Move to Jagran APP

UP: मिशन शक्ति में हर जिले से चुनी जाएंगी सौ रोल मॉडल, सीएम योगी बलरामपुर में करेंगे शुभारंभ

उत्तर प्रदेश में महिला और बालिकाओं की सुरक्षा और सम्मान को समर्पित 180 दिन का महत्वपूर्ण मिशन शक्ति अभियान शनिवार से शुरू हो रहा है। इस प्रदेशव्यापी अभियान का शुभारंभ लखनऊ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जबकि बलरामपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 12:56 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 12:56 AM (IST)
UP: मिशन शक्ति में हर जिले से चुनी जाएंगी सौ रोल मॉडल, सीएम योगी बलरामपुर में करेंगे शुभारंभ
मिशन शक्ति अभियान के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन और जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी किए।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में महिला और बालिकाओं की सुरक्षा और सम्मान को समर्पित 180 दिन का महत्वपूर्ण मिशन शक्ति अभियान शनिवार से शुरू हो रहा है। इस प्रदेशव्यापी अभियान का शुभारंभ लखनऊ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जबकि बलरामपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। शारदीय से वासंतिक नवरात्र तक चलने वाले अभियान में प्रत्येक जिले में महिला सशक्तीकरण के लिए काम करने वाली सौ-सौ महिला-बालिकाओं का चयन भी रोल मॉडल के रूप में करने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं।

loksabha election banner

मिशन शक्ति अभियान के संबंध में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन और जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन, महिला अपराध व बाल अपराध के संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक माह एक सप्ताह के विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं। प्रदेश के सभी 75 जिलों, 521 ब्लॉकों, 59 हजार पंचायतों, 630 शहरी निकायों व 1535 थानों के माध्यम से महिलाओं व बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रशिक्षण देकर सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक करना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले चरण में अभियान को जागरूकता आधारित रखें, जबकि दूसरे चरण में मिशन शक्ति के क्रियान्वयन पर बल दिया जाए। उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर सामाजिक संगठन, विभिन्न महिला संगठनों, मीडिया और जागरूक सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक समिति बनाकर विभिन्न रोल मॉडल का चयन किया जाएगा। ऐसी महिलाओं व बालिकाओं का चयन होगा, जो विभिन्न क्षेत्रों में समाज के लिए एक प्रेरणा बनी हों। विशिष्ट क्षेत्रों में प्रयास कर सफलता पाई हो।

महिला एवं बाल अपराध में मजबूत हो पैरवी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला एवं बाल अपराध की निगरानी के लिए जिला स्तर पर कमेटी सक्रिय रहें। पॉक्सो व महिला अपराध से संबंधित वादों के न्यायालय से निस्तारण को प्राथमिकता दी जाए। प्रत्येक अभियोजन अधिकारी की जवाबदेही तय करें और हर मामले में समयबद्ध रूप से चार्जशीट दाखिल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नारी सुरक्षा से संबंधित सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि पीड़िता शिकायतकर्ता की पूर्ण संतुष्टि के स्तर तक कार्यवाही हो। इसी तरह पुलिस विभाग की 1090 और यूपी 112 द्वारा साथ मिलकर पीड़ित की शिकायतों का निस्तारण किया जाए। हेल्पलाइन 181 को भी यूपी 112 से जोड़ें।

हर थाने में महिला हेल्प डेस्क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर थाने में महिला हेल्प डेस्क स्थापित करना एक अच्छी पहल है और इसे राज्य के सभी 1535 थानों में स्थापित करें। हर थाने में एंटी रोमियो स्क्वॉयड द्वारा अभियान चलाया जाए। सभी जिलों में विशेष अभियान के पर्यवेक्षण व अनुश्रवण के लिए महिला नोडल अधिकारी को नामित किया गया है। नोडल अधिकारी 16 अक्टूबर को ही अपने प्रभार के जिले में उपस्थित होकर अगले तीन दिन कार्यक्रमों में भाग लेंगी व अंतरविभागीय समीक्षा करेंगी। शासन द्वारा पूर्व से नामित वरिष्ठ नोडल अधिकारी इस अवधि में दो दिन जिले में जाकर अभियान के कार्यों का अनुश्रवण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.