Move to Jagran APP

यूपी में बिजली उपभोक्ताओं को जमा सेक्योरिटी मनी पर मिलेगा ब्याज, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने अपर मुख्य सचिव ऊर्जा व चेयरमैन पावर कॉरपोरेशन को उपभोक्ता परिषद के प्रस्ताव पर अविलंब कार्यवाही करते हुए उपभोक्ताओं को उनकी जमा सेक्योरिटी मनी पर ब्याज जल्द से जल्द दिलाये जाने का निर्देश दिया।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 10:16 AM (IST)
यूपी में बिजली उपभोक्ताओं को जमा सेक्योरिटी मनी पर मिलेगा ब्याज, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जारी किया आदेश
यूपी के लगभग 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सेक्योरिटी मनी के तौर पर जमा उनकी रकम पर ब्याज मिलेगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के लगभग 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सेक्योरिटी मनी के तौर पर जमा उनकी रकम के एवज में ब्याज मिलेगा। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की ओर से इस बारे में की गई मांग और सौंपे गए जनहित प्रस्ताव पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली उपभोक्ताओं को उनकी सेक्योरिटी मनी पर ब्याज देने का निर्देश दिया है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने शक्ति भवन में ऊर्जा मंत्री से मुलाकात कर उन्हें जनहित प्रस्ताव सौंपते हुए बताया गया कि प्रदेश के लगभग 60 लाख विद्युत उपभोक्ताओं की सेक्योरिटी मनी के तौर पर करीब 100 करोड़ रुपये की रकम बिजली कंपनियों के पास जमा है। पांच वर्ष से अधिक समय बीतने पर भी बिलिंग सिस्टम में जीरो फीड है जिससे उपभोक्ताओं को साल के अंत में ब्याज नहीं मिल पा रहा है। यह विद्युत अधिनियम, 2003 और विद्युत वितरण संहिता, 2005 के प्राविधानों का खुला उल्लंघन है।

उपभोक्ता परिषद की ओर से मांग की गई कि सेक्योरिटी मनी की राशि को सरकार उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में वापस दिलाये और प्रबंधन को निर्देश दें कि इसके लिए दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई  की जाए। ऊर्जा मंत्री ने अपर मुख्य सचिव ऊर्जा व चेयरमैन पावर कॉरपोरेशन को उपभोक्ता परिषद के प्रस्ताव पर अविलंब कार्यवाही करते हुए उपभोक्ताओं को उनकी जमा सेक्योरिटी मनी पर ब्याज जल्द से जल्द दिलाये जाने का निर्देश दिया।

पावर कॉरपोरेशन के निदेशक वाणिज्य ने बताया जल्द सभी 60 लाख विद्युत उपभोक्ताओ को ब्याज दिया जाएगा। उनकी जमा सेक्योरिटी मनी बिलिंग सिस्टम में फीड कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.