Move to Jagran APP

यूपी में वायु प्रदूषण रोकने के लिए लागू होगा 'गोरखपुर माडल', रणनीत‍ि पर नवंबर से होगा काम

गोरखपुर में वायु गुणवत्ता के सुधार के लिए उठाए गए कदमों का बेहतरीन रिजल्ट सामने आया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए गोरखपुर में अपनाए गए माडल को यूपी के अन्य शहरों में भी लागू करने के निर्देश दिए थे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 07:15 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 07:15 AM (IST)
यूपी में वायु प्रदूषण रोकने के लिए लागू होगा 'गोरखपुर माडल', रणनीत‍ि पर नवंबर से होगा काम
गोरखपुर की हवा में आया सुधार, खुर्जा व रायबरेली की भी हवा स्वच्छ।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के बड़े शहरों में वायु प्रदूषण रोकने व हवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड 'गोरखपुर माडल' अपनाएगा। यह माडल खासकर यूपी के 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में लागू किया जाएगा। जाड़े में इस कार्ययोजना पर अमल शुरू हो जाएगा। दरअसल, गोरखपुर में वायु गुणवत्ता के सुधार के लिए उठाए गए कदमों का बेहतरीन रिजल्ट सामने आया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए गोरखपुर में अपनाए गए माडल को यूपी के अन्य शहरों में भी लागू करने के निर्देश दिए थे।

loksabha election banner

गोरखपुर में नगर निगम, वन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए हाइवे निर्माण, सड़क चौड़ीकरण, पार्किंग इंफ्रास्ट्रक्चर, एंड-टू-एंड पेवि‍ंग आफ दि रोड, हाट स्पाट प्रबंधन जैसी ढांचागत परियोजनाओं को कुशल व रणनीतिक तरीके से लागू किया।

इसके बेहतरीन परिणाम भी देखने को मिले गोरखपुर में 2020-21 में वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ और अच्छी वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसके बाद इस रणनीति को रायबरेली व खुर्जा में भी लागू किया गया। वहां पर भी वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। नवंबर से इस रणनीति को शहरों में लागू करने की तैयारी है।

इन शहरों में लागू होगी योजना : आगरा, प्रयागराज, अनपरा, बरेली, फीरोजाबाद, गजरौला, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर, खुर्जा, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, रायबरेली, वाराणसी, गोरखपुर व मेरठ

कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार : कई दिनों से उमस व गर्मी का दंश झेल रहे लोगों को शुक्रवार को राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ जनपदों में आज भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, लखनऊ समेत पूर्वी व पश्चिमी यूपी के कुछ जनपदों में गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान है। दिन में धूप के साथ बादल भी छाए रह सकते हैं। इस दौरान तापमान में भी कमी आने के संकेत हैं। गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्र्री रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्र्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्र्री रहा, जो सामान्य से 2.2 डिग्र्री अधिक था। इस वजह से लोग उमस से राहत नहीं पा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.