Move to Jagran APP

बिल्डरों के आगे नतमस्तक एलडीए, मानकों को ठेंगा दिखाकर खड़ा किया तीन मंजिला काॅम्प्लेक्स

एलडीए में अवैध निर्माण को रोकने के लिए सात जोन है हर जोन अधिशासी अभियंता सहायक अभियंता व अवर अभियंता की टीम है लेकिन कार्रवाई जो हाेनी चाहिए वह नहीं हो रही है। कारण बिल्डर व अभियंता की साठगांठ है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:11 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:11 AM (IST)
बिल्डरों के आगे नतमस्तक एलडीए, मानकों को ठेंगा दिखाकर खड़ा किया तीन मंजिला काॅम्प्लेक्स
सबसे ज्यादा परेशानी यहां रहने वाले लाेगों को होगी।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विकास प्राधिकरण के अभियंता अवैध निर्माण न रोक रहे हैं और न कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं डीएम व एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश बिल्कुल सख्त है। इसके बाद भी अभियंताओं की करनी और कथनी में अंतर देखा जा सकता है। जानकीपुरम के सहारा स्टेट के गेट नंबर दो पर खड़ा अवैध काॅम्प्लेक्स बताता है कि एलडीए किस तरह एक बिल्डर के आगे नतमस्तक है। सकरी रोड के सामने यह अवैध काॅम्प्लेक्स अभी शुरू नहीं हुआ है लेकिन दुकान खरीदने वालों के वाहन यहां खड़े होने लगे हैं। एलडीए की सरपरस्ती में अगर यह चालू हो जाएगा तो यहां खरीददारी करने वाले सड़कों पर ही अपने वाहन खड़ा करेंगे, क्योंकि पार्किंग की जगह भी दुकानें बनवा दी गई हैं। सबसे ज्यादा परेशानी यहां रहने वाले लाेगों को होगी।

loksabha election banner

एलडीए में अवैध निर्माण को रोकने के लिए सात जोन है, हर जोन अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता व अवर अभियंता की टीम है, लेकिन कार्रवाई जो हाेनी चाहिए, वह नहीं हो रही है। कारण बिल्डर व अभियंता की साठगांठ है। इसकी बानगी कई हजार स्क्वायर फीट में अवैध शापिंग कॉम्प्लेक्स है। एलडीए ने अगर कोई नोटिस दी होती या बिल्डिंग सील करने का दबाव बनाया होता है तो अवैध इमारत इस तरह न खड़ी होती। वहीं अधिशासी अभियंता केके बंसला ने दो बार बिल्डिंग सील करने के आदेश संबंधित अभियंता को दिए, इसके बाद भी बिल्डिंग सील नहीं हुई। शायद यह एलडीए में होता है कि एक अधिशासी अभियंता अपने कनिष्ठ अभियंता से बिल्डिंग सील करने को कह रहा हो और बिल्डिंग सील करने की तारीख पर तारीख बढ़ाई जा रही हो।

अधिशासी अभियंता ने सोमवार को बिल्डिंग सील होने का दावा किया था, लेकिन सोमवार को जोन पांच के जिम्मेदार अधिशासी अभियंता केके बंसला ने बताया कि जब अवैध काम्प्लेक्स सील करेंगे तो आपको बता दिया जाएगा। कुल मिलाकर एक्शन व रिएक्शन में साफ अंतर देखा जा सकता है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि शहर में जिस गति से अवैध निर्माण की बाढ़ एलडीए के सभी जोन में आई हुई है, उसे अगर एलडीए रोक ले जाए तो उसी से एलडीए की साख बनी रहेगी। वहीं बिल्डर ने मामला बढ़ने पर अवैध शापिंग काॅम्प्लेक्स का उद्घाटन फिलहाल टाल दिया है। अवैध निर्माण के दौरान निर्माणकर्ता ने चंद कदम दूरी से निकली हाईटेंशन लाइन को भी पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया। यहां बिजली महकमे की अनदेखी सामने आती है। वहीं अवर अभियंता अजय महेंद्रा ने बताया की स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया गया है, मंगलवार को बिल्डिंग सील की की जाएगी।

दुकान खरीदने वाले अब हो रहे परेशान

अवैध काॅम्प्लेक्स में लाखों की दुकाने खरीदने वाले ग्राहक अब बिल्डर पर दबाव बना रहे हैं कि वह उनका पैसा वापस करे। वहीं बिल्डर दुकान खरीदने वालों को आश्वासन दे रहा है कि एलडीए कोई एक्शन नहीं लेगा। यहां दुकान खरीदने वालों में कई ऐसे ग्राहक हैं, जिन्होंने यहां अपने व्यापारी की नींव रखने की सोची थी, लेकिन एलडीए की अनदेखी व लाखों रुपये खर्च करके दुकान खरीदने वालों ने बिना नक्शा अप्रूव की जानकारी लिए यहां अपनी गाढ़ी कमाई लगा दी।

'काम्प्लेक्स अभी सील नहीं हुआ है, जब सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी, तो आपको बता दिया जाएगा।'  -केके बंसला, अधिशासी अभियंता, जोन पांच 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.