Move to Jagran APP

लखनऊ में अवैध सब्जी मंडी लगाने पर मानवाधिकार आयोग ने जताई नाराजगी, कहा; इससे राष्ट्र ही नहीं मानव जीवन की सुरक्षा खतरे में

कुर्सी रोड पर इसरो की शाखा के सामने लगी अवैध सब्जी मंडी से इसकी सुरक्षा को लेकर उठे खतरे को लेकर दैनिक जागरण की प्रकाशित खबरों का संज्ञान मानवाधिकार आयोग ने लिया है। आयोग ने अपर मुख्य सचिव गृह और कमिश्नर को जांच आख्या सौंपने के आदेश दिए हैं।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 12:09 PM (IST)
लखनऊ में अवैध सब्जी मंडी लगाने पर मानवाधिकार आयोग ने जताई नाराजगी, कहा; इससे राष्ट्र ही नहीं मानव जीवन की सुरक्षा खतरे में
मानवाधिकार आयोग के सदस्य न्यायधीश केपी सिंह ने आदेश में दैनिक जागरण की खबरों का संज्ञान लिया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कुर्सी रोड पर इसरो की शाखा के ठीक सामने लगी अवैध सब्जी मंडी से इसकी सुरक्षा को लेकर उठे खतरे को लेकर दैनिक जागरण की प्रकाशित खबरों का संज्ञान मानवाधिकार आयोग ने लिया है। आयोग ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और कमिश्नर डीके ठाकुर को जांच आख्या दो सप्ताह के भीतर सौंपने के आदेश दिए हैं। आयोग के सदस्य न्यायधीश केपी सिंह ने अपने आदेश में दैनिक जागरण की खबरों का संज्ञान लिया है। उन्होंने अपने आदेश में कहा है कि 10 जुलाई के अंक में 'खतरे में इसरो शाखा की सुरक्षा' और 11 जुलाई को 'सुबह कार्रवाई, शाम को फिर दुकानें सजाई' शीर्षक से दैनिक जागरण ने इसरो केंद्र की सुरक्षा को लेकर खबरें प्रकाशित की हैं। जिसमें रामपुर के सीआरपीएफ सेंटर पर 10 साल पहले हुए आतंकी हमले में पकड़े गए आतंकियों के इसरो के बेंगलुरु और लखनऊ सेंटर को उड़ाने की योजना का जिक्र किया गया।

loksabha election banner

सरो सेंटर की सुरक्षा को लेकर खुफिया रिपोर्ट और गुडंबा पुलिस के रवैये को लेकर यहां के सुरक्षा अधिकारियों ने चिंता जताई है। ठेले और दुकानदारों से स्थानीय पुलिस का गठजोड़ किसी दिन बड़ी घटना को अंजाम देगा। आयोग सदस्य केपी सिंह ने कहा है कि यह प्रकरण राष्ट्रीय सुरक्षा के अतिरिक्त मानव जीवन की सुरक्षा से भी संबंधित है। जो अति आवश्यक श्रेणी का है। जिसके दृष्टिगत आयोग इसे स्वप्रेरणा से संज्ञान में लेता है। आयोग ने अपर मुख्य सचिव गृह और लखनऊ के पुलिस कमिश्नर को त्वरित कार्रवाई करने के भी आदेश दिए हैं।

मिलीभगत आ रही सामनेः इसरो सेंटर के सामने अवैध रूप से लग रही सब्जी मंडी को हटाने के लिए दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद रविवार शाम को नगर निगम ने पुलिस और पीएसी बल की मौजूदगी में सख्ती की। पीएसी ने मार्च भी किया और कुछ ही देर में अवैध कब्जे वाली सड़क पर सन्नाटा दिखने लगा। नगर निगम के जोनल अधिकारी-तीन राजेश सिंह, गुडंबा थानाध्यक्ष फरीद अहमद समेत प्रवर्तन दल और पुलिस ने मिलकर कार्रवाई की। लेकिन शाम होने तक फिर से अवैध सब्जी मंडी आबाद हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.