजनेस स्कूलों की रैंकिंग में आइआइएम लखनऊ ने देश में चौथा स्थान हासिल किया है। शनिवार को बिजनेस टुडे-मार्केटिंग एंड डेवलपमेंट रिसर्च एसोसिएट्स (एमडीआरए) की ओर बिजनेस स्कूलों पर किए गए सर्वेक्षण के यह नतीजे जारी हुए।

loksabha election banner

संस्थान में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड मीडिया रिलेशन (सीसीएमआर) की चेयर पर्सन प्रो. शुभधा अरोड़ा ने बताया कि अभी यह नहीं पता चल सका है कि किन पैरामीटर पर यह रैंक मिली है। इसको देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। साथ ही संस्थान और अच्छा करने की कोशिश करेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान में इंडस्ट्री की मांग के अनुसार ही कोर्स पढ़ाया जाता है। प्लेसमेंट में भी हम बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में समर प्लेसमेंट भी 100 फीसद रहा है। इसके अलावा संस्थान की इंटरनेशनल स्तर पर क्यूएस रैंकिंग काफी बढ़ी है। छात्र-छात्राओं को आनलाइन और आफलाइन क्लास की सुविधा भी दी जा रही है। आइआइएम लखनऊ ने इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरीज आफ इंडिया (आइसीएसआइ) के साथ एकेडमिक, अनुसंधान एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में काम करने और सहयोग के लिए एमओयू भी साइन किया है।

सितंबर में मिली थी सातवीं रैंक : वर्ष 2020 में हुई एनआइआरएफ की रैंकिंग में आइआइएम लखनऊ को मैनेजमेंट संस्थानों की सूची में चौथी (73.85) रैंक मिली थी। लेकिन 2021 में यह खिसक कर 7वीं रैंक (71.02 स्कोर) पर पहुंच गई। अब बिजनेस स्कूलों के सर्वेक्षण में आइआइएम को चौथी रैंक के साथ बड़ी उपलब्धि मिली है।

1984 में हुई थी स्थापना : आइआइएम लखनऊ की स्थापना 1984 में हुई थी। भारतीय प्रबंध संस्थानों में सबसे पहले आइआइएम कलकत्ता, फिर आइआइएम अहमदाबाद और तीसरे स्थान पर आइआइएम बेंगलुरु स्थापित हुआ था। एएमबीए मान्यता के साथ आइआइएम लखनऊ 70 से अधिक देशों में स्थित 187 बिजनेस स्कूलों के परिवार में भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.