Move to Jagran APP

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्व जूडो दिवस पर 41 राष्ट्रीय स्तर के जूडो खिलाड़ियों को किया सम्मानित

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को राजभवन में विश्व जूडो दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन द्वारा आयोजित ‘ब्लैक बेल्ट वितरण’ कार्यक्रम में 41 राष्ट्रीय स्तर के ब्लैक जूडो खिलाड़ियों को सम्मानित किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 04:31 PM (IST)
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्व जूडो दिवस पर 41 राष्ट्रीय स्तर के जूडो खिलाड़ियों को किया सम्मानित
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन के कार्यक्रम में 41 राष्ट्रीय स्तर के जूडो खिलाड़ियों को सम्मानित किया।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को राजभवन में विश्व जूडो दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन द्वारा आयोजित 'ब्लैक बेल्ट वितरण' कार्यक्रम में 41 राष्ट्रीय स्तर के ब्लैक जूडो खिलाड़ियों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने  खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जूडो आत्म-रक्षा से जुड़ा हुआ एक खेल है, जो अपने बचाव एवं सुरक्षा के लिये प्रेरित करता है। जूडो सम्पूर्ण जीवन जीने की कला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में बेटियां जूडो का प्रशिक्षण लेकर स्वयं को सशक्त बनायें, जिससे वे हर परिस्थिति का मुकाबला करने में सक्षम हो सकें।

prime article banner

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रदेश के सभी विद्यालयों, कालेजों एवं विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाली हमारी बेटियों को जूडो खेल का प्रशिक्षण दिया जाये, ताकि वे विपरीत परिस्थितियों में अपनी आत्मरक्षा के रूप में इसका प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मरक्षा हेतु इस प्रकार के खेलों का प्रशिक्षण अवश्य लेना चाहिए। आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में खेल और फिटनेस का महत्व है। खेल के माध्यम से मनुष्य में सोच, नेतृत्व, लक्ष्य निर्धारण ओर जोखिम लेने के गुण का विकास होता है। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को योगाभ्यास, फिट इंडिया मूवमेंट और खेलो इंडिया का जो मूलमंत्र दिया है, वह सभी के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश कुमार गुप्ता ने कहा कि जापान में जन्मे डॉ. जिगोरो कानो ने आत्मरक्षा हेतु मार्शल आर्ट के रूप में इस खेल की शुरूआत की थी और जूडो को 1964 के टोकियो ओलम्पिक में पहली बार शामिल किया गया था। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि वाराणसी के विजय यादव ने ओलम्पिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया है। इस खेल में दृष्टिबाधित, दिव्यांग एवं मूक बाधिर खिलाड़ियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर कई पदक प्राप्त किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.