Move to Jagran APP

Lucknow Crime: एक करोड़ से अधिक की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का राजफाश, चार गिरफ्तार

Lucknow Crime बीमा पॉलिसी के नाम पर फंसाते थे शिकार। चार गिरफ्तार 12 लाख रुपए खाते में कराए गए सीज।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 09:27 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 09:27 PM (IST)
Lucknow Crime: एक करोड़ से अधिक की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का राजफाश, चार गिरफ्तार

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Crime: राजधानी के विकास नगर थाने की पुलिस ने पॉलिसी के नाम पर बीमा धारकों से एक करोड़ रुपये से अधिक की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग के चार शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर इन्हें विकासनगर मोड पर धर दबोचा। उनके पास से एक आल्टो कार भी बरामद की गई है। साथ ही पुलिस ने उनके खाते में ट्रांसफर हुए 12 लाख रुपये भी सीज कराया है।

loksabha election banner

विकास नगर थाना प्रभारी ऋषि देव सिंह ने बताया कि यह सभी अपराधी विभिन्न बीमा कंपनियों से उसके निवेशकों का ब्यौरा लेकर ऐसे ग्राहकों को कॉल किया करते थे जिनकी पॉलिसी में मेच्योर होने के करीब रहती थी। ग्राहकों को उनका पूरा ब्यौरा बता कर कहते थे कि आप की पॉलिसी मेच्योर होने के करीब है। ऐसे में उसमें से कुछ रुपया नई पॉलिसी में निवेश करने को कहते थे। बीमा पॉलिसी नंबर, नाम, जन्मतिथि इत्यादि बताए जाने से ग्राहकों को लगता था कि वह असली बीमा कंपनी वाले हैं जिसमें उन्होंने निवेश किया है।

इसलिए वह भरोसे में आ जाते थे। इसके बाद ठग निवेशकों से ऑनलाइन ऐसे खातों में पैसे डलवाते थे जो कूट रचित दस्तावेजों का इस्तेमाल करके खोले गए थे। इन खातों में पैसा इकट्ठा होने के बाद ठग उसे निकालकर खाते को बंद कर दिया करते थे। पॉलिसी धारकों को ठगी का एहसास तब होता था जब उसके पूरा होने का वक्त आता था। इस मामले में विकास नगर थाने में छह से अधिक लोगों से करीब चार लाख 15 हज़ार रुपये की ठगी का मामला दर्ज था। इन अपराधियों की गिरफ्तारी करने वाली टीम एसआइ अरविंद पांडेय, कांस्टेबल दुर्गेश बाजपेई व कुलदीप कुमार को पुलिस की तरफ से पांच हजार रुपये इनाम देने की भी घोषणा की गई है।

यह शातिर हुए गिरफ्तार

  • कानपुर के नवाबगंज थाना निवासी रोशन लाल श्रीवास्तव पुत्र स्वर्गीय सुशील कुमार श्रीवास्तव, स्थाई पता फतेहपुर कोतवाली बिंदकी।
  • शिवम शुक्ला पुत्र सुभाष चंद्र, सीतापुर देहात
  • कानपुर के कल्याण नगर थाना निवासी आनंद परिहार पुत्र जसपाल सिंह
  • गाजीपुर थाना के सर्वोदय नगर निवासी रितेश सिंह पुत्र पठान सिंह

बरामदगी

एक आल्टो कार, 12 लाख रुपए खाते में कराए गए सीज, उत्तर प्रदेश लेबर डिपार्टमेंट का फर्जी प्रमाण पत्र, स्टांप मोहर, कई आधार कार्ड, वोटर आइडी, डेबिट कार्ड, मोबाइल फोन व 9230 रपये नकद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.