Move to Jagran APP

KGMU में शुरू होगा दुर्घटनाग्रस्त बच्चों का पहला ट्रामा सेंटर, जानिए क्या होगी सुविधाएं

केजीएमयू में जल्द ही बच्चों के लिए इमरजेंसी ट्रामा सेंटर की सुविधा शुरू होगी जहां दुर्घटनाग्रस्त बच्चों का इलाज होगा। अभी तक यह सुविधा केवल विदेशों में उपलब्ध है। दुनिया के कुछ देशों में बच्चों के लिए अलग ट्रामा इमरजेंसी है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 10:41 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 03:49 PM (IST)
KGMU में शुरू होगा दुर्घटनाग्रस्त बच्चों का पहला ट्रामा सेंटर, जानिए क्या होगी सुविधाएं
केजीएमयू में जल्द ही बच्चों के लिए अलग से इमरजेंसी ट्रॉमा सेंटर की सुविधा शुरू की जाएगी।

लखनऊ [कुसुम भारती]। केजीएमयू में जल्द ही बच्चों के लिए इमरजेंसी ट्रामा सेंटर की सुविधा शुरू होगी, जहां दुर्घटनाग्रस्त बच्चों का इलाज होगा। अभी तक यह सुविधा केवल विदेशों में उपलब्ध है। दुनिया के कुछ देशों में बच्चों के लिए अलग ट्रामा इमरजेंसी है। केजीएमयू में इस सुविधा को शुरू करने पर डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक आर्थोपेडिक में काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

केजीएमयू के वीसी मेजर डॉ. बिपिन पुरी का कहना है कि बच्चों के लिए बनने वाला यह ट्रामा सेंटर पूरे यूपी में एक रोल मॉडल की तरह काम करेगा। इसके शुरू होने से केजीएमयू सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उभरेगा। डॉ. पुरी ने बताया कि शुरुआत में केजीएमयू में जो ट्रामा सेंटर चल रहा है फिलहाल उसी बिङ्क्षल्डग में बच्चों व बड़ों की समानांतर व्यवस्था चलेगी। इसी में करीब 30 बेड बच्चों के लिए अलग से शुरू किए जाएंगे। मार्च 2021 से पहले ही इस सुविधा को शुरू करने का लक्ष्य है। हालांकि, बाद में बच्चों के लिए अलग से बिल्डिंग बनाए जाने की भी योजना है। साथ ही अलग से वेंटिलेटर व मॉनिटर की भी व्यवस्था की जाएगी।

क्या कहते हैं आंकड़े :वर्ष 2019 में जनवरी से दिसंबर तक पूरे लखनऊ में करीब 2700 से 2800 ऐसे मरीज आए जोकि सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में आए। उनमें से करीब 858 केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में आए। करीब एक साल में सरकारी के अलावा जो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में इलाज कराते हैं, वह 25 से 30 फीसद यानी करीब 4000 से 4500 अतिरिक्त बच्चे इलाज कराने आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.