Move to Jagran APP

Hathras Case: उत्तर प्रदेश को जातीय संघर्ष की आग में झोंकने के लिए मॉरिशस से 50 करोड़ रुपये फंडिंग

Hathras Case ईडी की शुरुआती जांच में सामने आया है कि पीएफआइ से संबंधित बैंक खातों में मॉरिशस से 50 करोड़ रुपये आए थे जबकि पूरी फंडिंग 100 करोड़ रुपये से अधिक रुपये की थी। ईडी ने पुलिस से जांच में संदिग्धों से जुड़ी अन्य जानकारियां भी जुटा रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 10:53 PM (IST)
Hathras Case: उत्तर प्रदेश को जातीय संघर्ष की आग में झोंकने के लिए मॉरिशस से 50 करोड़ रुपये फंडिंग
हाथरस कांड में फंडिंग की तह तक पहुंचने को पीएफआइ के बैंक खातों की पड़ताल भी शुरू हो गई है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड में फंडिंग की तह तक पहुंचने के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) के कई सदस्यों व संदिग्धों के बैंक खातों की पड़ताल भी शुरू हो गई है। पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पीएफआई के उत्तर प्रदेश में सक्रिय रहे कई सदस्यों और कुछ अन्य संगठनों से जुड़े लोगों की जानकारी जुटाई है। अब उनकी गतिविधियों के साथ ही बैंक खातों की छानबीन शुरू की है। बताया जा रहा है कि ईडी की शुरुआती जांच में सामने आया है कि पीएफआइ से संबंधित बैंक खातों में मॉरिशस से 50 करोड़ रुपये आए थे, जबकि पूरी फंडिंग 100 करोड़ रुपये से अधिक रुपये की थी। ईडी ने पुलिस से जांच में संदिग्धों से जुड़ी अन्य जानकारियां भी जुटा रही है।

loksabha election banner

हाथरस कांड को लेकर उत्तर प्रदेश को जातीय संघर्ष की आग में झोंकने के लिए विदेश से फंडिंग की जांच में जुटे ईडी के अफसरों के सीधे निशाने पर पीएफआइ समेत कुछ अन्य संगठन के पदाधिकारी हैं। ईडी ने मथुरा में पकड़े गए कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया संगठन के चार सदस्यों के विरुद्ध दर्ज एफआइआर का ब्योरा भी जुटाया है। इसके साथ ही माहौल बिगाड़ने की साजिश के केंद्र में रही वेबसाइट के बारे में तकनीकी ब्योरा जुटाने के लिए संबंधित कंपनियों से संपर्क साधा गया है। ईडी दिल्ली मुख्यालय की टीम पहले से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शनों के पीछे फंडिंग को लेकर पीएफआइ की भूमिका की जांच कर रही है। ईडी एक वेबसाइट के जरिए माहौल बिगाड़ने की साजिश व इसके लिए विदेश से फंडिंग के मामले में जल्द मनी लांड्रिंग के तहत केस भी दर्ज करेगी। 

हाथरस में देशद्रोह, कोविड-19 की गाइडलाइन व धारा-144 का उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में दर्ज कराए गए मुकदमों में आरोपितों को चिह्नित करने की कसरत भी शुरू हो गई है। मथुरा में सोमवार को यमुना एक्सप्रेस-वे मांट टोल पर पकड़े गए कैम्पस आफ फ्रंट इंडिया के चारो संदिग्ध के खिलाफ राजद्रोह और समाज में वैमनस्यता फैलाने की धारा बढ़ाई गई है। पहले केवल शांति भंग की कार्रवाई हुई थी। चारों आरोपितों को पुलिस अभी कोर्ट में पेश करेगी।

सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने संदेह के दायरे में आए कई लोगों से भी लंबी पूछताछ भी की है। हाथरस में तेजी से बदलते घटनाक्रमों के बीच बीते दो दिनों में पुलिस ने अपनी कार्रवाई का दायरा बढ़ाया है। माहौल बिगाड़ने की साजिश को लेकर 19 मुकदमे भी दर्ज कराए गए हैं। वीडियो व तस्वीरों के जरिये आरोपितों को चिह्नित कर जल्द उन पर कानूनी शिकंजा कसने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। माहौल बिगाड़ने की साजिश ने पुलिस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

यूपी पुलिस का दावा है कि हाथरस को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी फैलाई गई, जिसके कारण माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई और एक जाति से दूसरी जाति में लड़ाई करवाने की कोशिश की गई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस मामले में एक्शन की बात कही थी। इसके साथ ही उन्होंने  विपक्ष पर माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया था।

बता दें कि हाथरस जिले के बूलगढ़ी गांव में 14 सितंबर को 19 वर्षीय दलित युवती से चार लड़कों ने कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म किया और फिर उसकी गला दबाकर हत्या करने की कोशिश की। युवती को पहले जिला अस्पताल और फिर अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया, लेकिन तबीयत में सुधार न होने पर उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शिफ्ट किया गया था, जहां 29 सितंबर को इलाज के दौरान पीड़िता की मौत हो गई। इस पूरे मामले में उस वक्त हंगामा मच गया, जब पुलिस ने आननफानन रात में युवती का अंतिम संस्कार कर दिया। इस घटना के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों में आक्रोश देखने को मिला।

Fact Check : कर्नाटक में दिनदहाड़े हुए अपहरण की वारदात के वीडियो को यूपी का बताकर किया गया वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.