Move to Jagran APP

Eid Al Adha 2020: शांंत‍िपूर्वक पढ़ी गई ईद-उल-अजहा की नमाज, शारीर‍िक दूरी का हुआ पालन; देखें तस्‍वीरें

Eid Al Adha 2020 राजधानी समेत बहराइच गोंडा रायबरेली बाराबंकी हरदोई बलरामपुर श्रावस्‍ती सीतापुर लखीमपुर अंबेकरनगर सुल्‍तानपुर और अमेठी में शांत‍िपूर्वक नमाज पढ़ी गई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 10:27 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 09:07 PM (IST)
Eid Al Adha 2020: शांंत‍िपूर्वक पढ़ी गई ईद-उल-अजहा की नमाज, शारीर‍िक दूरी का हुआ पालन; देखें तस्‍वीरें
Eid Al Adha 2020: शांंत‍िपूर्वक पढ़ी गई ईद-उल-अजहा की नमाज, शारीर‍िक दूरी का हुआ पालन; देखें तस्‍वीरें

लखनऊ जेएनएन। Eid Al Adha 2020: ईद-उल-अजहा (बकरीद) शनिवार को प्रदेशभर में अकीदत व उल्लास के साथ मनाई जा रही है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सामूहिक नमाज पर रोक होने के कारण लोगों ने घरों में ही नमाज अदा किया। साथ ही मुल्क में अमन व तरक्की संग कोरोना वैश्विक महामारी से निजात दिलाने की दुआएं मांगी। लोगों ने एक दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सामूहिक नमाज पर रोक है। इसके लिए प्रशासन ने प्रबंध किए हैं। मस्जिदों पर पुलिस तैनात की गई है। पुलिस अधिकारी भ्रमण करके व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों में ईद उल अजहा की नमाज अदा की। लोगों ने गरीबों व जरूरतमंदों को कपड़े, पैसे आदि भेंट किए। राजधानी समेत बहराइच, गोंडा, रायबरेली, बाराबंकी, हरदोई, बलरामपुर, श्रावस्‍ती, सीतापुर, लखीमपुर, अंबेकरनगर, सुल्‍तानपुर और अमेठी में शांत‍िपूर्वक नमाज पढ़ी गई।  

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह 9:30 बजे हुई। इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि सिर्फ 5 लोगों के साथ नमाज अदा की गई। सभी से घरों में नमाज पढ़ने की अपील की गई थी। शहर-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने भी सभी को घरों में नमाज पढ़ने और कुर्बानी के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने की गुजारिश की थी। टीले वाली मस्जिद के इमाम फजले मन्नान ने कहा कि केवल पांच लोग ने एक साथ नमाज की।

रायबरेली में ईद का त्यौहार पूरी शिद्दत से मनाया गया। इमाम और कुछ चुनिंदा लोगों ने ईदगाह जाकर नमाज अदा की। जबकि अधिकांश लोगों ने घरों में ही नमाज पढी। जिले के सलोन कस्बे  में ईद उल अज़हा (बकरीद) के मौके पर ईद गाह सलोन के इमाम हज़रत शाह मोहम्मद अशरफ अता मिया ने ईद की नमाज़ अदा की गयी।उन्होंने पूरी दुनिया मे कोरोना जैसी भयानक बीमारी में हिन्दू मुस्लिम सभी के लिए दुआ की। ईदगाह में शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए नमाज़ ए ईद अदा की गई। इस मौके पर पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखा।

नमाज के मद्देनजर पुलिस चौकस

प्रदेशभर में अलग-अलग मस्जिदों की ईदगाह में नमाज को लेकर पुलिस मुस्तैद है। संवेदनशील स्थानों पर पुलिस के साथ पीएससी तैनात की गई है। साथ ही सीसी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है। सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी को लेकर पहले ही हिदायत दी जा चुकी है। अधिकांश लोग घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं। संवेदनशील स्थानों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात हैं।

बलरामपुर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बकरीद की नमाज लोगों ने अपने घरों में पढ़ी। घर में ही लोगों ने क़ुर्बानी की। मस्जिद व ईदगाहों के आसपास सुरक्षा बल मुस्तैद रही। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सामूहिक नमाज पढ़ने पर पाबंदी होने के कारण धर्मगुरुओं ने शारीरिक दूरी का पालन करने व घर में ही नमाज पढ़ने की अपील की थी। शहर मुफ्ती मौलाना मसीह अहमद क़ादरी ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सभी लोग करे। प्रशासन के निर्देश जनहित के लिए हैं। एसपी देवरंजन वर्मा ने कहाकि पुलिस फोर्स मुस्तैद है। सभी प्रभारी निरीक्षकों को भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा लेते रहने की हिदायत दी गई है। नगर में एएसपी एके द्विवेदी व कोतवाल नगर राजितराम ने पैदल गश्त कर जायजा लिया।

बाराबंकी में बकरीद का पर्व अकीदत के साथ मनाया गया। शहर के पीरबटावन स्थित ईदगाह में डीएम डॉक्टर आदर्श सिंह एसपी  अरविंद चतुर्वेदी व अन्य आला अधिकारियों ने निरीक्षण किया। यहां पर पीएसी भी तैनात रही। इमाम और कुछ चुनिंदा लोगों ने शहर के जामा मस्जिद  व अन्य मस्जिदों में जाकर नमाज अदा की। जबकि अधिकांश लोगों ने घरों में ही नमाज पढी। इस मौके पर पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखा। लॉकडाउन के चलते बाजार बंद रहे। जबकि कुछ जगहों पर मीट की दुकानें खुली रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.