Move to Jagran APP

UP Weather News: 10 सालों में सबसे गर्म रही पांच जनवरी, 27.8 डिग्री पहुंचा लखनऊ का अधिकतम पारा

Lucknow Weather News बादल छाए रहने और धूप नहीं निकलने से ठिठुरन बढ़ गई। दोपहर में कुछ समय के लिए धूप निकली लेकिन बाद में बादलों ने फिर सूरज को ढंक लिया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को मध्यम कोहरा रहने व दिनभर बादलों की आवाजाही रहने के आसार हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 01:35 PM (IST)
UP Weather News: 10 सालों में सबसे गर्म रही पांच जनवरी, 27.8 डिग्री पहुंचा लखनऊ का अधिकतम पारा
मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 6.9 डिग्री अधिक है।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ में पांच जनवरी का दिन पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम पारा 27.8 डिग्री तक जा पहुंचा जो कि सामान्य से 6.9 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 15 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 7.4 डिग्री अधिक रहा। इससे पहले के वर्षों में जनवरी में कई बार अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री व उससे अधिक तो रहा, लेकिन जनवरी के पहले सप्ताह में कभी भी इतना अधिक तापमान रिकॉर्ड नहीं किया गया। सिर्फ़ वर्ष 2014 में एक जनवरी को लखनऊ का अधिकतम तापमान 23.1 डिग्री रहा था, जो कि 2021 को पांच जनवरी के मुकाबले कई डिग्री कम है।

prime article banner

इसी तरह न्यूनतम तापमान भी पिछले 10 वर्षों में जनवरी के महीने में कभी भी पांच डिग्री के ऊपर नहीं रहा, लेकिन मंगलवार को पुराने सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए न्यूनतम पारा भी 15 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को राजधानी के आसपास के जनपदों में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा कानपुर का अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह हरदोई का अधिकतम तापमान मंगलवार को 26.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा।

बहराइच का भी अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री मापा गया। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते लखनऊ का आसपास के जनपदों में तापमान सामान्य से कई डिग्री अधिक रहा। बादलों की आवाजाही वह सिर्फ हल्की धूप रहने के बावजूद लोगों ने काफी हद तक गर्मी का एहसास किया। सिर्फ बांदा और फतेहगढ़ ऐसे जिले रहे, जहां का मंगलवार न्यूनतम तापमान क्रमशः छह डिग्री और 6.9 डिग्री रहा। जबकि अधिकतम तापमान दोनों जनपदों में 23.8 डिग्री रहा। लखनऊ में मंगलवार को सुबह की शुरुआत कोहरे और बादलों के साथ हुई। दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। वहीं, प्रदेशभर में रात को घना कोहरा रहने के आसार हैं। लखनऊ में भी बुधवार को सुबह कोहरा रहेगा। इसके बाद दिनभर बादलों की आवाजाही रह सकती है।

कानपुर की हवा देश में सबसे जहरीली, लखनऊ दूसरे नंबर पर 

पिछले कई दिनों से लखनऊ और उसके आसपास की हवा बहुत जहरीली हो चुकी है। मंगलवार को जारी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार कानपुर शहर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित पाया गया है। वहीं लखनऊ दूसरे नंबर पर है। आंकड़ों के अनुसार कानपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स मंगलवार को देश में सबसे खराब 397 और पीएम 2.5 रहा। जबकि लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 383 व पीएम 2.5 दर्ज किया गया है। इससे एक दिन पहले सोमवार को लखनऊ 378 एक्यूआइ के साथ देश में पहले नंबर पर था। हालांकि मंगलवार को लखनऊ में प्रदूषण का स्तर उससे भी ज्यादा बढ़ गया, लेकिन कानपुर की सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.