Move to Jagran APP

शारजाह से लखनऊ आ रहे व‍िमान में हार्ट अटैक से यात्री की मौत, कराची में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

बस्ती निवासी 67 साल के यात्री ने विमान में दम तोड़ा साढ़े तीन घंटे कराची में खड़ा रहा इंडिगो एयरलाइंस का विमान। 153 बजे दोपहर लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंचा सुबह 655 बजे आने वाला विमान।

By Rafiya NazEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 02:53 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 07:16 PM (IST)
शारजाह से लखनऊ आ रहे व‍िमान में हार्ट अटैक से यात्री की मौत, कराची में हुई इमरजेंसी लैंडिंग
इंडिगो एयरलाइन के विमान में सफर कर रहे यात्रियों ने बतायी दास्तां।

लखनऊ, जेएनएन। शारजाह से अहमदाबाद होकर लखनऊ आ रहे इंडिगो एयरलाइंस के विमान में मंगलवार तड़के एक यात्री को हार्ट अटैक आ गया। पाकिस्तानी सिविल एविएशन की अनुमति के बाद यात्री को उपचार देने के लिए विमान की कराची के जिन्ना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। डॉक्टरों की टीम जब मौके पर पहुंची तो यात्री की मौत हो चुकी थी। शव और यात्रियों समेत विमान अहमदाबाद आया। यहां शव उतारकर विमान को सैनिटाइज किया गया। इसके बाद विमान दोपहर दो बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचा।

loksabha election banner

इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई-1412 शारजाह से सोमवार रात 1:55 बजे अहमदाबाद के रास्ते लखनऊ के लिए रवाना हुआ था। ईरान के रास्ते विमान पाकिस्तानी एयर स्पेस में सुबह चार बजे दाखिल हुआ था। इस बीच विमान के शारजाह से उड़ान भरते ही बस्ती निवासी हबीबुर्रहमान (67) के सीने में अचानक दर्द उठने लगा। हबीबुर्रहमान का पहले प्राथमिक उपचार देने की कोशिश हुई। लेकिन, जब हालत और बिगडऩे लगी तो विमान के पायलट ने कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल से इमरजेंसी लैंडिंग की अनुमति मांगी। अनुमति मिलने पर सुबह 5:30 बजे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराची के जिन्ना एयरपोर्ट पर हुई। मौके पर पहुंचे डाक्टरों ने जब जांच की तो हबीबुर्रहमान की मौत हार्ट अटैक से हो चुकी थी।

यात्री की मौत के बाद मेडिकल से जुड़े कागजात तैयार करने में तीन घंटे का समय लग गया। इस दौरान विमान में सवार अन्य यात्री अपनी सीट पर ही बैठे रहे। डाक्टरों की ओर से यात्री की मौत की औपचारिक घोषणा और मेडिकल लीगल से जुड़े कागजात तैयार होने के बाद विमान को 8:36 बजे अहमदाबाद रवाना कर दिया गया। विमान सुबह 10:30 बजे अहमदाबाद पहुंचा। यहां यात्री का शव उतारा गया। सभी यात्रियों को उतारकर विमान को सैनिटाइज किया गया। दोपहर 12 बजे विमान अहमदाबाद से लखनऊ के लिए रवाना हुआ। यहां सुबह 6:55 बजे आने वाला यह विमान दोपहर 1:53 बजे आ सका।

सीट पर बेल्ट बंधे शव ने की यात्रा

कराची में मृत्यु के बाद हबीबुर्रहमान के लिए कफन की व्यवस्था नहीं हो सकी। इंडिगो एयरलाइंस ने पिछली सीटों को खाली कराया। शव को सीट पर बैठाकर उसमें सीट बेल्ट को बांधा। अहमदाबाद में विमान उतरने के बाद वहां पर पोस्टमार्टम व पुलिस क्लीयरेंस जैसी औपचारिकता को इंडिगो एयरलाइंस ने पूरा कराया। इसके बाद शव को कफन में शाम सात बजे अहमदाबाद से आने वाले इंडिगो एयरलाइंस के अन्य विमान 6ई-122 से लखनऊ भेजा गया। सूचना पर मृत यात्री के परिजन भी लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से इंडिगो एयरलाइंस की ओर से यात्री के शव को घर भेजने के इंतजाम किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.