Move to Jagran APP

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर वॉल्वो बस में लगी भीषण आग, 60 यात्रियों ने खुद की बचाई जान

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर हुआ हाउसा। दिल्ली से बिहार जा रही थी डबल-डेकर वॉल्वो बस। सभी को सुरक्षित बस से निकाला गया। दमकल कर्मियों ने दो गाड़ियों की मदद से आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 08:27 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:53 AM (IST)
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर वॉल्वो बस में लगी भीषण आग, 60 यात्रियों ने खुद की बचाई जान
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर हुआ हाउसा। दिल्ली से बिहार जा रही थी डबल-डेकर बस।

लखनऊ, जेएनएन। आगरा एक्सप्रेस-वे पर बुधवार देर शाम एक बड़ा हादसा होने से बाल-बाल टल गया। तेज रफ्तार डबल-डेकर वॉल्वो बस का पिछला टायर फटने से एकाएक आग लग गई। घटना से बस में बैठी 50-60 सवारियों में भगदड़ मच गई। आनन-फानन सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया। दमकल कर्मियों ने दो गाड़ियों की मदद से आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

loksabha election banner

दरअसल, लखनऊ की ओर उतरते ही दिल्ली से बिहार जा रही तेज रफ्तार वॉल्वो बस का पिछला टायर तेज धमाके के साथ फट गया। हादसे एकाएक बस के पिछले हिस्से में आग लग गई। डबल-डेकर बस में कुछ सवारियां ऊपर स्लीपर कोच में लेटीं थीं जबकि अन्य नीचे कुर्सियों पर बैठी थीं। पीछे से आग की लपटें और धुंआ निकलता देख सब आनन-फानन अपना समान उठाकर बाहर की ओर भागने लगे। इस दौरान बस में धक्का-मुक्की भी हुई। आनन-फानन बस में बैठी 50-60 सवारियां सुरक्षित बाहर निकल आयीं। इस बीच आग ने भी विकराल रूप धारण कर लिया। पूरी बस धू-धूंकर कर जलने लगी। बीच सड़क बस को जलता देख एक रूट का यातायात रोक दिया गया। सूचना पर पुलिस और दमकल कर्मी पहुंचे। एफएसओ आलमबाग ने बताया कि दो दमकल की मदद से आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। सभी सुरक्षित हैं।

दूसरी बस से भेजी गई सवारियां: इंस्पेक्टर पारा राजेश कुमार ने बताया कि वॉल्वो बस में बैठी सवारियां सुरक्षित बाहर आ गई थीं। कोई हताहत नहीं हुआ है। वॉल्वो बस चालक ने अपने उच्चाधिकारियों को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद दूसरी बस भेजी गई। दूसरी बस से सवारियों को बिहार के लिए रवाना किया गया। घटना से सवारियों में काफी दहशत थी।

धुआं निकलते देख भागे, थोड़ी देर हो जाती तो निकलती लाशें : बिहार के पटना निवासी राजेश ने बताया कि वह पीछे की सीट पर बैठे थे। गाड़ी तेज धमाके के साथ टायर फटा और गाड़ी अनियंत्रित होने लगी। तभी किसी तरह चालक ने गाड़ी को नियंत्रिति किया। तब तक टायर फटने से आग लग गई थी। धुआं और आग की लपटें निकलती देख सवारियों ने बाहर निकलना शुरू किया। सभी लोग दहशत में थे। किसी तरह सब सुरक्षित बाहर निकलें। इसके बाद दमकल पहुंची और कर्मियों ने आग पर काबू पाया। 

वाहन में डबल हॉर्न, फ्यूल और गैस लीकेज से लगती है आग: रोड सेफ्टी एक्सपर्ट एवं आटोमोबाइल कम्पनी के इंजीनियर सैय्यद एहतेशाम के मुताबिक, वाहन में आग लगने के तीन कारण होते हैं। डबल हॉर्न लगाना, फ्यूल-गैस लीकेज अथवा शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगती है। इसलिए वाहन की सर्विसिंग समय-समय पर करानी चाहिए। जिससे इसकी जानकारी होती रहे। 

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट बोले, आग लगे तो यह करें उपाय: 

  • आग अगर स्टेयरिंग के निचले हिस्से में लगी हो तो बचाव के लिए गाड़ी तुरंत साइड में करें और बोनट खोलकर बैटरी के तार खोल देने चाहिए। तत्काल गाड़ी में रखे फायर एस्टिंगुशर से आग बुझा देनी चाहिए।
  • वाहन में फायर एस्टिंगुशर अवश्य लगा कर रखें। समय समय पर उसे चेक भी करतें रहें।
  • फ्यूल के रिसाव से आग केबिन के अंदर तक पहुंच जाती है। इसलिए यह आग बहुत खतरनाक होती है। इससे बचने के लिए समय भी बहुत कम होता है। ऐसी स्थित में वाहन जल्द किनारे कर रोकें और सबसे पहले सुरक्षित बाहर निकलकर तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दें।

हाल में हुए हादसे

  • 21 दिसंबर को 1090 चौराहे पर चलती लक्जरी कार में लगी आग।
  • 17 दिसंबर को बंथरा क्षेत्र में तीन स्कैनिया बसों आग लगी।
  • 08 दिसंबर को गोमतीनगर लोहिया पुल पर फार्च्युनर कार में आग लगी।
  • 28 नवंबर को पॉलीटेक्निक चौराहे पर बाइक में एकाएक आग लग गई।
  • 23 नवंबर को ठाकुरगंज के बालागंज में सड़क पर खड़ी कार में एकाएक आग लग गई।
  • 22 नवंबर को ठाकुरगंज क्षेत्र में हरदोई रोड पर सफारी कार में आग लगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.