Move to Jagran APP

UP की बिजली बंद करने की NTPC के नोटिस पर बोले ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा- उपभोक्ताओं की आपूर्ति नहीं होगी बाधित

समय से बिजली का बकाया न देने पर एनटीपीसी द्वारा उत्तर प्रदेश की बिजली आपूर्ति ठप किए जाने की नोटिस पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का कहना है कि बकाया भुगतान करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 05:46 PM (IST)
UP की बिजली बंद करने की NTPC के नोटिस पर बोले ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा- उपभोक्ताओं की आपूर्ति नहीं होगी बाधित
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का कहना है कि बकाया भुगतान करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। समय से बिजली का बकाया न देने पर एनटीपीसी द्वारा उत्तर प्रदेश की बिजली आपूर्ति ठप किए जाने की नोटिस पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का कहना है कि बकाया भुगतान करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि उपभोक्ताओं को बिजली संकट से नहीं जूझना पड़ेगा। शेड्यूल के मुताबिक प्रदेशवासियों को बिजली मिलती रहेगी।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक जल्द बकाया भुगतान करने के प्रति आश्वस्त करते हुए एनटीपीसी से बिजली की आपूर्ति न बंद करने के लिए कहा गया है। 90 हजार करोड़ रुपये के घाटे में चल रहे ऊर्जा विभाग द्वारा बकाया भुगतान करने के लिए जल्द ही वित्तीय संस्थानों से लोन लेने की तैयारी है।

वित्तीय संकट के संबंध में ऊर्जा मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि गांव के 75 फीसद और शहर के 25 फीसद उपभोक्ता बिल नहीं जमा कर पा रहे हैं। उन्होंने जहां उपभोक्ताओं का आह्वान किया है कि वे समय से बिल जमा करें वहीं पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष को निर्देश दिया है कि सही बिल समय से उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाए। छोटे बकाएदारों की बिजली काटने के बजाए उन्हें बिल जमा करने के लिए प्रेरित किया जाए।

बता दें कि बिजली बनाने वाली प्रमुख सरकारी कंपनी एनटीपीसी उत्तर प्रदेश को बिजली देना बंद कर सकती है। कंपनी का कहना है कि बार बार नोटिस के बावजूद प्रदेश सरकार ने बकाया बिजली बिल का भुगतान पिछले 45 दिनों से नहीं किया है। ऐसे में उसके समक्ष बिजली काटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। एनटीपीसी तकरीबन 5512 मेगावाट बिजली की आपूर्ति राज्य करती है। राज्य सरकार को नोटिस भेज दिया गया है कि 20 अगस्त को रात 12 बजे के बाद उनकी बिजली काटी जा सकती है। एक बार बिजली आपूर्ति काटने के बाद फिर भुगतान के बाद इसे नियमित करने का प्रावधान है।

कंपनी का कहना है कि उसके तमाम बिजली स्टेशनों से उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन (यूपीपीसीएल) को 2873 करोड़ रुपये की बिजली आपूर्ति की गई है। जिसमें से तकरीबन 919 करोड़ रुपये का भुगतान पिछले 45 दिनों से नहीं किया गया है। माना जाता है कि केंद्र सरकार ने एनटीपीसी व दूसरी सरकारी बिजली कंपनियों को साफ तौर पर कह दिया है कि वह भुगतान न करने वाले राज्यों के खिलाफ जो भी कानून सम्मत कार्रवाई हो वह करें। इस बारे में किसी तरह की राजनीतिक दखलअंदाजी नहीं की जाएगी। यह देश में बिजली सेक्टर की स्थिति को बेहतर करने के लिए जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.