Move to Jagran APP

Defence Expo 2020: एक OTP से दो लोगों की Entry, स्थल पर होंगी 10 पार्किंग-आठ गेट

Defence Expo 2020 डिफेंस एक्सपो में गोमती तट पर होगा आयोजन। कार पार्किंग की व्यवस्था भी होगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:06 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 08:49 AM (IST)
Defence Expo 2020: एक OTP से दो लोगों की Entry, स्थल पर होंगी 10 पार्किंग-आठ गेट
Defence Expo 2020: एक OTP से दो लोगों की Entry, स्थल पर होंगी 10 पार्किंग-आठ गेट

लखनऊ, जेएनएन। डिफेंस एक्सपो में गोमती तट पर होने वाले आयोजन में एक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से दो लोगों को प्रवेश मिलेगा। यह प्रवेश निश्शुल्क होगा और हर दिन करीब दस हजार लोग गोमती तट पर ही जा सकेंगे।

loksabha election banner

अपर नगर आयुक्त डॉ. अर्चना द्विवेदी ने बताया कि गोमती तट पर तीन तरह के आयोजन होंगे। इसमें एक साथ 24 लोग वर्चुवल फायरिंग कर सकेंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक आयोजन, डॉग शो और सेना के विभिन्न टैंक का प्रदर्शन होगा। नदी में भी सेना की नाव प्रदर्शन करेंगी। उन्होंने बताया कि दर्शकों को नियंत्रित रखने के लिए प्रवेश टिकट की ऑनलाइन बुकिंग होगी। इसमें एक व्यक्ति एक मोबाइल बुकिंग करा सकेगा। उसे मिले ओटीपी से प्रवेश मिलेगा। एक दिन में एक ही मोबाइल फोन का उपयोग प्रवेश टिकट के लिए हो सकेगा। ऑनलाइन टिकट बुक करने की प्रक्रिया की जानकारी भी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि गोमती तट पर तैयारियां चल रही हैं। सेना के जवानों के रहने का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा सड़कों को बनाने के साथ ही अन्य कार्य अंतिम चरण में हैं। 

आठ व नौ को दर्शकों के लिए होंगे तीन फूड कोर्ट

वृंदावन योजना में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में पांच से नौ  फरवरी तक विजिटर के लिए पार्किंग तय कर दी गई है। साथ ही उनके लिए गेट भी आरक्षित हो गए हैं। डिफेंस एक्सपो स्थल पर आम दर्शक आठ व नौ फरवरी को एयर शो व प्रदर्शनी देखने आएंगे। डिफेंस एक्सपो स्थल पर प्रतिदिन औसतन एक से डेढ़ लाख लोगों के आने का अनुमान है। रक्षा मंत्रालय ने इसे देखते हुए कई सेक्टरों में आयोजन स्थल को बांट दिया है। लाइव डेमो के लिए जगह अलग स्थान होगा। वहीं इंडिया पवेलियन और उत्तर प्रदेश पवेलियन मेक इन इंडिया की झलक दिखाएंगे। विदेशी कंपनियों के हथियारों के मॉडल के लिए अलग स्थान तय किया गया है। इतनी बड़े आयोजन में आने वाले लोगों के खाने पीने से लेकर उनके मोबाइल नेटवर्क को मजबूत बनाने की दिशा में भी काम तेजी से चल रहा है। डिफेंस एक्सपो स्थल पर तीन फूड कोर्ट बनाए जाएंगे। 

यह होगी कार पार्किंग की व्यवस्था

पी1 : वीवीआइपी पार्किंग -175

पी2: वीआइपी पार्किंग   -800

पी2ए: लाइव डेमो टीम पार्किंग -100

पी3 : डेलीगेट पार्किंग -600

पी4 : मीडिया पार्किंग -600

पी5 : एक्जिबिटर पार्किंग -800

पी6 : एक्जिबिटर पार्किंग -1700

पी7 : मैनेजमेंट पार्किंग -200

पी7ए: अधिकारिक सर्विस प्रोवाइडर 200

पी8 : ऑन ड्यूटी अधिकारिक 200

पी9 : ऑन ड्यूटी अधिकारिक व विजिटर (यूपी) 700

पी10 : आमंत्रित विजिटर व जनरल पार्किंग    

इन गेटों से मिलेगा प्रवेश

गेट नंबर   -   ये करेंगे प्रवेश

1-  वीवीआइपी

2- ऑन ड्यूटी अधिकारिक व विजिटर (यूपी)

3-वीआइपी/लाइव डेमो टीम 

4-डेलीगेट/विजिटर्स/आमंत्रित सदस्य

5-मीडिया/पब्लिक 

6-मटेरियल गेट

7-एक्जिबिटर 

8-ऑन ड्यूटी अधिकारिक 

इतने होंगे शौचालय

डिफेंस एक्सपो स्थल पर 22 पगोडा शौचालय होंगे। यह अस्थायी शौचालय होंगे, जिसके भीतर पाश्चात्य शैली के शौचालय के साथ एक बाथरूम भी होगा। इसके अलावा प्रदर्शनी करने वाले हैंगर में भी 36 शौचालय बनाए जाएंगे। 

67 हजार वर्ग मीटर का लाइव डेमो एरिया

डिफेंस एक्सपो स्थल पर सेना के डेयर डेविल्स जांबाजों का भी प्रदर्शन होगा। साथ ही टी-90 और अर्जुन जैसे टैंक लाइव प्रदर्शन करेंगे। किस तरह ऊंचे नीचे हिस्से से टैंक गुजरते हुए 

29 से सील होगा स्थल बंद

कोई भी आम व्यक्ति 29 जनवरी से वृंदावन योजना स्थल पर नहीं जा सकेगा। इसके लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी आइडी को उसको अपने साथ रखना होगा।

राहुल द्रविड़ ने भी की अपील

पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने सोशल मीडिया पर डिफेंस एक्सपो लखनऊ में लोगों के आने की अपील की है। ट्विटर अकाउंट पर राहुल द्रविड़ ने लिखा है कि लखनऊ में एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है। आप भी इसमें शामिल हों। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.