Move to Jagran APP

लखनऊ में अब अभियंता को बताना होगा क्यों गई बिजली, पावर कट से पहले उपभोक्‍ताओं को देना होगा मैसेज

मध्यांचल के एमडी सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि रियल टाइम पोजिशन अब उपभोक्ताओं को पता लगेगी। योजनाबद्ध तरीके से जाने वाली बिजली की जानकारी उपभोक्ता के मोबाइल पर होगी।400 फीडर की बिजली जाने से पहले उपभोक्ता को आएगा वाट्सएप मैसेज।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 09:44 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 08:16 AM (IST)
लखनऊ में अब अभियंता को बताना होगा क्यों गई बिजली, पावर कट से पहले उपभोक्‍ताओं को देना होगा मैसेज
मध्यांचल एमडी के चेंबर में लगी एलसीडी से रखी जा रही नजर।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अब बिजली जाने से पहले उपभोक्ताओं को टेक्स्ट मैसेज के साथ ही वाट्सएप पर मैसेज भी आएगा। राजधानी के 936 में से 400 फीडर मॉडम से कनेक्ट हो गए हैं। बचे हुए फीडर को कनेक्ट करने की कवायद की जा रही है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली आने व जाने की पूरी सूचना मोबाइल पर मिलनी शुरू हो गई है। वहीं हर फीडर की मानीटरि‍ंग की व्यवस्था मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने शुरू कर दी है। अपने चेंबर में दो एलसीडी लगाकर मध्यांचल के उन्नीस जिलों पर नजर रखी जा रही है। राजधानी के सभी 26 खंड के फीडरों के बंद व चालू होने की जानकारी अभियंताओं की जवाबदेही तय होगी।

loksabha election banner

मध्यांचल के एमडी सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि रियल टाइम पोजिशन अब उपभोक्ताओं को पता लगेगी। योजनाबद्ध तरीके से जाने वाली बिजली की जानकारी उपभोक्ता के मोबाइल पर होगी। यही नहीं कौन सा फीडर कितने घंटे बंद रहा और इसके पीछे क्या कारण रहा, इसकी जानकारी भी होगी। ऐसे में अभियंता अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट सकेंगे। उन्होंने बताया कि सभी अवर अभियंता भी ऊर्जा मित्र भी उक्त एप से जुड़ गए हैं।

ई सुविधा में जाकर जुड़वा सकते हैं नंबर : ई सुविधा केंद्र में उपभोक्ता अपना बिल देकर अपना मोबाइल नंबर रंजिस्टर्ड करवा सकते हैं। मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि बिजली उपभोक्ता का अधिकार है कि वह राजधानी के किसी भी ई सुविधा केंद्र जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होते ही उपभोक्ता को फीडर बंद होने से पहले बिजली जाने की जानकारी मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.