Move to Jagran APP

ALERT: ऑनलाइन आवेदन के नाम पर ठगी, लखीमपुर में इंटरनेट मीडिया पर सरकारी भर्ती का विज्ञापन

वायरल हो रहे नियुक्तियों के इस फर्जी विज्ञापन को लोग एक दूसरे के पास इस लालच में भेज रहे हैं कि उनके घर के बेरोजगार अपना भाग्य आजमा सकें। अब तक कई बेरोजगार इन ठगों के जाल में फंसकर अपनी जमा-पूंजी लुटा रहे हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 05:43 PM (IST)
ALERT: ऑनलाइन आवेदन के नाम पर ठगी, लखीमपुर में इंटरनेट मीडिया पर सरकारी भर्ती का विज्ञापन
ठगों ने लखीमपुर में 1038 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

लखीमपुर, [राकेश मिश्र]। सोशल मीडिया व इंटरनेट पर इन दिनों नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय है। इस समय सोशल मीडिया पर ग्रामीण खाद्य आपूर्ति विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन प्रसारित हो रहा है जबकि प्रदेश में इस नाम से कोई विभाग नहीं है। ठगों ने 1038 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। वायरल हो रहे नियुक्तियों के इस फर्जी विज्ञापन को लोग एक दूसरे के पास इस लालच में भेज रहे हैं कि उनके घर के बेरोजगार अपना भाग्य आजमा सकें। अब तक कई बेरोजगार इन ठगों के जाल में फंसकर अपनी जमा-पूंजी लुटा रहे हैं। इस फर्जी विज्ञापन में खंड प्रबंधक, जिला प्रबंधक, क्षेत्रीय प्रबंधक , कम्प्यूटर आपरेटर और चपरासी की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसकी अंतिम तिथि 30 अप्रैल दर्शाई गई है। विज्ञापन को 25 मार्च 2021 को जारी किया जाना दर्शाया गया है। ऑनलाइन मांगे जा रहे आवेदन का शुल्क 600, 400 और 350 रुपये नेट बैंकिंग के माध्यम से लिया जा रहा है। जिसमें नौकरी का झांसा देकर ऑनलाइन आवेदन के नाम पर क्षेत्र के युवाओं को ठगा जा रहा है।

loksabha election banner

विज्ञापन की छानबीन जरूर करें, न फसें लालच में

यह खबर उन शिक्षित बेरोजगार युवकों के लिए भी है, जो इंटरनेट व सोशल मीडिया में निकलने वाले नौकरी संबंधित विज्ञापनों को सही मानकर आवेदनों के नाम पर ऐसे गिरोह के जाल में फंसकर अपनी जमापूंजी लुटा देते हैं। उन विज्ञापनों की किसी भी तरह से छानबीन नहीं करते। इसी प्रकार फेसबुक पर विज्ञापनों को देखकर लोग ऑनलाइन सामान मंगा लेते हैं, फिर पछताते हैं। संतोषनगर काॅलोनी की प्रियंका ने एक विज्ञापन देखकर 2000 रुपये में तीन लेडीज सूट के ऑनलाइन आर्डर किए थे। जिसकी जगह पर एक सस्ती साड़ी कोरियर से भेजी गई।

इस नाम का कोई विभाग नहीं : प्रदेश में इस तरह का न कोई विभाग है और न ही कोई भी वैकेंसी निकली है। दिया गया टोल फ्री नंबर 18005728578 भी फर्जी है। विज्ञापन अध्यक्ष ग्रामीण खाद्य आपूर्ति भंडार के हस्ताक्षर हैं। सोशल मीडिया पर इस तरह के किसी भी विज्ञापन को पूरी तरह फर्जी बताया है। उन्होंने कहा है कि इस प्रकार के विज्ञापन की पहले पड़ताल करें, उसके बाद ही आवेदन करें। नौकरी के नाम पर बेरोजगारों को ठगने का सिलसिला आए दिन प्रकाश में आता है। फिर भी नौकरी के लालच में लोग आसानी से ठगी का शिकार बन रहे हैं।    - विजय प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.