Move to Jagran APP

एडीजी लाॅ एण्ड आर्डर आनंद कुमार ने कहा- बुलंदशहर कांड की होगी उच्च स्तरीय जांच

एडीजी लॉ एंड आर्डर आनंद कुमार ने लखनऊ में मीडिया को बताया कि इस मामले में दो जांच होगी। आइजी मेरठ जोन के नेतृत्व में टीम गठित की गई है जबकि मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश भी हुआ है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 08:45 AM (IST)
एडीजी लाॅ एण्ड आर्डर आनंद कुमार ने कहा- बुलंदशहर कांड की होगी उच्च स्तरीय जांच
एडीजी लाॅ एण्ड आर्डर आनंद कुमार ने कहा- बुलंदशहर कांड की होगी उच्च स्तरीय जांच

लखनऊ, जेएनएन। बुलंदशहर में गोकशी के विरोध में एकत्रित भीड़ की हिंसा में इंस्पेक्टर के साथ एक युवक की मौत के मामले की उच्चस्तरीय जांच होगी। एडीजी लॉ एंड आर्डर आनंद कुमार ने आज लखनऊ में मीडिया को बताया कि इस मामले में दो जांच होगी। आइजी मेरठ जोन के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई है जबकि इसकी मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश भी हुआ है।

loksabha election banner

आनंद कुमार ने कहा कि गांव के लोग गोवंश के अवशेष ट्रैक्टर ट्राली पर लादकर चौकी पर पहुंच गए। चौकी पर पुलिस के लोगों ने समझाने की कोशिश की परन्तु मामला ना बन सका। इसके बाद बवाल शुरू हुआ और ग्रामीणो की ओर से कट्टे आदि से फायर शुरू हो गयी। इसके जवाब में पुलिस ने भी हवाई फायरिंग की। इसी बीच कोई पत्थर इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह के सिर में लग गया। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उनको मृत घोषित कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच शुरू हो गयी है। एसआईटी गठित कर दी गयी है। आईजी रेंज मेरठ इसके अध्यक्ष होंगे। एडीजी इंटेलीजेंस को भी जांच के लिए भेजा जा रहा है। जांच दो अलग अलग मामलों पर की जायेगी। पहली गोवंश के अवशेष और ग्रामीणों के आक्रोश को लेकर, दूसरी जांच इंस्पेक्टर की मौत को लेकर की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ वीडियो सामने आये हैं। जिनमे से असामाजिक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है। सभी पहलुओं की जांच की जायेगी। बुलंदशहर के स्याना थाने में हुयी यह घटना जिस स्थान पर हुयी वह जगह जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर है। यहां पर तीन गांव के करीब 350-400 लोगों ने पुलिस चौकी पर हमला करने के बाद 15 वाहनों को आग लगाई।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया कि मौके पर एडीजी इंटलेंजेन्स को भेजा गया है। इसके साथ ही भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौके पर भेजी गई है। ग्रामीणों की तरफ से फायरिंग की गई है। इसमें सुमित चमरावती का निवासी की भी उसे गोली लगने से मौत हो गई है। बुलंदशहर से गंभीर अवस्था में मेरठ रेफर बीए सेकेंड ईयर के छात्र सुमित की मौत हो गई।

बुलंदशहर में बवाल के बाद बरेली में हाई अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस मुख्यालय से डीजी ओपी सिंह ने फरमान जारी किया है। डीजीपी ने बुलंदशहर में सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद रखने का निर्देश दिया है। हर जगह खुफिया इकाइयों को किया सक्रिय किया गया है। एडीजी ने कहा कि स्थिति अभी समान्य है। बुलंदशहर में इज्तिमा से लौट रहे हजारों वाहनों को देखते हुए हापुड़ रोड पर फोर्स लगाई। एसपी देहात राजेश कुमार फोर्स के साथ हापुड़ रोड पर तैनात हैं। 

सीएम ने एडीजी इंटेलिजेंस से दो दिन में मांगी रिपोर्ट
बुलंदशहर में गोवंश फेंके जाने के बाद भीड़ के हिसंक प्रदर्शन में इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह समेत दो लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है। उन्होंने एडीजी इंटेलिजेंस एसबी शिराडकर को मौके पर जाकर दो दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही घटना की जांच के लिए आइजी मेरठ की अध्यक्षता में एसआइटी भी गठित की गई है। स्थिति पर नियंत्रण के लिए बुलंदशहर में पांच कंपनी आरएएफ और छह कंपनी पीएसी तैनात की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.