Move to Jagran APP

झमाझम बारिश से गर्मी हुई उड़न छू, लू से मिली निजात-तापमान भी अब काबू में रहेगा

लखनऊ में हुई झमाझम बारिश तापमान में आई गिरावट कुछ इलाकों में कल भी बारिश की संभावना।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 08:56 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 09:17 PM (IST)
झमाझम बारिश से गर्मी हुई उड़न छू, लू से मिली निजात-तापमान भी अब काबू में रहेगा
झमाझम बारिश से गर्मी हुई उड़न छू, लू से मिली निजात-तापमान भी अब काबू में रहेगा

लखनऊ, जेएनएन। खुश हो जाइए। करीब एक हफ्ता प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों को झेलने के बाद झुलसाने वाली  गर्मी से निजात मिल गई है। दक्षिण पूर्वी हवाओं ने कब्जा कर लिया है जिससे गर्म हवाएं उड़न छू हो गई हैं । मौसम विभाग के अनुसार एक जून के आसपास केरल में मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है । मानसून के दस्तक देने से पहले ही  पश्चिमी विक्षोभ वा राजस्थान पर बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते प्रदेश में मौसम सुहावना हो गया है ।

loksabha election banner

 शनिवार शाम को लखनऊ में तकरीबन 40 -45 मिनट की हुई बारिश में 57 .4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। अगले तीन-चार दिन बादलों की आवाजाही के साथ रुक रुक कर बारिश होते रहने की संभावना जताई गई है जिससे मौसम खुशगवार बना रहेगा।

गुरुवार से मौसम में तब्दीली आई थी जिसके चलते अधिकतम तापमान 5 से 6 डिग्री नीचे लुढ़क गया था । प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई ।इससे मौसम नरम हो गया था । शनिवार को सुबह से बादलों की आवाजाही लगी थी दोपहर होते-होते आसमान को काले बादलों ने अपनी गिरफ्त में ले लिया जैसे बिल्कुल अंधेरा हो गया सड़कों पर वाहनों को हेड लाइट जलानी पड़ी । वहीं घरों में भी दिन में ही अंधेरा होने से लाइट जलानी पड़ी। थोड़ी ही देर में झमाझम बारिश होने लगी। करीब 40-45 मिनट तक तेज बारिश हुई जिससे कई जगह जलभराव हो गया।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि जैसा कि पूर्वानुमान था उसी के अनुरूप मौसम ने करवट ली है। उन्होंने कहा जम्मू कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है वही राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र है जिसके चलते प्रदेश में मौसमी उठापटक लगी हुई है । कहीं कम तो कहीं अच्छी बारिश हो रही है। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला फ़िलहाल रविवार तक जारी रहेगा। सोमवार को रफ्तार कुछ धीमी हो सकती हैं लेकिन फिर आगे बादलों की आवाजाही के साथ बारिश के आसार हैं ।उन्होंने कहा एक जून के आसपास  मानसून केरल में दस्तक दे सकता है। केरल में दस्तक देने के करीब 22 दिन के बाद प्रदेश में मानसून  का आगमन होता है। इसमें चार-पांच दिन इधर-उधर हो सकते हैं ।अभी तक के पूर्वानुमान के अनुसार इस वर्ष सामान्य बारिश का अनुमान है।

इस बार गर्मी से रही राहत

जलवायु परिवर्तन का असर  कहें या फिर मौसम की मेहरबानी गर्मी ने इस बार कुछ कम परेशान किया। अप्रैल में तापमान सामान्य के आसपास रहा। वहीं मई में पहले पखवाड़े में मौसम नरम बना रहा। मई के तीसरे सप्ताह में गर्मी कुछ उग्र जरूर हुई लेकिन महज एक हफ्ते की प्रचंड गर्मी के बाद ही मौसम ने करवट ली और नतीजा यह है कि प्रदेश में मौसम सुहावना हो चला है। आमतौर पर मई में तापमान 48 डिग्री के आस पास पहुंचता है लेकिन राजधानी में अधिकतम तापमान 44 -45 डिग्री के आसपास ही बना रहा। शनिवार को राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 4.9 डिग्री कम 35.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया ।वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया रविवार को आंशिक रूप से बदली रहेगी ।कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

बारिश में ढही एलडीए के हिमालयन अपार्टमेंट की चारदीवारी 

144 फ्लैटों में रह रहे परिवारों की जिंदगी को एलडीए के अभियंताओं की अनदेखी से खतरे में है।

बारिश में गोमती नगर विस्तार के हिमालयन अपार्टमेंट कि शनिवार की शाम बाउंड्री गिर गई। अनेक बार खराब गुणवत्ता को लेकर हुई शिकायतों पर गौर नहीं किया गया और शुक्र्रवार को ये हादसा हो गया। जिससे यहांं रहने वाले लोग दहशत में हैं। दूसरी ओर, प्राधिकरण की ओर से चारदीवारी की मरम्मत करवा कर पूरे अपार्टमेंट की गुणवत्ता का नए सिरे से परीक्षण कराने का आश्वासन दिया गया है।

विस्तार में सतलज अपार्टमेंट के नजदीक हिमालयन अपार्टमेंट का निर्माण करवाया गया था। लगभग पांच साल पहले लोग यहां रहने आए हैं लेकिन इतने कम समय मे ही गुणवत्ता की हकीकत सामने आ गई है। हिमालयन अपार्टमेंट में कुल 144 फ्लैट है वर्ष 2015 से यहां रजिस्ट्री शुरू हो गयी थी। लोगों ने जब यहां रहना शुरू किया तो उनको घटिया निर्माण की जानकारी होना शुरू हो गई थी। कई बार प्राधिकरण के संबंधित अधिकारियों से शिकायत की गई मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। आखिरकार आशंका सही साबित हुई। यहां बाहरी दीवार का बड़ा हिस्सा बारिश से ढह गया। बाउंड्री गिर गयी है कई जगह जर्जर है कभी भी गिर सकती है

विस्तार महासमिति के सचिव उमाशंकर दुबे ने बताया कि इसे दुर्भाग्यपूर्ण ही कहेंगे यदि किसी अपार्टमेंट का निर्माण या उसकी बाउंड्री 5 साल में ही क्षतिग्रस्त होने लगे। इससे बड़ा भ्रष्टाचार का कोई उदाहरण नहीं हो सकता है। गोमती नगर विस्तार महासमिति मामले में एलडीए वीसी से न सिर्फ इसे तत्काल रिपेयर कराने के लिए मांग की है बल्कि इस पूरे मामले में हुए भ्रष्टाचार की भी जांच की मांग की है। उमाशंकर दुबे ने बताया की इसमें बहुत खराब निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया है जो मानक के विपरीत है। चारदीवारी टूटकर रोड की तरफ गिर गई और कई जगह टूटने की स्थिति में है । इस दुर्घटना किसी को कोई चोट नहीं लगी है।

प्राधिकरण उपाध्यक्ष से शिकायत, कराएंगे सुधार इस संबंध में जानकारी एलडीए वीसी शिवाकांत द्विवेदी को जानकारी हुई। उन्होंने तत्काल सुधार कराने का निर्देश दिया।साथ ही अपार्टमेंट में जहां जहां गुणवत्ता खराब हो, उसको सुधारने के लिए हिदायत दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.