Move to Jagran APP

लखनऊ : घरों से निकले तार, गलत लगे पोल से खतरा बरकरार; बिजली विभाग को सिर्फ दुर्घटना का इंतजार

लखनऊ के विनम्र खंड दो में दर्जनों घरों के छज्जों से गुजरे हैं तार। गोमती नगर जनकल्याण समिति ने अभियंताओं को भेजा पत्र। विनम्र खंड में जो बिजली के पोल लगे हैं वह भी गलत तरीके से लगे हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 03:22 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 03:22 PM (IST)
लखनऊ : घरों से निकले तार, गलत लगे पोल से खतरा बरकरार; बिजली विभाग को सिर्फ दुर्घटना का इंतजार
लखनऊ के विनम्र खंड दो में दर्जनों घरों के छज्जों से गुजरे हैं तार।

लखनऊ, जेएनएन। बिजली विभाग किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहा है। गोमती नगर का विनम्र खंड-दो के दर्जनों मकान इसका उदाहरण है। यहां बिजली के तार घरों के छज्जों से निकले हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने प्लाट काटे और फिर एलडीए की विद्युत शाखा से पूरी लाइन विकसित करके बिजली महकमे को सौंप दी। बिजली महकमे और एलडीए की ढिलाई और अनदेखी के कारण जब आवंटियों ने मकान बनवाए तो बिजली के तार छज्जों के भीतर आ गए। 

loksabha election banner

इससे पहले कई आवंटियों ने इन तारों को एक से तीन फीट आगे करने को लेकर बिजली विभाग से आग्रह किया तो काबिल अभियंताओं ने इस पर आने वाले खर्च को उठाने की सलाह दे डाली। यह खर्च कोई हजारों में नहीं था, लाखों में लाइन शिफ्ट करने की बात देखकर आवंटी भी पीछे हट गए। अब यहां पूरी आबादी बसी है, आए दिन तार आपस में तीनों फेस के टकराते हैं। इससे कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

गोमती नगर जनकल्याण महासमिति के महासचिव राघवेंद्र शुक्ला कहते हैं कि विनम्र खंड 2/115 से लेकर 2/122 और उसके आगे की लाइन में यह मौत का करंट देखा जा सकता है। स्थानीय समिति ने इसकी शिकायत जनकल्याण महासमिति से की थी। स्थानीय स्तर पर अवर अभियंता, एसडीओ व अधिशासी अभियंता तक शिकायत हो चुकी है। वहीं मुख्य अभियंता का तर्क है कि इसे चरणबद्ध तरीके से हटवाया जाएगा। 

बिजली के पोल भी गलत तरीके से लगे 

विनम्र खंड में जो बिजली के पोल लगे हैं, वह भी गलत तरीके से लगे हैं। स्थानीय लोगों ने मांग की है कि बिजली विभाग को यहां के तीन फेस की जगह एरियर बंडल केबल एबीसी लगानी चाहिए। इससे छज्जों से निकले तारों का जो खतरा है, वह नब्बे फीसद कम हो जाएगा। तेज हवा व आंधी में यह तार आपस में टकराते हैं, इससे चिंगारियां भी निकलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.