Move to Jagran APP

बहराइच के कतर्नियाघाट में हाथी का उपद्रव, दो मकान को किया क्षतिग्रस्त-लोगों ने भागकर बचाई जान

बहराइच के कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग से सटे आंबा गांव के कब्रिस्तान के पास बीती रात हाथी ने जमकर उत्पात मचाया। महेंद्र नामक व्यक्ति के पक्के मकान को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया और गृहस्थी का सामान व बिजली के उपकरण को बर्बाद कर दिया। लोगों ने भागकर जान बचाई।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 08:08 AM (IST)
बहराइच के कतर्नियाघाट में हाथी का उपद्रव, दो मकान को किया क्षतिग्रस्त-लोगों ने भागकर बचाई जान
बहराइच के कतर्नियाघाट से सटे आंबा गांव के पास बीती रात हाथी ने जमकर उत्पात मचाया।

बहराइच, जेएनएन। कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग से सटे आंबा गांव के कब्रिस्तान के पास बीती रात जंगल से निकल कर आए हाथी ने जमकर उत्पात मचाया। लोगों ने पूरी रात जागकर बिताई। सूचना पर बिछिया सदर बीट इंचार्ज जमुना विश्वकर्मा घटनास्थल पर पहुंचे और टस्कर से हुए नुकसान का आंकलन किया। महेंद्र के पक्के मकान को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया और गृहस्थी का सारा सामान व बिजली के उपकरण को तहस-नहस कर दिया।

loksabha election banner

घर में रखा एक कुंतल गेंहू व लगभग 50 किलोग्राम चावल खा गया। सो रहे दंपति ने भागकर जान बचाई। इसके बाद टस्कर बगल में लक्ष्मी के कच्चे मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया। घर में रखा सामान सूंड में लपेटकर खेत में ले गया और तोड़ दिया। लगभग 50 किलोग्राम गेंहू व चावल भी खा गया। लक्ष्मीशंकर चौधरी के घर की टटिया तोड़ दी और अनाज खा गया। किसी तरह परिवारजनों ने भाग जान बचाई। हाथी की चिग्घाड़ सुनकर आसपास के ग्रामीण इकट्ठा हो गए और पटाखा दगाकर हांका लगाया और तब हाथी जंगल की तरफ भागा। ग्राम प्रधान इकरार अंसारी ने बताया कि टस्कर पिछले तीन से आ रहा है। जंगल से सटे आबादी के पास कम से कम दस सोलर लाइट लगवा दी जाय तो कुछ राहत जरूर मिल जाएगी। 

वन विभाग ने बढ़ाई गश्तः कतर्नियाघाट के वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार ने बताया कि जंगल से सटे आबादी के पास गश्त बढ़ा दी गई है। लोगों को सजग रहने को कहा गया है। प्रार्थनापत्र मिलने के बाद मुआवजे देने की कार्यवाही की जाएगी।

हाथी को भगाने के लिए बजाया जाएगा सायरनः प्रभागीय वनाधिकारी आकाशदीप बधावन ने बताया कि हाथी को खाने के लिए अनाज मिले हैं और उसके फिर आने की संभावना है। इसलिए वन विभाग की टीम गठित की गई है। टीम पूरी रात गश्त करेगी। सायरन बजाया जाएगा और फायर किया जाएगा, जिससे हाथी आबादी की तरफ न पहुंचे। ग्रामीणो को पटाखे उपलब्ध करा दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.